नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने हाल ही में भारतीय बाजार में Realme 5 सीरीज के तहत अपना नया बजट रेंज स्मार्टफोन Realme 5s लॉन्च किया है। फोन में खास फीचर के तौर पर 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जो कि यूजर्स को शानदार फोटोग्राफी में मदद करता है। हालांकि इस प्राइस सेगमेंट में भारत में Redmi Note 8 और Vivo U20 पहले से मौजूद हैं जो कि Realme 5s को कीमत और फीचर्स के मामले में टक्कर दे सकते हैं। आइए जानते हैं बाजार में मौजूद अन्य बजट रेंज स्मार्टफोन की तुलना में Realme 5s में कितना अलग है और इस रिव्यू में हम आपको फोन की कैमरा क्वालिटी और परफॉर्मेंस के बारे में बताएंगे।

Realme 5s: कीमत और उपलब्धता
Realme 5s को भारतीय बाजार में दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है और यह ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart पर सेल के लिए उपलब्ध है। फोन के 4GB + 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है, जबकि 4GB + 128GB स्टोरेज मॉडल को 10,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। यह फोन क्रिस्टल ब्लू, क्रिस्टल पर्पल और क्रिस्टल रेड कलर में उपलब्ध है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोन की खरीददारी के साथ ही यूजर्स को कई ऑफर्स का भी लाभ दिया जा रहा है। 
 
Realme 5s: डिजाइन और डिस्प्ले
Realme 5s के डिजाइन की बात करें तो यह फोन पॉलीकार्बोनेट से बना है और इस वजह से फोन के बैक पैनल में हाथ के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। साथ ही फोन की मोटाई 9.3 मिलीमीटर है और इसकी वजह से फोन काफी मोटा लगता है और आराम से हाथ में नहीं आता। यानि फोन की मोटाई यूजर्स को निराश कर सकती है। फोन के बैक पैनल में लेफ्ट साइड में एलईडी फ्लैश के साथ कैमरा सेटअप दिया गया है और वहीं सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। बैक पैनल दिखने डायमंड कट पैटर्न दिया गया है जो कि फोन के लुक्स और खूबसूरती को बेहतर बनाता है। वहीं फोन में राइट साइड पावर बटन मौजूद है, जबकि लेफ्ट साइड में वॉल्यूम बटन और ट्रिपल स्लॉट ट्रे ​दी गई है। 
 

Realme 5s में 6.5 इंच का एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जो कि प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3+ से कोटेड है। लेकिन फोन में फुल एचडी+ डिस्प्ले नहीं होना यूजर्स के लिए निराशाजनक है क्योंकि गेमिंग या वीडियो देखते समय कलर रिप्रोडक्शन और डिस्प्ले क्वालिटी ज्यादा अच्छी नजर नहीं आती। हालांकि साधारण उपयाग के लिए डिस्प्ले ठीक कहा जा सकता है। इसके अलावा फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर भी बेहतर परफॉर्मेंस देता है। रिव्यू के दौरान हमने इसमें पैटर्न लॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों का इस्तेमाल किया और अनलॉक करते समय इसकी परफॉर्मेंस अच्छी रही। बता दें कि फोन में आपको फेस अनलॉक फीचर की भी सुविधा मिलेगी और इसकी खासियत है कि यह कम रोशनी में अच्छे से काम करता है। जबकि बजट रेंज के फोन में फेस अनलॉक उतना बेहतर नहीं होता जैस कि हमें Realme 5s में देखने को मिला। 

