मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, रेनू यादव। हाल ही में Realme द्वारा भारतीय बाजार में दो बजट रेंज स्मार्टफोन Realme 5 और Realme 5 Pro को लॉन्च किया है। जो कि लॉन्च से पहले ही अपने क्वॉड कैमरा सेटअप को लेकर चर्चा में बने हुए थे और लॉन्च होने के बाद अपनी कीमत और फीचर्स को लेकर चर्चा में हैं। भारत में Realme 5 के 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Rs 9,999 है। जबकि 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज वेरिएंट Rs 10,999 में उपलब्ध है। वहीं 4जीबी रैम और 128जीबी वेरिएंट की कीमत Rs 11,999 है। इस फोन को ईकॉमर्स साइट Flipkart और कंपनी की ऑफिशियल साइट से खरीदा जा सकता है। Realme 5 को खरीदने से पहले इसकी परफॉर्मेंस, बैटरी, डिस्प्ले और कैमरा क्वालिटी के बारे में जानने के लिए इस स्मार्टफोन का रिव्यू पढ़ें।

डिजाइन और डिस्प्ले
सबसे पहले बात करते हैं Realme 5 के डिजाइन की, तो फोन में दी गई बड़ी बैटरी के कारण ये स्मार्टफोन वजन में थोड़ा भारी है। बैटरी के साथ फोन का वजन 198 ग्राम है। रियर में यहां डायमंड कट पैटर्न में क्रिस्टल डिजाइन दिया गया है। जो कि इस बजट के फोन में कम ही देखने को मिलता है। हालांकि एक बार देखने में फोन यूजर्स को आकर्षित करने में सक्षम है। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है और ये काफी ग्लॉसी है। ग्लोसी होने के कारण बैक पैनल पर उंगलियों के निशान जल्दी पड़ जाते हैं। हालांकि फोन के बैक पैनल में लाइट का रिफ्लेक्शन बेहद ही खूबसूरत लगता है। शानदार फिनिशिंग के साथ बजट रेंज में होते हुए भी यह एक प्रीमियम डिवाइस का अहसास कराता है।

Realme 5 में 6.5 इंच का एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720 × 1600 पिक्सल है। उपयोग के दौरान मुझे डिस्प्ले ने थोड़ा निराश किया, क्योंकि सनलाइट में उपयोग करने के लिए इसमें ब्राइटनेस की कमी है। फोन में एक वॉटरड्रॉप-स्टाइल नॉच है जिसमें फ्रंट कैमरा और सेंसर हैं। डिवाइस के बैक पैनल पर नजर डालें तो इसमें वर्टिकल आकार में क्वॉड कैमरा सेंसर दिया गया है जिसके साथ में एलईडी फ्लैश मौजूद है। वहीं कैमरे के पास ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो कि काफी स्पीड से फोन को अनलॉक करता है। फोन के साइड पैनल में दाईं ओर पावर बटन और बाईं ओर वॉल्यूम बटन स्थित हैं। नीचे की आरे माइक्रोयूएसबी पोर्ट और 3.5एमएम ऑडियो जैक दिया गया है।

परफॉर्मेंस और बैटरी
Realme 5 स्मार्टफोन Android 9 Pie के साथ ColorOS पर कार्य करता है और इसमें समें 11nm प्रोसेस बेस्ड स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर दिया गया है। बजट रेंज में यह बेहतर परफॉर्मेंस की सुविधा देता है। उपयोग के दौरान मुझे परफॉर्मेंस के मामले कोई खामी नजर नहीं आई। फोन यूआई काफी स्मूथ है और किसी भी ऐप को सेकेंड में ओपन कर सकते हैं। मैंने फोन रैगुलर उपयोग होने वाले ऐप Facebook, Instagram, वाहट्सऐप को उपयोग किया और मेरा अनुभव अच्छा रहा। जिसके बाद मैं कह सकती हूं कि बजट रेंज में होने के बावजूद परफॉर्मेंस के मामले में यह डिवाइस यूजर्स को बिल्कुल निराश नहीं करेगा। गेमिंग के मामले में भी फोन को लेकर मेरा अनुभव अच्छा रहा।

अब बात करते हैं फोन के सबसे खास फीचर्स इसकी बैटरी के बारे में तो बता दें कि Realme 5 में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। जिसमें 10W का चार्जिंग पावर मौजूद है। मैंने बैटरी को एक बार चार्ज किया और उसमें कई हैवी ऐप्स और गेम का इस्तेमाल किया। इन सबके बावजूद बैटरी एक दिन तक आराम से चलने में सक्षम रही। यह फोन 3GB + 32GB, 4GB + 64GB और 4GB + 128GB के साथ तीन स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256GB तक अतिरिक्त डाटा स्टोर किया जा सकता है।

कैमरा
Realme 5 लॉन्च से पहले ही अपने क्वॉड कैमरा सेटअप को लेकर चर्चा में बना हुआ था क्योंकि इस कीमत के कम ही डिवाइस में क्वॉड कैमरा देखने को मिलता है। जो कि फोन के बैक पैनल में वर्टिकल आकार में स्थित है। इसमें f/1.8 aperture के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मेक्रो मोड शामिल है। जब हम फोन की बात करते हैं तो सबसे पहले कैमरे की बात सामने आती है क्योंकि अक्सर लोग अपने फोन का इस्तेमाल फोटो और वीडियो के लिए करते हैं। मैंने भी फोन के कैमरा का जमकर उपयोग किया जिसके बाद मैं कह सकती हूं कि कैमरा क्वालिटी वाकई में अच्छी है जैसा कि एक बजट रेंज के फोन से उम्मीद की जाती है। खास बात है कि Realme 5 में nightscape mode दिया गया है जिसकी मदद से अंधेरे में अच्छी क्वालिटी वाली इमेज क्लिक की जा सकती है।

फोन में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी की सुविधा के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जो कि डे लाइट में बेहतर परफॉर्म करता है। लेकिन इसमें एक कमी है कि सेल्फी क्लिक करने के लिए ब्यूटी मोड ऑफ करने के बाद भी यह फेस के रियल टोन को अपने आप बदल देता है और अक्सर हमें ऐसे बदलाव की जरूरत नहीं होती। हालांकि फ्रंट कैमरे से क्लिक की गई फोटो ब्राइट और क्वालिटी में भी अच्छी नजर आती है। तो कुल मिलाकर फोन का कैमरा भी संतोषजनक है।

फैसला

Realme 5 बजट रेंज में उपलब्ध होने वाला एक बेहतर डिवाइस है, जिसमें आपको बड़ी बैटरी, शानदार कैमरा क्वालिटी, आकर्षक लुक के साथ ही संतोषजनक परफॉर्मेंस क्षमता की सुविधा मिल रही है। फोन को उपयोग करने के बाद हम कह सकते हैं कि कुल मिलाकर यह बजट रेंज में एक शानदार डिवाइस है। अगर आप 10,000 रुपये से कम बजट में ऑल-राउंडर परफॉर्मेंस वाले डिवाइस की तलाश कर रहे हैं तो Realme 5 आपके लिए एक परफेक्ट विकल्प है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप