Move to Jagran APP

Panasonic Eluga X1 Pro रिव्यू: 27000 रुपये की कीमत में जानें कैसा है यह फोन

इस फोन को कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और हम इसके बारे में क्या सोचते हैं ये आपको इस पोस्ट में बता रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 03:03 PM (IST)
Panasonic Eluga X1 Pro रिव्यू: 27000 रुपये की कीमत में जानें कैसा है यह फोन

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। पैनासोनिक एलुगा सीरीज के स्मार्टफोन्स पिछले कुछ समय से भारत में बेचे जा रहे हैं। इन्हें मुख्य तौर पर ऑफलाइन चैनल्स के जरिए बेचा जाता है। देश में इस ब्रांड की पहचान चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं से कम हैं लेकिन फिर भी पैनासोनिक अपनी नई डिवाइसेज लॉन्च करता रहता है। लेटेस्ट स्मार्टफोन्स की बात करें तो कंपनी ने हाल ही में Panasonic Eluga X1 Pro लॉन्च किया है। इसे पैनासोनिक के Arbo आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हब के साथ पेश किया गया है। इसकी कीमत 26,990 रुपये है। हम इस फोन को कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और हम इसके बारे में क्या सोचते हैं ये आपको इस पोस्ट में बता रहे हैं।

loksabha election banner

डिजाइन-डिस्प्ले:

डिजाइन के बारे में बात करें तो Panasonic Eluga X1 Pro चीनी कंपनियों के फोन से काफी अलग दिखता है। इसे शाइनी बैक फिनिश के साथ पेश किया गया था। हमने इसका ब्लैक कलर इस्तेमाल किया है। इसके बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्मजेज और स्क्रैचेज आ जाते हैं। साथ ही एलईडी फ्लैश के साथ ड्यूल-रियर कैमरा वर्टिकली दिया गया है। वहीं, सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इसकी स्क्रीन पर एक बड़ा नॉच दिया गया है। यहां पर फ्रंट कैमरा, ईयरपीस और इंफ्रारेड सेंसर मौजूद है। डिस्प्ले की बात करें तो Panasonic Eluga X1 Pro में 6.18 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मौजूद है। इसका डिस्प्ले ब्राइट है और धूप में यह बेहतर काम करता है। हालांकि, इसके व्यूइंग एंगल्स ज्यादा अच्छे नहीं हैं। कंटेंट और गेम्स की वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए यह औसत है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर:

Panasonic Eluga X1 Pro ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर और 6 जीबी रैम से लैस है। इसमें 128 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। इस फोन के एफिशियंसी और परफॉर्मेंस के मामले में हमें सबसे अच्छा मल्टीटास्किंग और गेमिंग लगा। वहीं, इसका Arbo Hub इसे और बेहतर बनाता है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। Arbo Hub एक सपने की तरह काम करता है और यह डिवाइस के यूसेज एफिशियंसी बढ़ाने में मदद करता है। AI Hub के जरिए आप ओला और उबर कैब भी बुक कर सकते हैं। फोन के कैमरा में भी AI इंटीग्रेशन की मदद ली जा सकती है। इस फोन में एक स्विफ्टकी इंटीग्रेशन दी गई है जो टाइपिंग को आसान बना देती है। यह फोन स्टॉक एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है।

कैमरा:

यह फोन ड्यूल रियर कमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है। इसका पहला सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। यह एक AI कैमरा है जो ऑब्जेक्ट और सीन रिक्गनाइजेशन के साथ आता है। इसमें कई प्री-इंस्टॉल्ड फिल्टर्स हैं। साथ ही फेस ब्यूटी मोड्स और AR स्टीकर्स भी मौजूद हैं। सोशल मीडिया के लिए इससे अच्छी फोटो ली जा सकती हैं। हमें सबसे ज्यादा हैरान इस बात ने किया कि इस फोन की बोकेह इमेजिंग डिटेलिंग काफी अच्छी है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है जो बेहतर सेल्फी खींचने में मदद करता है। इसके ब्यूटी फिल्टर्स भी काफी अच्छे से काम करते हैं। हालांकि, लो-लाइट सेल्फी ज्यादा अच्छी नहीं आती है।

सिक्योरिटी:

Eluga X1 Pro में सिक्योरिटी के लिए रेग्यूलर पिन और पैटर्न अनलॉक दिया गया है। साथ ही इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। यह सेंसर काफी तेज काम करता है। अगर आप इस फोन में फेस अनलॉक ढूंढ रहे हैं तो आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। Eluga X1 Pro AI सेंस फेस अनलॉकिंग मैकेनिज्म के साथ आता है। यह न केवल फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल करता है बल्कि आपका चेहरा पहचानने के लिए फेस को पहचानने के लिए IR सेंसर का भी इस्तेमाल करता है। यह इस फोन को अनलॉक करने के लिए प्राइमरी के साथ-साथ एक असफल-सिक्योरिटी मैकेनिज्म के तौर पर काम करता है। बता दें कि चेहरे को अनलॉक करने वाला यह फीचर काफी तेज और सुरक्षित है।

बैटरी और साउंड:

Panasonic Eluga X1 Pro 3000 एमएएच बैटरी के साथ आता है। इसमें बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है जो काफी अच्छा है। बता दें कि यह फोन पूरे 1 दिन चल सकता है। सबसे अहम बात यह कि फोन में चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर करने के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। वहीं, इस फोन में से 3.5mm ऑडियो जैक हो हटा दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने USB Type-C ईयरफोन्स उपलब्ध कराए हैं और अगर आप इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो इसमें USB Type-C से 3.5mm एडप्टर भी फोन बॉक्स में दिए जाएंगे। अगर गानें सुनते समय फोन के बंडल्ड ईयरफोन्स का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको काफी अच्छा अनुभव मिलेगा।

हमारा फैसला:

Panasonic Eluga X1 Pro की कीमत 26,990 रुपये है। यह केवल ऑफलाइन चैनल्स के जरिए की उपलब्ध कराया जा रहा है। इस फोन की टक्कर Nokia 7.1 Plus और Poco फोन से होगी। कंपनी ने जो भी इस फोन को लेकर दावा किया है वो सभी, यह फोन डिलीवर करने में असमर्थ है। लेकिन फोन से रोजाना के काम और कैमरा में AI इंटीग्रेशन जैसे काम बेहतर तरीके से किए जा सकते हैं। ऐसे में आप इस फोन को नजरअंदाज भी नहीं कर पाएंगे। हमें इसका डिजाइन, साउंड, Arbo Hub और अनलॉक अच्छा लगा, लेकिन इसका डिस्प्ले और बैटरी औसत लगी। ऐसे में अगर आप एक अच्छा दिखने वाला फोन और सिक्योरिटी समेत AI इंटीग्रेशन वाला फोन लेना चाहते हैं, तो यह फोन आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तवा

यह भी पढ़ें:

हुआवे आज लॉन्च करेगा Mate 20 सीरीज के स्मार्टफोन्स, जानें क्या हो सकता है खास

Tecno Cammon i2x रिव्यू: जानें क्या यह एक पैसा वसूल स्मार्टफोन है या नहीं

Honor 8X फर्स्ट इम्प्रैशन रिव्यू: पढ़ें 20000 रुपये के प्राइज सेगमेंट में कैसा है यह फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.