नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन आज के समय में हमारी जरूरत बन चुके हैं। हर काम अब स्मार्टफोन से घर बैठे हो जाता है, लेकिन क्या हो कि अगर आपका फोन आपके लिए जानलेवा साबित हो जाए। हाल के दिनों में फोन की बैटरी फटने की कई खबर आई हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि फोन की बैटरी क्यों फटती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

चार्जिंग के समय न करें ये काम

अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे हैं, तो इस पर गेम बिलकुल न खेंलें। इसके अलावा अगर आप चार्जिंग फोन से बात करते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि फोन को चार्ज करते वक्त इसका इस्तेमाल न किया जाए। ऐसे में फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

वॉयरस और बग इसलिए हैं खतरनाक

स्मार्टफोन में वायरस या बग कि वजह से चार्जिंग के दौरान मदरबोर्ड पर दबाव बन सकता है, जिससे आपका फोन फट सकता है। ऐसे में अपने फोन में एंटी वायरस जरूर इंस्टॉल करें। इसके अलावा फोन और एप्स को हमेशा अपडेट करते रहें।

खराब क्वालिटी बन सकती है कारण

फोन में सस्ते इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स कई बात मुसीबत का कारण बन सकते हैं। ऐसे में किसी लोकल फोन का इस्तेमाल न करें। इसके साथ लोकल चार्जर से अपना फोन चार्ज न करें।

इंटरनेशनल नंबर हो सकता है खतरनाक

कई खबरों के मुताबिक कुछ नंबर आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ये नंबर अक्सर इंटरनेशनल होते हैं। ऐसे में अगर +91 के अलावा किसी दूसरे नंबर से फोन आता है तो इसका मतलब ये इंटरनेशनल कॉल है। फोन के नंबर को जांचने के बाद ही रिसीव करें।

ओवर हीटिंग से बचें

अगर आपका फोन गर्म हो रहा है तो अच्छा होगा कि इसे कुछ देर के लिए बंद कर दें या फिर इसका इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें:

Li-Fi तकनीक में LED बल्ब से चलता है इंटरनेट, Wi-Fi से भी तेज करता है काम

गूगल क्रोम आपको बताएगा की आपका पासवर्ड हैक हुआ या नहीं, पढ़ें कैसे आएगा काम

इन 7 स्मार्टफोन्स के कैमरा फीचर्स को भारतीय यूजर्स कर रहे हैं पसंद, जानें क्या है खास 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप