Move to Jagran APP

Samsung Galaxy M21 Review: दमदार बैटरी और कैमरे वाला 'वैल्यू फॉर मनी' स्मार्टफोन

Samsung Galaxy M21 Review फोन डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में किसी प्रीमियम स्मार्टफोन का फील करता है। इसका लुक काफी शानदार है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 12:34 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 05:20 AM (IST)
Samsung Galaxy M21 Review: दमदार बैटरी और कैमरे वाला 'वैल्यू फॉर मनी' स्मार्टफोन
Samsung Galaxy M21 Review: दमदार बैटरी और कैमरे वाला 'वैल्यू फॉर मनी' स्मार्टफोन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Samsung ने पिछले साल भारतीय बाजार में दो नए सीरीज Galaxy A और Galaxy M को इंट्रोड्यूस किया था। इन दोनों सीरीज को मिड और लोअर बजट के यूजर्स को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इस साल भी अपने इस सीरीज में कई डिवाइसेज पेश किए हैं, जिनमें से Galaxy M21 भी एक है। कोरोनावायरस लॉकडाउन से महज कुछ दिन पहले ही इस बजट स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया। इस स्मार्टफोन को भी Galaxy M30S और Galaxy M31 की तरह ही 6,000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। आज हम आपके लिए Samsung के इसी बजट स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं। 

loksabha election banner

डिजाइन

Galaxy M21 का डिजाइन काफी हद तक Galaxy M31 और M30s की तरह ही आइडेंटिकल है। फोन में आपको ड्रॉप नॉच डिस्प्ले फीचर मिलेगा, जो कि आजकल के बजट स्मार्टफोन्स के लिए कॉमन हो गया है। फोन के बैक पैनल में कैमरा डिजाइन भी इस साल लॉन्च हुए कंपनी के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही दिए गए हैं। फोन में बॉडी में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है।

बैक पैनल में रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर ऊपर की तरफ सेंटर में अलाइंड किया गया है। फोन के राइड साइट में वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिए गए हैं। वहीं, लेफ्ट साइड में ड्यूल नैनो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट्स दिए गए हैं। फोन के ऊपर की तरफ माइक्रोफोन दिया गया है। वहीं, नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और लाउडस्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं।

फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसमें 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 2,340 x 1,080 पिक्सल दिया गया है। इस बजट स्मार्टफोन में भी Samsung ने Super AMOLED डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया है, जो कि 16M कलर डेप्थ के साथ आता है।

फोन डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में किसी प्रीमियम स्मार्टफोन का फील करता है। इसका लुक काफी शानदार है। डिस्प्ले में शानदार ब्राइटनेस मिलती है जो कि वीडियो कंटेंट कंज्यूम करते हुए आपको बेहतर क्लियरिटी देगा। फोन के डिस्प्ले की क्वालिटी शानदार है और आप इस पर वीडियो कंटेंट कंज्यूम करने के साथ-साथ गेम खेलना और सोशल मीडिया एक्सेस करना पसंद करेंगे। डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में इसे आप पूरे नंबर दे सकते हैं।

परफॉर्मेंस

Galaxy M21 में Exynos 9611 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। प्रोसेसर की स्पीड 2.3GHz दी गई है। फोन दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB RAM + 64GB ऑनबोर्ड स्टोरेद और 6GB RAM + 128GB ऑनबोर्ड स्टोरेज में उपलब्ध है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर रन करता है। फोन को पावर देने के लिए 6,000mAh की दमदार लिथियम आयन बैटरी दी गई है। साथ ही, इसमें चार्जिंग के लिए 15W की फास्ट चार्जिंग फीचर USB Type C कनेक्टिविटी के साथ दी गई है।

Samsung ने पिछले कुछ साल से अपने डिवाइस के परफॉर्मेंस पर ज्यादा ध्यान दिया है। आपको Samsung के नए लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स में लैगिंग का इश्यू नहीं मिलता है और न हीं हैंग होने की समस्या होती है। इसके हार्डवेयर कॉन्फिग्यूरेशन अच्छे दिए गए हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि 6,000mAh की दमदार बैटरी होने की वजह से एक बार फोन को फुल चार्ज करने के बाद आप इसे 1.5 से 2 दिन तक आराम से चला सकते हैं। फोन को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। फोन में Exynos 9 सीरीज के मिड रेंज प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। OneUI 2.0 लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के कॉम्बिनेशन को मैच किया गया है, जिसकी वजह से मल्टी टास्किंग में भी फोन सही काम करता है।

गेमिंग लवर्स इस डिवाइस पर अपने फेवरेट हाई ग्राफिक्स गेम खेल सकते हैं। AMOLED स्क्रीन और दमदार बैटरी होने की वजह से आप इस पर लंबे समय तक गेमिंग या फिर वीडियो का आनंद ले सकते हैं। फोन  Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है जिसकी वजह से इसमें अडिशनल सिक्युरिटी अपग्रेड्स मिलते हैं। जिनमें लोकेशन शेयरिंग, और प्राइवेसी फीचर्स आदि शामिल हैं। आप सिस्टम वाइड डार्क मोड को रात के समय इनेबल कर सकते हैं। साथ ही, इसमें अडैप्टिव बैटरी फीचर दिया गया है जो की बैटरी के पावर को ऑप्टिमाइज करता है। फोन में डॉल्वी एटमस फीचर दिया गया है जो कि म्यूजिक लवर्स के लिए ऑडियो को इन्हांस करता है। यही नहीं, फोन वाई-फॉई कॉलिंग फीचर को भी सपोर्ट करता है। परफॉर्मेंस वाइज अगर देखा जाए तो इस प्राइस रेंज में ये स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा।

कैमरा

किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले आज के जेनरेशन के यूजर्स उसके कैमरे फीचर पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं। Galaxy M21 में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप LED फ्लैश लाइट के साथ दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 48MP का दिया गया है। इसके प्राइमरी कैमरे में f/2.0 अपर्चर वाला सेंसर दिया गया है। फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। फोन में इसके अलावा 5MP का तीसरा कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 20MP का फ्रंट कैमरा f/2.2 अपर्चर के साथ दिया गया है।

इसके कैमरे में कई तरह के मोड्स दिए गए हैं, जिनमें प्रो मोड, पेनोरमा मोड, नाइट मोड, फुड मोड, सुपर-स्लो-मो मोड, स्लो-मो मोड और हाइपर लैप्स मोड शामिल हैं। प्रो मोड मुख्य तौर पर प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने वाले यूजर्स के लिए है, जिसमें वो अपने हिसाब से कैमरे की सेटिंग्स कर सकते हैं। पेनोरमा मोड में आप 360 डिग्री की फोटोग्राफी कर सकते हैं। फूड मोड मुख्य तौर पर फूड फोटोग्राफी करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस मोड में आप फुड आइटम्स के पिक्चर क्लियरिटी और परफेक्ट कलर कॉम्बिनेशन के साथ क्लिक कर सकते हैं। फोन में नाइट मोड भी दिया गया है। यानि की आप इस बजट स्मार्टफोन से लो लाइट में भी फोटोग्राफी कर सकते हैं।

सुपर स्लो-मो और स्लो-मो वीडियो भी इससे कैप्चर की जा सकती है। मुख्य तौर पर सोशल मीडिया अपलोडिंग के लिए लोग इन मोड्स का इस्तेमाल करते हैं। फोन में लाइव फोकस या प्रोट्रेट मोड दिया गया है। इस मोड में आप ऑप्जेक्ट पर फोकस करके सराउंडिंग्स को ब्लर कर सकते हैं। इस मोड से ली गई तस्वीर को आप फोटो क्लिक करने के बाद भी एडिट कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से सराउंडिंग की ट्रांसपैरेंसी को फोटो क्लिक करने के बाद भी बदल सकते हैं। ये मुझे काफी अच्छा फीचर लगा इसमें। Samsung का यह बजट स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए भी बेहतर है।

करें वीडियोज कैप्चरिंग की तो इस स्मार्टफोन के बैक कैमरे से आप 4K क्वालिटी की वीडियो 3,840 x 2,160 रिजोल्यूशन के साथ 30fps पर कैप्चर कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे से भी आप एचडी क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। वीडियो कॉलिंग के लिए भी इसका फ्रंट कैमरा शानदार है। कैमरे के मामले में भी ये स्मार्टफोन किसी मिड बजट रेंज या प्रीमियम स्मार्टफोन से कम नहीं है। इसमें आपको क्रिस्टल क्लियर फोटोग्राफी के साथ-साथ 4K क्वालिटी की वीडियोग्राफी का भी अनुभव मिलेगा। कैमरे के मामले में भी इसे हम पूरे नंबर दे सकते हैं। बस, इसमें एक ही कमी रह गई है कि इसके कैमरे में OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन) फीचर नहीं दिया गया है, जो कि इस बजट रेंज के किसी अन्य स्मार्टफोन में भी देखने को नहीं मिलता है।

हमारा फैसला

Galaxy M21 दो कलर ऑप्शन ब्लू और ब्लैक में उपलब्ध है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 13,199 रुपये है, वहीं, इसके 6GB RAM वाले वेरिएंट की कीमत 15,499 रुपये है। इस प्राइस रेंज में अगर आप एक ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं जिसका बैटरी बैक-अप शानदार हो और कैमरा फीचर भी शानदार हो साथ ही आप गेमिंग और OTT प्लेटफॉर्म का भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह स्मार्टफोन आपके लिए एक वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन हो सकता है। फोन में दमदार बैटरी के साथ-साथ बेहतर कैमरा फीचर दिया गया है। यह स्मार्टफोन खास तौर पर चीनी बजट स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.