नई दिल्ली(टेक डेस्क)। दुनिया के सबसे बड़े टेक्ट्स मैसेजिंग एप व्हॉट्एस को करीब 1.5 अरब यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। व्हॉट्सएप का इस्तेमाल भारत में भी तेजी से बढ़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हॉट्सएप का इस्तेमाल छोटे शहरों और गांवों में पिछले साल के मुकाबले तेजी से बढ़ा है। यूजर्स की मांग और जरूरतों को देखते हुए व्हॉट्सएप समय-समय पर बदलाव करता आया है। हम आपको व्हॉट्सएप के 8 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप अपना काफी समय बचा सकते हैं। इन तरीकों की मदद से व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करना और भी मजेदार हो जाएगा। जानते हैं इन फीचर्स के बारे में।

'डिलीट फॉर एवरीवन'

व्हाट्सएप ने पिछले कुछ सालों में जिन तमाम फीचर्स को लॉन्च किया है, उनमें से 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर सबसे शानदार फीचर्स में से एक है। इसके जरिये व्हाट्सएप यूजर्स एंड्रॉयड या फिर आईओएस पर ग्रुप चैट या पर्सनल मैसेज पर भेजे गए मैसेजेस को डिलीट कर सकते हैं। ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के इस्तेमाल से यूजर अपने और मैसेज पाने वाले शख्स के फोन से अपने किए किमैसेज को डिलीट कर सकेंगे।

@ से पढ़ें अनरीड मैसेज

व्हॉट्सएप ने ‘@’ मेंशन बटन जारी किया है। इस बटन की मदद से यूजर उन मैसेजस को आसानी से पढ़ सकते जिन्हें वो पढ़ नहीं पाए हों। बटन पर टैप करने के बाद यूज़र्स किसी ग्रुप में उन्हें टैग किया हुआ मैसेज पढ़ सकेंगे। ये फीचर अभी आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है लेकिन कंपनी जल्द इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू कर सकती है।

पेमेंट फीचर

व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का यूजर्स को लम्बे समय से इंतजार था। भारत के UPI पर आधारित व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर आईओएस और एंड्रायड दोनों पर उपलब्ध है। पेमेंट का विकल्प व्हाट्सएप की सेटिंग्स में दिखाई देगा। इससे यूजर्स डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

जरूरी मैसेज को बनाएं स्टार मैसेज

जैसे आप लैपटॉप या फोन में बुकमार्क का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही व्हॉट्सएप मैसेज को भी बुकमार्क बना सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो एक ऐसा मैसेज जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उसे अपने एप में सबसे ऊपर रखें। मैसेज का स्टार मैसेज बनाने के लिए व्हाट्सएप के होम स्क्रीन पर जाएं, जो मैसेज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो उसे टैप कर के कुछ देर दबाएं रखें। आपको स्कीन की ऊपर की तरफ एक स्टार आइकन(निशान) दिखाई देगा, इस आइकन पर टैप कर दें।

ब्लू टिक हटाएं

व्हाट्सएप ने ‘ब्लू टिक’ का एक नया फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स जान पातें है कि उनके मैसेज को पढ़ा गया है या नहीं। और सरल तरीके से समझे तो आपने किसी दोस्त को कोई मैसेज भेजा, अब वो मैसेज पढ़ा गया कि नहीं ये नीले रंग के टिक से पता चलता है लेकिन कई बार ये फीचर ही हमारी परेशानी बन जाता है। कई यूजर्स नहीं चाहते कि सामने वाले को पता चले कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है। ऐसे में आप इस फीचर को बंद भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप के सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको अकाउंट आप्शन दिखाई देगा वहां टैप करें फिर Read Receipts में जाएं और फीचर को बंद कर दें। याद रखें ऐसा करने पर आपको भी अपने भेजे मैसेज पर नीले रंग का निशान नहीं दिखाई देगा।

ऐसे होगा मैसेज म्यूट

कई बार ऐसा होता है कि हम व्हॉट्सएप में न चाहते हुए भी कई ग्रुप्स का हिस्सा बन जाते हैं, ऐसे में एप का Mute फीचर आपके बड़े काम आ सकता है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी ग्रुप या व्यक्ति को Mute कर सकते हैं, जिसके बाद आपको म्यूट किए अकाउंट के नोटिफिकेशन से छुटकारा मिल जाएगा। आप अपने एप में समय अवधि भी तय कर सकते हैं।

बचाएं फोन का डाटा

‘लिमिट डाटा यूसेज’ फीचर की मदद से अब आप अपने फोन के डाटा को बचा सकते हैं। आप व्हॉट्सएप पर ‘लो डाटा यूसेज’ का इस्तेमाल करके व्हॉट्सएप काल के दौरान अपना डाटा बचा सकते हैं।

नोटिफिकेशन सेटिंग्स

इस फीचर की मदद से आप अलग-अलग यूजर का अलग नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप बिना फोन को हाथ लगाये जान जाएंगे कि किसने आपको मैसेज किया है।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग गैलेक्सी S9+ एप्पल iPhone X या वन प्लस 6: पढ़िए कौन किस पर भारी

हैकर्स से बचाएं अपने स्मार्टफोन को, इन आसान तरीकों से बचाएं अपनी जानकारी

कहीं आपके स्मार्टफोन की जानकारी तो नहीं हो रही चोरी, तुरंत अपनाएं ये तरीके 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस