Move to Jagran APP

iVOOMi iPro रिव्यू: 4000 रुपये से कम में जानें कैसा है यह फोन

कंपनी ने इस फोन को लेकर जो दावें किए हैं वो कितने सहीं हैं या फिर यह फोन यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतर सकता है या नहीं इन सभी सवालों के जवाब हम इस रिव्यू के जरिए दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 01:16 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 09:10 AM (IST)
iVOOMi iPro रिव्यू: 4000 रुपये से कम में जानें कैसा है यह फोन
iVOOMi iPro रिव्यू: 4000 रुपये से कम में जानें कैसा है यह फोन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी iVOOMi ने कुछ ही समय पहले बजट सेगमेंट में अपना नया फोन iPro पेश किया था। इसकी कीमत मात्र 3,999 रुपये है। यह फोन एंड्रॉइड गो का हिस्सा है। वहीं, इसे लोअर फीचर्स के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने इस फोन को लेकर जो दावें किए हैं वो कितने सहीं हैं या फिर यह फोन यूजर्स की उम्मीदों पर खरा उतर सकता है या नहीं इन सभी सवालों के जवाब हम इस रिव्यू के जरिए दे रहे हैं।

loksabha election banner

डिजाइन-डिस्प्ले:

iVOOMi iPro डिजाइन के मामले में काफी औसत है। इस फोन के किनारे कर्व्ड हैं। फोन के फ्रंट पैनल पर टॉप और बॉटम में बेजल दिए गए हैं। इसे प्लास्टिक बॉडी से बनाया गया है। फोन की ग्रिप ठीक-ठाक है। इसमें 4.95 इंच का FWGA प्लस फुलव्यू डिस्प्ले दिया गया है। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 480x960 पिक्सल है। वहीं, इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। हमारे पास इस फोन का गोल्ड कलर वेरिएंट था। फोन को इस्तेमाल करते समय जब आप स्क्रीन को अपने सामने रखकर देखेंगे को आपको स्क्रीन ब्लैक दिखाई देगी। लेकिन फोन को हल्का सा टिल्ट करने पर स्क्रीन साफ दिखाई देती है। वीडियो और गेमिंग के लिए यह फोन यूजर्स की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है।

हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर:

iVoomi iPro 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6737 प्रोसेसर से लैस है। यह फोन गूगल के एंड्रॉइड गो प्रोग्राम का हिस्सा है। यह Smart Mi OS 3.0 पर आधारित एंड्रॉइड ऑरियो पर काम करता है। इस फोन में 1 जीबी रैम और 8 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 1 जीबी रैम के चलते फोन में मल्टीटास्किंग काम कर पाना बेहद मुश्किल साबित होगा। लो-बजट स्मार्टफोन के तौर पर इस फोन की परफॉरमेंस ठीक-ठाक है। हां, इस डिवाइस की एक खासियत इसका फेस अनलॉक फीचर है। शुरुआती दौर में यह ठीक काम करता है। इसके सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसका UI उतना स्मूथ नहीं है। जब आप स्क्रीन स्वाइप करते हैं तो एक स्लो रिस्पॉन्स मिलता है। इसके अलावा कंपनी ने इस लो बजट फोन में AR एमोजी फीचर को भी शामिल किया है। इन्हें आप अपने दोस्तों को भेज सकते हैं।

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो सॉफ्ट LED फ्लैश के साथ आता है। तस्वीरें लेते समय आपके ब्राइटनेस कमी खलेगी। सूरज की रोशनी में फोटो खींच पाना एक मुश्किल टास्क है। क्योंकि ज्यादा रोशनी में कैमरा पूरी तरह से ऑब्जेक्ट को कैप्चर नहीं कर पाता है। इसके साथ ही लो-लाइट में रियर कैमरा से ली गई फोटोज भी ज्यादा खास अनुभव नहीं देती हैं। फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसका फ्रंट कैमरा भी ज्यादा बेहतर रिजल्ट नहीं देता है। इस फोन से औसत तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं।

बैटरी:

इसमें 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह रिमूवेबल बैटरी है। अगर आप डिवाइस को दिन भर लगातार इस्तेमाल करते हैं तो आपको दिन में दो बार तो डिवाइस को चार्ज करनी होगी। फोन ज्यादा अच्छी बैटरी लाइफ ऑफर नहीं करता है। आपको बता दें कि फोन को फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है।

हमारा फैसला:

इस रेंज में फोन औसत परफॉर्मेंस देता है। अगर आप थोड़ा बजट बढ़ा सकते हैं तो आप Redmi 5A या Redmi 6A भी खरीद सकते हैं। जो इस फोन से कहीं बेहतर परफॉरमेंस ऑफर करता है।

यह भी पढ़ें:

Honor 8X बनाम Realme 2 Pro बनाम Redmi Note 5 Pro: बजट कीमत में कौन सा फोन है बेहतर

आसुस भारत में आज लॉन्च करेगा दो नए Zenfone, यहां मिलेंगी Live अपडेट्स

इस कंपनी ने लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड जितना स्मार्टफोन, 12MP कैमरा और फेस अनलॉक है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.