मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कूलपैड ने नवंबर में मेगा 3 हैंडसेट लॉन्च किया था। इस फोन को एक खास तबके यानि उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया था, जो लोग तीन सिम इस्तेमाल करते हैं या फिर करना चाहते हैं। उन सभी लोगों को अपनी तीनों सिम एक ही स्मार्टफोन में लगाने की सुविधा कूलपैड मेगा 3 ने मुहैया कराई। इस खूबी को इस स्मार्टफोन की USP भी कहा जा सकता है। हमें इस फोन के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिला। हमने इस फोन को परखा और इसकी खूबियों और खामियों को बारीक से जाना, जिसके बाद हम आपके लिए ये रिपोर्ट लेकर आए हैं। इस रिपोर्ट को पढ़कर आप ये फैसला कर पाएंगे, कि यह फोन आपके कितने काम का है।

लुक और डिजाइन: इस फोन का लुक और डिजाइन कुछ ज्यादा खास नहीं है। ये फोन दिखने में पहले के एंड्रायड फोन्स जैसा ही है। लेकिन इसे हाथ में पकड़ने से ग्रिप अच्छी बनती है। फोन में 5.5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्पले दिया गया है। घर में अगर आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो फोन की स्क्रीन साफ दिखाई देगी। लेकिन घूप में ज्यादा क्लियर दिखाई नहीं देता है। लेकिन अगर ओवरऑल बात की जाए तो इस सेगमेंट में यह फोन ठीक रहा।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस: यह स्मार्टफोन 1.25 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर एमटी6737 चिपसेट और 2जीबी रैम से लैस है। साथ ही इसमें 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। मल्टीटास्किंग में इस फोन ने अच्छा काम किया। लेकिन अगर फोन पर ज्यादा लोड डाला जाए, तो यह हैंग भी हो सकता है। हैवी गेम खेलने पर फोन थोड़ा गर्म हुआ। अगर इंटरनल स्टोरेज की बात की जाए, तो यह फोन उन लोगों के लिए सटीक बैठता है, जिन्हें ज्यादा फोटो या गानें रखने का शौक नहीं होता है। हालांकि, इसमें माइक्रोएसडी स्लॉट भी अलग से दिया गया है। इस सेगमेंट में भी स्मार्टफोन ने ठीक-ठाक काम किया।

कैमरा: फोटोग्राफी का शौक रखने वालों को ये फोन निराश कर सकता है। इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर और फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन से दिन और रात दोनों मे ही डिटेलिंग फोटो नहीं आती हैं। साथ ही सेल्फी कैमरा मोड में भी फोटो के पिक्सल ज्यादा अच्छे नहीं आते हैं। हां, अगर आप किसी कैमरा एप के जरिए फोटो लेते हैं, तो शायद इससे आपको फोटोज अच्छी मिल जाएं।

ओएस और बैटरी लाइफ: यह फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है। साथ ही इसमें 3050 एमएएच की नॉन-रीमूवेबल बैटरी दी गई है। इस फोन की एक खूबी इसकी बैटरी भी कही जा सकती है। महज आधे घंटे में यह फोन 50 फीसदी तक चार्ज हो जाता है। ज्यादा इस्तेमाल न करने पर इसकी बैटरी 1 से डेढ़ दिन तक चल सकती है।

कीमत: इस फोन की कीमत 6,999 रुपये है। इस सेगमेंट में यह फोन काफी बेहतर है, क्योंकि इस रेंज में इतने फीचर्स देने वाला कोई फोन मार्किट में मौजूद नहीं है। 7,000 रुपये से भी कम में एक यूजर को 16जीबी मेमोरी, 2जीबी रैम, 3050 एमएएच बैटरी जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही 3 सिम स्लॉट भी दिए गए हैं।

हमारा फैसला: ये स्मार्टफोन उन लोगों के लिए काफी अच्छा है, जिन्हें एक साथ तीन सिम एक ही फोन में इस्तेमाल करनी होती हैं। साथ ही ये फोन कॉलेज जाने वालें यूजर्स के लिए भी काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

रेटिंग: 3.5/5

यह भी पढ़े,

Coolpad Cool 1 dual रिव्यू: डुअल कैमरा के दम पर कितना खरा उतरेगा यह फोन

Lenovo P2 रिव्यू: जानें 5100 एमएएच बैटरी वाले इस फोन की खूबियां और खामियां

Review: जेनफोन 3 मैक्स की ज्यादा कीमत करती है निराश, लुक्स में हुआ बेहतर

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप