Move to Jagran APP

First impression: Mobiistar XQ Dual 7999 रुपये में क्या यूजर्स की कसौटी पर उतर पाएगा खरा, पढ़िए

Mobiistar XQ Dual फर्स्ट इम्प्रैशन: ड्यूल सेल्फी कैमरा वाले इस फोन के सामने है कड़े प्रतिस्पर्धी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 01:27 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 07:25 AM (IST)
First impression: Mobiistar XQ Dual 7999 रुपये में क्या यूजर्स की कसौटी पर उतर पाएगा खरा, पढ़िए
First impression: Mobiistar XQ Dual 7999 रुपये में क्या यूजर्स की कसौटी पर उतर पाएगा खरा, पढ़िए

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। वियतनाम की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी मोबीस्टार (Mobiistar) ने आज भारत में अपना पहला स्मार्टफोन XQ Dual को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस फोन को खास सेल्फी लवर्स को ध्यान में रखकर ही उतारा है। भारत में इसकी कीमत 7999 रुपये है। यह स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए 30 मई से उपलब्ध होगा। आइए जानते हैं क्या यह एक बेहतर फोन साबित हो पायेगा?

loksabha election banner

डिजाइन: मोबीस्टार XQ Dual डिजाइन के मामले में सिंपल है। इसमें 5.5-इंच का फुल HD डिस्प्ले लगा है जिसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल है। डिस्प्ले पर 2.5डी ग्लास की सुरक्षा दी गई है। इसका डिस्प्ले कलर्स रिच है। ऐसे में वीडियो देखने में मजा आएगा। धूप में भी आसानी से डिस्प्ले को देखा जा सकता है और इसकी व्यू एंगल भी अच्छा है। आजकल ज्यादातर कंपनियां 18:9 स्क्रीन आस्पेक्ट रेश्यो वाले ट्रेंड को अपना रही हैं लेकिन मोबीस्टार XQ Dual यह कमी महसूस होती है।

परफॉरमेंस: मोबीस्टार XQ Dual में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया है। इसके अलावा ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रिनो 505 GPU लगा है। यह फोन 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के आता है और माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 128GB तक बढ़ा सकते हैं। नया मोबीस्टार XQ Dual एंड्रॉयड 7.1.2 Nougat ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। यह एंड्रॉयड का पुराना वर्जन है लेकिन यहां पर एंड्रॉयड 8.0 ओरियो कि कमी महसूस होती है। उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी आने वाले समय में एंड्रॉयड वर्जन को अपडेट कर सकती है। इसमें 3000mAh की बैटरी है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE, वाईफाई 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.0, GPS, माइक्रो USB पोर्ट, डुअल सिम आदि हैं।

कैमरा: मोबीस्टार XQ Dual फोटोग्राफी के लिए लिए खास है और यह इसकी खासियत भी कही जा सकती है। सेल्फी के लिए इसमें 13MP+8MP का डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप है। इसमें पहला सेंसर अपर्चर f/2.0 के साथ है और दूसरा अपर्चर f/2.2 के साथ 120-डिग्री वाइड-एंगल लेंस है। फोन में सेल्फी काफी अच्छी मिलती है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा लगा है जो कि वाइड एंगल लेंस के साथ है। फोन के कैमरा सेक्शन बेहतर हैं। साथ ही बता दें, फ्रंट ड्यूल कैमरा होने के बावजूद यह सेल्फी लवर्स को शायद इतना आकर्षित न करे। फ्रंट कैमरा से ली गई फोटो क्वालिटी प्राइज रेंज के हिसाब से बेहतर हो सकती थी। ऐसा इसलिए क्योंकि कम रेंज में भी आजकल बाजार में बेहतर फीचर्स के साथ कई विकल्प उपलब्ध हैं।

हमारा फैसला: कंपनी की स्मार्टफोन सेगमेंट में यह पहली कोशिश है। लुक्स के मामले में फोन यूजर्स को सही लग सकता है। परफॉरमेंस के मामले में और बेहतर किया जा सकता था। शाओमी ने कम कीमत में बेहतर फीचर्स और परफॉरमेंस आधारित स्मार्टफोन पेश कर के बाजार में प्रतिस्पर्धा तो बढ़ा ही दी है। 

 

फोन की टक्कर रेडमी 5 से होगी। रेडमी 5 में फुल स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा रेडमी 5 में थोड़ी बड़ी बैटरी और बेहतर चिपसेट मौजूद है। शाओमी ने अपने इस फोन में फेस रिकग्निशन फीचर भी एड किया है। इसके अलावा हॉनर 7A ड्यूल रियर कैमरा, फेस अनलॉक फीचर, एंड्रॉयड ओरियो ओएस, फुल स्क्रीन डिस्प्ले और 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इसके अलावा Realme 1 फुल स्क्रीन डिस्प्ले, फेस अनलॉक, लेटेस्ट एंड्रॉयड ओरियो और बेहतर फ्रंट और रियर कैमरा के साथ आता है। ड्यूल फ्रंट कैमरा होने के बावजूद XQ डॉल में ऑफर करने के लिए कुछ खास नहीं है। दीजिएं के मामले में भी कंपनी ने कुछ नया नहीं किया है और ऑपरेटिंग सिस्टम भी पुराना है। भारत में इस नए स्मार्टफोन ब्रैंड को कैसा रिस्पांस मिलेगा, यह देखना बाकि है।

यह भी पढ़ें: 

व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग चुनिंदा एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध, ऐसे करें पता

Instagram पर अब कर पाएंगे पोस्ट Mute, इन 4 स्टेप्स को करें फॉलो

वनप्लस-6 की बिक्री 100 करोड़ के पार, नोकिया X6 चंद सेकंड्स में हुआ आउट ऑफ स्टॉक

हर दिन मिलेगा 2जीबी इंटरनेट डेटा, जियो की टक्कर में इस कंपनी ने पेश किया टैरिफ

ऑनलाइन चल रही सेल में इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.