Move to Jagran APP

Realme 5s vs Redmi Note 8: कीमत और फीचर्स में मामले में कौन है बेस्ट?

Realme 5s को हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है और ये स्मार्टफोन कीमत और फीचर्स के मामले में Redmi Note 8 को कड़ी टक्कर दे सकता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 12:47 PM (IST)
Realme 5s vs Redmi Note 8: कीमत और फीचर्स में मामले में कौन है बेस्ट?
Realme 5s vs Redmi Note 8: कीमत और फीचर्स में मामले में कौन है बेस्ट?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने भारतीय बाजार में बजट रेंज के तहत अपना नया स्मार्टफोन Realme 5s लॉन्च किया है जो कि इसी साल लॉन्च किए गए Realme 5 का ही अपग्रेड वर्जन है। Realme 5s में कई अपग्रेड और बेहतरीन कैमरा क्वालिटी दी गई है। इस स्मार्टफोन को फीचर्स व कीमत के मामले में Redmi Note 8 से कड़ी टक्कर मिल सकती है। कंपनी ने Realme 5s के लॉन्च के दौरान आधिकारिक तौर पर इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना की थी। आइए जानते हैं Realme 5s और Redmi Note 8 में से कौन-सा स्मार्टफोन खरीदारी के लिए बेस्ट है।

loksabha election banner

Realme 5s vs Redmi Note 8: कीमत और उपलब्धता

Realme 5s को भारत में दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसमें 4GB + 64GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 9,999 रुपये और 4GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट को 10,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन क्रिस्टल ब्लू, क्रिस्टल पर्पल और क्रिस्टल रेड तीन कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। फोन की सेल 29 नवंबर से Flipkart पर शुरू होगी। 

वहीं बात करें Redmi Note 8 की कीमत और उपलब्धता के बारे में तो बता दें कि कंपनी ने इस स्मार्टफोन को दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया था, जिसमें 4GB + 64GB मॉडल की कीमत 9,999 रुपये और 6GB + 128GB की कीमत 12,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन ई-कॉमर्स साइट Amazon पर फ्लैश सेल के लिए जरिए सेल के लिए उपलब्ध है।

Realme 5s और Redmi Note 8 के बेस वेरिएंट की कीमत एक समान है और दोनों ही फोन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल के लिए उपलब्ध  है। 

Realme 5s vs Redmi Note 8: डिस्प्ले और डिजाइन

Realme 5s के​ डिजाइन पर नजर डालें ये बिल्कुल Realme 5 के समान ही है। इसमें प्लास्टिक बॉडी का उपयोग किया गया है और फ्रंट पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3+ प्रोटेक्शन दिया गया है। जबकि Redmi Note 8 में फ्रंट व बैक पैनल कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से कोटेड है और इसका बैक पैनल के साथ डायमंड कट डिजाइन से निर्मित है। Redmi Note 8 का डिजाइन प्रीमियक डिवाइस का फील देता है। 

Realme 5s में 6.5 इंच का एलसीडी मल्टी टच डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 1600x720 पिक्सल का स्क्रीन रेजोल्यूशन है। वहीं Redmi Note 8 में 6.3 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। 

Realme 5s vs Redmi Note 8: हार्डवेयर और स्टोरेज

Realme 5s और Redmi Note 8 दोनों ही स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 665 प्रोसेसर पर काम करते हैं। यह दो स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है और इनमें दी गई स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से एक्सपेंड किया जा सकता है। वहीें इन स्मार्टफोन कोन Android 9.0 Pie ओएस पर पेश किया गया है। सिक्योरिटी के लिए दोनों फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर उपलब्ध है। 

Realme 5s vs Redmi Note 8: कैमरा और बैटरी

दोनों ही स्मार्टफोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। Realme 5s में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल मैक्रो लेंस दिया गया है। जबकि Redmi Note 8 में भी 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी अल्ट्रा वाइड सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मौजूद है। Realme 5s और Redmi Note 8 दोनों में ही 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। 

पावर बैकअप की बात करें तो Realme 5s में 10W चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000mAh की बैटरी दी गई है। जबकि Redmi Note 8 में 18W फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ 4000mAh की बैटरी मौजूद है। जहां Realme 5s में माइक्रो यूएसबी सपोर्ट ​उपलब्ध है, वहीं Redmi Note 8 टाइप सी सपोर्ट के साथ आता है। 

निष्कर्ष

Realme 5s और Redmi Note 8 कीमत के मामले में एक समान है। वहीं इन दोनों स्मार्टफोन में ​कैमरा और प्रोसेसर भी एक जैसे दिए गए हैं। हालांकि बैटरी और डिजाइन पर नजर डालें तो इनमें बड़ा अंतर है। बैटरी के मामले में जहां Realme 5s को बेस्ट कहा जा सकता है। वहीं डिजाइन में Redmi Note 8 काफी आगे है। कुल मिलाकर कहा जाए तो दोनों ही फोन खरीदारी के लिए बेस्ट विकल्प हो सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.