 
Realme 5s: सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
Realme 5s में दिए गए स्पेसिफिकेशन्स काफी हद तक Realme 5 से मिलते-जुलते है। इस फोन को octa-core Qualcomm Snapdragon 665 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। फोन में 4जीबी रैम की सुविधा दी गई है और यह फोन Android Pie पर आधारित ColorOS 6 से लैस है। फोन में दिया गया ओएस और प्रोसेसर शानदार परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करते हैं। हमने इस फोन में वीडियो देखने के अलावा गेेमिंग का भी भरपूर मजा लिया। हमने रिव्यू के दौरान PUBG Mobile Lite और Candy Crush Saga जैसे गेम्स खेलें और गेमिंग के दौरान हमें कोई परेशानी नहीं हुई। साथ ही इसमें मल्टीटास्किंग का अनुभव भी काफी अच्छा रहा। फोन का उपयोग करते समय अक्सर यूजर्स को मल्टीटास्किंग और वीडियो या गेमिंग में रूकावट जैसी कुछ समस्या आती है, लेकिन बजट रेंज का होने के बावजूद Realme 5s में ऐसी कोई समस्या नहीं आई। लेकिन हैवी ऐप्स में स्विच करते समय फोन थोड़ा स्लो हो जाता है।
 
 
Realme 5s:  बैटरी  और  कैमरा  
Realme 5s में पावर बैकअप के लिए 5,000एमएएच की बैटरी दी गई है और आपको बता दें कि ये बैटरी सिंगल चार्ज में पूरे दिन आराम से चल सकती है। रिव्यू के लिए हमने बैटरी को एक बार चार्ज किया और इसमें वीडियो देखे, गेमिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी काफी इस्तेमाल किया। इसके बाद भी पूरे दिन बैटरी ने हमारा साथ दिया। वहीं साधारण इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी दो दिन तक आराम से चल सकती है। ऐसे में यह फोन ट्रै​वलिंग के दौरान आपका अच्छा साथ दे सकता है क्योंकि आपको इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी। 
 
अब बात करते हैं Realme 5s के कैमरा सेटअप की, तो 10,000 रुपये की रेंज में आने वाले इस फोन में आपको क्वाड कैमरा सेटअप ​मिलेगा। फोन का प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है और इसमें 10x डिजिटल जूम भी दिया गया है। वहीं 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर ​मौजूद है। कैमरा फीचर्स के तौर पर इसमें आपको वाइड एंगल लेंस, एचडीआर, फ्लैश और शूटिंग मोड शॉर्टकट की सुविधा मिलेगी। 
 
 

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन का रियर कैमरा आकर्षक व खूबसूरत फोटो क्लिक करने में सक्षम है। हमने इसमें डे-लाइट और नाइट लाइट दोनों में फोटोग्राफी की और हमें डे-लाइट में क्लिक की गई इमेज में काफी क्लियरटी नजर आई। हालांकि रात में या कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस उतना शानदार नहीं थी। दिन की रोशनी में क्लिक की गई इमेज में अच्छा कॉन्ट्रास्ट देखने को मिला। साथ ही फोन में दिए गए वाइड एंगल कैमरा का उपयोग आप वीडियो शूट के लिए भी कर सकते हैं। 

फोन में सेल्फी के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो ​कि दिन में काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। फ्रंट कैमरे से दिन की रोशनी में क्लिक की गई सेल्फी में नेचुरल स्कीन टोन नजर आता है। जबकि कम रोशनी में क्लिक की इमेज ज्यादा स्पष्ट नहीं है। इसका मतलब है​ कि Realme 5s से कम रोशनी में सेल्फी क्लिक करते समय यूजर्स को थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ सकता है। 

 
Realme 5s: हमारा फैसला
Realme 5s में उपयोग किए गए अधिकतर फीचर्स Realme 5 से मिलते-जुलते हैं। इसमें आपको प्राइमरी कैमरे में बदलाव देखने को मिलेगा। फोन की कुल परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो यह बजट रेंज में बेहतर फीचर्स से लैस है और अपने फीचर्स के दम पर बाजार में मौजूद इस प्राइस सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन्स को टक्कर दे सकता है। फोन की यूएसबी इसकी बैटरी है जो कि एक बार चार्ज करके लंबे समय तक चलने में सक्षम है। वहीं यूजर्स को इसका प्राइमरी कैमरा भी जरूर पसंद आएगा। लेकिन इस कीमत में कंपनी सेल्फी कैमरे को बेहतर कर सकती थी। साथ ही डिस्प्ले के मामले में भी यह यूजर्स को थोड़ा निराश कर सकता है। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस