हवाई (सिद्धार्था शर्मा)। Snapdragon समिट का दूसरा दिन नए मोबाइल प्लेटफार्म के लिए 5G वेव के नाम रहा। इस समिट के पहले दिन Qualcomm ने अपना 5G सपोर्ट वाला चिपसेट Snapdragon 855 पेश किया गया और 5G के भविष्य की शुरुआत की गई। समिट के पहले दिन इस Snapdragon 855 प्रोसेसर की मुख्य बातें बताई गई, लेकिन समिट के दूसरे दिन Snapdragon 855 प्रोसेसर के बारे में और भी गहराई से जानने का मौका मिला। साथ ही इस प्रोसेसर के साथ 2019 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन के बारे में भी जानने का मौका मिला।

Snapdragon समिट के दूसरे दिन सबसे बड़ी घोषणा OnePlus के संस्थापक पेटे लाउ ने किया। OnePlus के संस्थापक पेटे लाउ ने समिट में बताया कि OnePlus का अगला स्मार्टफोन Snapdragon 855 प्रोसेसर के साथ आएगा। OnePlus को दुनियाभर में प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। OnePlus को भारतीय बाजार में Qualcomm के फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जाता है। तो यह कहना ठीक होगा कि OnePlus का अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा।

Qualcomm का नेक्स्ट जेनरेशन 8 मोबाइल प्लेटफार्म सीरीज दुनिया का पहला व्यावसायिक मोबाइल प्लेटफार्म होगा जो मल्टीगीगाबाइट्स के 5G, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एक्सटेंडेड रियलिटी को एक साथ सपोर्ट करेगा। Snapdragon 855 नए चिप आर्किटेक्चर पर काम करता है जो 7nm प्रोसेस तकनीक पर बना है। Apple और हुआवे इस 7nm प्रोसेस तकनीक पर आधारित स्मार्टफोन बनाते हैं। Snapdragon 855 ऑरिजिनल इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चर्स (OEM) के लिए 5G के दौर में एंट्री करने के लिए एक ओपन प्लेटफॉर्म हो सकता है।

Qualcomm के मुताबिक Snapdragon 855 यूजर्स को लॉन्ग लास्टिंग बैटरी लाइफ के साथ ही इमेजिंग, ऑडियो, गेमिंग और एक्सटेंडेड रियलिटी के लिए सुपीरियर एक्सपीरियंस देगा। Qualcomm के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट Alex Katouzian ने कहा, ''जैसा कि दुनियाभर के टेलिकॉम ऑपरेटर्स 2019 की शुरुआत में 5G नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी में हैं, ग्राहकों को पहली बार ट्रांसफार्मेटिव 5G कंज्यूमर एक्सपीरियंस का लाभ मिलेगा।'' अलेक्स ने आगे कहा, हम मोबाइल 5G के इस तकनीकी इनोवेशन को पहली बार दुनिया के सामने पेश करके गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

तो क्या Snapdragon 855 ऑरिजिनल इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चर्स (OEM) के लिए 2019 में लॉन्च होने वाले फ्लैगशिप फोन के प्रोसेसर के लिए पहला विकल्प होगा? आइए, जानते हैं इसके फीचर्स के बारे में

कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी की बात करें तो Snapdragon 855 मल्टी गीगाबिट 4G कनेक्टिविटी वाले बिल्ट-इन Snapdragon X24 LTE मोडम से बना है और Snapdragon X50 इसके प्लेटफार्म को 5G प्लेटफार्म के लिए इनेबल कर देता है जो दोनों Sub-6 GHz और mmWave फ्रीक्वेंसी बैंड को सपोर्ट करता है। Snapdragon 855 मल्टीगीगाबिट स्पीड को डिलीवर करता है जो मौजूदा SoC से 20 गूना तेज परफार्म करता है। Snapdragon 855 नेक्स्ट जेनरेशन Wi-Fi परफार्मेंस को भी सपोर्ट करता है जो mmWave Wi-Fi के लिए Qualcomm 60 GHz Wi-Fi मोबाइल प्लेटफार्म तैयार करता है। इसकी वजह से यह इंडस्ट्री का पहला 802.11 आधारित प्लेटफार्म साबित होता है जो 10 Gbps तक की स्पीड प्रोवाइड कराता है। इसके अलावा Snapdragon 855 Qualcomm TrueWireless Stereo Plus तकनीक को भी सपोर्ट करता है जो आजकल वायरलेस हेडसेड की बढ़ती डिमांड को पूरा करता है। यह आसानी से लेफ्ट और राइट ईयरबड्स के बीच की लेटेंसी को ऑप्टिमाइज करता है और बैटरी की भी बचत करता है।

परफार्मेंस

परफार्मेंस के मामले में Snapdragon 8-सीरीज को पहले से ही मोबाइल डिवाइस के लिए उम्दा माना गया है, Snapdragon 855 इसे एक और लेवल ऊपर ले जाता है। Snapdragon 855 में Qualcomm Kryo 485 CPU बिल्ट ऑन आर्म Cortex तकनीक पर आधारित है जो मौजूदा Snapdragon 845 SoC से 45 फीसद बेहतर परफार्म करता है। इसके अलावा इसमें नया Qualcomm Adreno 640 GPU दिया गया है जो Snapdragon 845 के मुकाबले 20 फीसद तेज ग्राफिक्स एक्सपीरियंस देता है। Qualcomm के दावे के मुताबिक इस प्रोसेसर में Adreno ग्राफिक्स का इस्तेमाल हुआ है जो एक अलग लेवल का ग्राफिक्स एक्सपीरियंस यूजर्स को Vulkan 1.1, HDR (हाई डायनामिक रेंज) और PBR फिजिकल बेस्ड रेंडरिंग की मदद से गेम खेलते समय प्रोवाइड कराएगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

Snapdragon 855 में 4th जेनरेशन मल्टीकोर Qualcomm AI इंजन दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक यह नया प्रोसेसर एक साथ 7 ट्रिलियन ऑपरेशन कर सकेगा जो कि Snapdragon 845 SoC की तुलना में तीन गुना ज्यादा है। Snapdragon 855 में मौजूद Hexagon 690 प्रोसेसर में नए डिजाइन किए गए Hexagon Tensor Accelerator (HTA) और Hexagon Vector eXtensions (HVX) दिया गया है जो मूल रूप से Snapdragon 854 SoC के वेक्टर प्रोसेसिंग से दोगूनी है। जिसकी वजह से AI एक्सीलरेशन में पावरफुल ब्लैंडिंग प्रोवाइड कराता है। 4th जेनरेशन Qualcomm AI इंजन सॉफ्टवेयर कई तरह के Qualcomm न्यूरल प्रोसेसिंग SDK और गूगल के Android NN-API को इनहांस करता है। यह सर्ज ऑन डिवाइस AI वॉयस, कैमरा, गेमिंग और XR यूजर एक्सपीरियंस को भी इन्हांस करता है। Snapdragon 855 ज्यादा उत्कृष्ट वॉयस असिस्टेंस डेडिकेटेड AI एक्सीलरेशन इको और नॉयज सप्रेशन को समाप्त करता है जो यूजर को वॉयस असिस्टेंस डिवाइस से बात करने में मदद करता है।

कैमरा

Snapdragon 855 में Qualcomm का नया स्पेक्ट्रा 380 इमेज सिग्नल प्रोसेसर (ISP) दिया गया है। जो दुनिया के पहले CV-ISP कम्प्यूटर विजन कैपेबिलिटीज को कई हार्डवेयर्स के साथ इंटीग्रेट करता है। जिसकी मदद से कटिंग एज कम्प्यूटिंग फोटोग्राफी और वीडियो फीचर को एक साथ 4 गुना पावर सेविंग के साथ उपलब्ध कराता है। कैमरा विजन इमेज सिग्नल प्रोसेसर (CV-ISP) वीडियो कैप्चर, ऑब्जेक्ट क्लासिफिकेशन और ऑब्जेक्ट सेग्मेंटेशन सभी को रियल टाइम में 4K HDR 60fps के साथ उपलब्ध कराता है। इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में मोबाइल डिवाइस से आप bokeh वीडियो रिकार्डिंग भी कर सकेंगे। Spectra 380 ISP दुनिया का पहला इमेज सिग्नल प्रोसेसर है जो वीडियो रिकार्डिंग को HDR10+ में सपोर्ट करता है। इसके अलावा यह 1 बिलियन कलर शेड्स को भी कैप्चर कर सकेगा।

गेमिंग

Qualcomm का Snapdragon 855 पहला प्लेटफार्म है जो Snapdragon एलिट गेमिंग एक्सपीरियंस उपलब्ध कराता है। इसकी मदद से यूजर्स को ट्रू-HDR में सिनेमैटिक कलर ग्रेडिंग, फिल्मिक टोन मैपिंग, डिमांडिंग फिजिकली बेस्ड रेंडरिंग (PBR) और Vulkan 1.1 ग्राफिक्स लाइब्रेरी का एक्सपीरियंस मिलता है। 2019 में PUBG जैसे गेम्स Snapdragon 855 आधारित डिवाइस पर रन करेंगे जो लेटेंसी को कम करेगा और ज्यादा रियलिस्टिक विजुअल का एक्पीरियंस देगा।

स्ट्रीमिंग कन्टेंट

Snapdragon 855 में आपको ज्यादा बेहतर सिनेमा एक्सपीरियंस भी मिलता है जो HDR10+ प्लेबैक को सपोर्ट करता है जो कि मोबाइल प्लेटफार्म के लिए पहला कमर्शियल चिपसेट है। यूजर्स सिंगल चार्ज पर ज्यादा मूवीज देख सकता है क्योंकि इसमे नया हार्डवेयर एक्सीलरेटेड H.265 और VP9 दिया गया है जो एनर्जी की बचत करता है। Snapdragon 855 पर आप ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स Netflix, Amazon Prime, HotStar आदि का बेहतर आनंद ले सकते हैं।

एक्सटेंडेड रियलिटी (XR)

हालांकि, इस प्रोसेसर को भारतीय बाजार में आने में समय लग सकता है लेकिन Snapdragon 855 वॉल्यूमैट्रिक वर्चुअल रियलिटी (VR) की मदद से 8K वीडियो एक्सपीरियंस दे सकता है। यह पहला मोबाइल प्लेटफार्म है जो Qualcomm 3D सोनिक सेंसर को सपोर्ट करता है। जो कमर्शियल अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सोल्यूशन को डिस्प्ले के अंदर सपोर्ट करता है। इसकी मदद से यह फिंगरप्रिंट को आसानी से डिटेक्ट कर लेता है। Snapdragon 855 SoC 2019 में लॉन्च होने वाले नेक्स्ट वेव के एंड्रॉइड डिवाइस की मदद से यूजर्स के दिलों पर छाने को तैयार है। इस प्रोसेसर के साथ पहला डिवाइस 2019 की पहली छमाही में लॉन्च हो सकता है। वहीं, OnePlus ने अपने अगले फ्लैगशिप डिवाइस में इस प्रोसेसर के इस्तेमाल की घोषणा की है। यह कहना मुश्किल नहीं है कि अन्य ऑरिजिनल इक्यूपमेंट मैन्युफैकचर्स (OEM) भी इस प्रोसेसर को अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल करेंगे जो 5G एरा की शुरुआत होगी। 

यह भी पढ़ें:

WhatsApp में बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज, जुड़ेंगे तीन खास फीचर्स

'I Love Mi' सेल में इन दो स्मार्टफोन पर मिल रहा है 3500 रुपये तक का डिस्काउंट

Idea ने 200 रुपये से कम में लॉन्च किया नया प्रीपेड प्लान, मिलेगी 56 दिनों की वैलिडिटी

Posted By: Harshit Harsh