नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लंबे समय के इंतजार के बाद एप्पल ने आईओएस 11.3 के लिए अपडेट जारी कर दिया है। आईओएस 11.3 को अब आईफोन, आईपैड और आईपॉड तक के यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल पिछले साल दिसंबर महीनें में एक बग को लेकर कई सवाल उठे थे, लेकिन अब एप्पल ने आईओएस 11.3 का अपडेट रिलीज कर दिया है। हम आपके इसके फीचर्स और इसे कैसे अपडेट करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

बैटरी हैल्थ:

iOS 11.3 आपको बताएगा कि आपके फोन की बैटरी को कब सर्विस की जरूरत है। इस फीचर को एक्टिव करने के लिए आपको Settings > Battery में जाना होगा। यह फीचर आईफोन 8, आईफोन 8 Plus, आईफोन X, आईफोन 6, आईफोन 6 Plus, आईफोन SE, आईफोन 6s, आईफोन 6s Plus, आईफोन 7 और आईफोन 7 Plus में शामिल है।

परफॉर्मेंस मैनेजमेंट

iOS 11.3 की मदद से अब यूजर अपने फोन की परफॉर्मेंस को मैनेज कर सकेंगे। फोन के अचानक सटडाउन को रोकने के लिए यह फीचर आपके बड़े काम आएगा। इस फीचर को आप अपने फोन में Settings > Battery में देख सकेंगे। यह फीचर आईफोन 6, आईफोन 6 Plus, आईफोन SE, आईफोन 6s, आईफोन 6s Plus, आईफोन 7 और आईफोन 7 Plus में शामिल है।

प्राइवेसी ऑइकन

iOS 11.3 की मदद से अब एप्पल के यूजर्स यह आसानी से जान पाएंगे कि उनकी निजी जानकारी कहां इस्तेमाल की जा रही है। iOS 11.3 और मैक ओएस 10.13.4 के यूजर्स अब किसी भी एप को परमिशन देने से पहले अपने फोन में एक नए प्राइवेसी आइकन को देख सकेंगे।

एनीमोजी

iOS 11.3 के साथ अब आईफोन एक्स में 4 एनीमोजी जोड़े गए हैं। ये एनीमोजी आपके चेहरे के भाव को देखते हुए आपकी मिमिक्री करेंगे साथ ही आपके आवाज की भी नकल उतारेंगे।

हेल्थ रिकॉर्ड

iOS 11.3 में शामिल इस नए फीचर की मदद से अब यूजर अपने मेडिकल रिकॉर्ड को देख सकेंगे। हालांकि यह फीचर अभी यूएस के यूजर्स के लिए ही एक्टिव है।

बिजनेस चैट मैसेजिंग फीचर

एप्पल ने बिजनेस चैट मैसेजिंग फीचर को बीटा वर्जन में लॉन्च किया है। ये फीचर व्हॉट्सएप बिजनेस की तरफ ही है।

इस तरह करें डाउनलोड

  • सबसे पहले अपने फोन की Settings में जाएं।
  • यहां आपको Software Update ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपडेट का नोटिफिकेशन दिखेगा।
  • यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि iOS 11.3 की साइज करीब 781 एमबी है। इसलिए अच्छा होगा कि फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को मोबाइल नेटवर्क के बजाए वाई-फाई नेटवर्क पर अपडेट करें।
  • अपडेट करने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि कहीं आपके फोन की बैटरी तो कम नहीं है।

यह भी पढ़ें:

खरीदना चाहते हैं प्रीमियम फोन, इन ऑप्शन्स को जरूर करें कंपेयर

इन स्मार्टफोन में लगे हैं डॉल्बी स्पीकर्स, म्यूजिक के शौकीनों के लिए अच्छा एक्सपीरियंस

व्हॉट्सएप के इन 8 फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, आएंगे बड़े काम 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस