नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S8 को अब नए बरगंडी रेड कलर में लॉन्च किया है। सैमसंग ने इसे OnePlus 6 को चुनौती देने के लिए उतारा है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुए OnePlus 6 से है। आइए जानते हैं इन दोनों स्मार्टफोन में यूजर्स किसे सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं।

Samsung Galaxy S8 Vs OnePlus 6: कीमत और उपलब्धता:

  • भारत में Samsung Galaxy S8 स्मार्टफोन बरगंडी रेड कलर की कीमत 45,900 रुपये रखी गई है। बरगंडी रेड के अलावा यह फोन मिडनाइट ब्लैक, कोरल ब्लू और मेपल गोल्ड में उपलब्ध होगा। ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और सैमसंग इंडिया ई-स्टोर्स से खरीदा जा सकेगा।
  • OnePlus 6 की भारत में शुरुआती कीमत 34,999 रुपये है यह स्मार्टफोन 21 मई से अमेजन पर उपलब्ध है। OnePlus 6 के Midnight Black एडिशन की कीमत 43,999 रुपये है जबकि Marvel Avengers एडिशन की कीमत 44,990 रुपये है।

Samsung Galaxy S8 Vs OnePlus 6: फीचर्स और प्रोसेसर:

  • Samsung Galaxy S8 में 5.8 इंच का QHD+(1440x2960 पिक्सल) सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। Samsung Galaxy S8 एक्सनोस प्रोसेसर और क्वालकॉम के 835 चिपसेट पर आधारित है। इसमें 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 GB तक का बढ़ाया जा सकता है। एंड्रायड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित इन स्मार्टफोन्स में हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है, जिसमें दो सिम या फिर एक माइक्रोएसडी और एक सिम कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

  • OnePlus 6 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.28 इंच का ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले पैनल दिया गया है। इसके अलावा इसमें होम स्क्रीन पर एप को चुनने का विकल्प मिलता है, जिसे आप बराबर इस्तेमाल करते हैं। इसके डिस्प्ले फीचर में आप अपने हिसाब से इसके नॉच को एडजस्ट कर सकेंगे। OnePlus 6 के परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी ने अपने पिछले कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन में शानदार परफॉर्मेंस देकर यूजर्स को काफी प्रभावित किया है। OnePlus 6 की में लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। फोन 8GB और 6GB रैम के साथ 64GB, 128GB और 256GB इंटरनल मेमोरी ऑप्शन में उपलब्ध है। रैम की कैपेसिटी अच्छी होने की वजह से फोन अच्छा परफॉर्म करती है।

Samsung Galaxy S8 Vs OnePlus 6: कैमरा एवं अन्य फीचर्स:

  • Samsung Galaxy S8 में 3000 mAh की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए में 12 MP का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। जबकि वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए ऑटोफोकस के साथ 8 MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इसके अलावा यह फोन IP68 सर्टिफाइड है, जो कि इसे डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंट बनाता है। कनेक्टिविटी के लिए गैलेक्सी S8 में 4G LTE, वाई-फाई 802.11AC (2.4 GHz, 5 GHz), ब्लूटूथ V5.0, यूएसबी टाइप-सी, एनएफसी और जीपीएस शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, हार्ट रेट सेंसर, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर हैंडसेट का हिस्सा हैं।

  • OnePlus 6 के बैटरी की बात करें तो इसमें 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज होने पर यह फोन सामान्य फोन से 12 घंटे ज्यादा चलती है। टाइप-सी चार्जिंग जैक होने की वजह से फोन तेजी से चार्ज होती है। OnePlus 6 में इस रेंज की तमाम ब्रैंड्स की तरह ही बैक पैनल में 20MP+16MP का ड्यूल कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए 16 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में दिए गए ड्यूल रियर कैमरे से सब्जेक्ट पर फटाफट फोक्स होकर तेजी से तस्वीरें कैद होती हैं। OnePlus ने फोन के कैमरे में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से ली गई तस्वीर काफी अच्छी दिखती है।

यह भी पढ़ें:

Idea और Airtel में ऑफर्स की जंग, कई बेनिफिट्स के साथ उतारे प्रीपेड प्लान

गूगल होम और अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर की कीमत में कटौती, जानें ऑफर्स

शाओमी ने भारतीय यूजर्स के लिए MIUI10  में जोड़े 5 नए फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh