Move to Jagran APP

एयरटेल Vs जियो: 149, 349 और 399 के प्लान्स में कौन है बेहतर

एयरटेल और जियो के प्लान में कौन सा आपके लिए बेहतर होगा

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 10:45 AM (IST)
एयरटेल Vs जियो: 149, 349 और 399 के प्लान्स में कौन है बेहतर

नई दिल्ली (जेएनएन)। रिलायंस जियो के टेलिकॉम सेक्टर में आने के बाद से ही सारी टेलिकॉम कंपनियों में डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग को लेकर होड़ मची हुई है। सभी टेलिकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को लुभाने के लिए रोज नए-नए प्लान पेश कर रही है। लेकिन जियो अपने प्लान के जरिए लाखों यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रही। हालांकि, दूसरी टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया ने जियो को चुनौती देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसी सबंध में देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने एक बार फिर से अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए कई नए प्लान पेश किए है।

loksabha election banner

एयरटेल ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए कई नए अल्ट्रा-लो कॉस्ट डाटा और फ्री वॉयस कॉल रिचार्ज पैक्स को जारी किया है। आपको बता दें कि यह प्लान कम से कम 8 रुपये से 399 रुपये तक में शुरू हो रहे हैं। कंपनी ने 8 रुपये, 40 रुपये , 60 रुपये, 149 रुपये, 199 रुपये, 349 रुपये और 399 रुपये के प्लान पेश किए हैं। वहीं, रिलायंस जिओ ने भी अपने ग्राहकों के लिए 149 रुपये, 349 रुपये और 399 रुपये की पेशकश की है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि एयरटेल और जियो में से कौन बेहतर ऑफर देर रहा है?

एयरटेल बनाम जियो : 349 रुपये का प्लान

एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ही कंपनियों ने यूजर्स के लिए 349 रुपये के प्लान को लॉन्च किया है। आपको बता दें कि यह रिचार्ज पैक केवल प्रीपेड यूजर्स के लिए ही पेश किया गया है। एयरटेल के इस प्लान में यूर्जस को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल मिलेगा। वॉयस कॉलिंग सुविधा के अलावा, यूर्जस को 28 दिनों तक 28 जीबी 4G डाटा भी दिया जाएगा। यानि कि यूजर्स को रोज 1 जीबी डाटा मिलेगा।

वहीं जियो के इस प्लान पर नजर डालें तो, जियो भी यूर्जस को 349 रुपये का प्लान दे रहा है। यह प्लान भी केवल प्रीपेड यूजर्स के लिए ही है। 349 रुपये के प्लान में यूजर्स को लोकल और एसटीडी को वॉयस कॉलिंग सुविधा दे रहा है। इसके साथ ही, कंपनी 56 दिनों के लिए 20 जीबी 4G डाटा ऑफर देगा। इस प्लान में कोई भी FUP लिमिट नहीं है।

airtel prepaid offers

एयरटेल बनाम जियो : 399 रुपये का प्लान

399 रुपये के प्लान पर नजर डालेंगे तो, एयरटेल अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए लोकल और एसटीडी अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स की सुविधा दे रहा है। इसके साथ ही, 84 दिनों के लिए 84 जीबी 4G डाटा दिया जाएगा। इस प्लान में यूजर्स को 1 जीबी दैनिक FUP लिमिट के साथ मिलेगा। वहीं, जियो भी इसी कीमत पर प्लान दे रहा है। जियो के इस प्लान के तहत, यूजर्स को 399 रुपये में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉलिंग सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही, 84 दिनों के लिए 84 जीबी 4G डाटा मिलेगा। यानि कि दोनों कंपनियां इस कीमत पर एक जैसी सुविधाएं दे रही हैं।

एयरटेल बनाम जियो: 149 रुपये का प्लान

इस प्लान के तहत, यूजर्स को एयरटेल से एयरटेल नंबर (लोकल या एसटीडी) अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही, 2 जीबी 4G डाटा 28 दिनों के लिए मिलेगी। वहीं, जियो की अगर बात करें तो, इस प्लान में यूजर्स किसी भी ऑपरेटर में अनलिमिटेड वॉयस कॉल कर पाएंगे। साथ ही, 28 दिनों के लिए 2 जीबी 4G डाटा की सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि दोनों प्लान प्रीपेड यूजर्स के लिए है।

jio new dhan dhana dhan plans july 650 400

एयरटेल और जियो के दूसरे प्लान:

एयरटेल ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए कुछ और भी प्लान जारी किए हैं। उनमें सबसे सस्ता 8 रुपये का प्लान है। इस प्लान में यूजर्स को 56 दिनों के लिए 30 पैसे प्रति मिनट की दर से लोकल और एसटीडी मोबाइल कॉल की सुविधा मिलेगी। हालांकि, इस ऑफर में कोई डाटा ऑफर नहीं मिलेगा। वहीं, जियो के दूसरे प्लान, सबसे सस्ता डाटा प्लान 1 रूपए है। 19 रुपये के प्लान के तहत, जियो 1 दिन के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 200 एमबी 4G डाटा दे रहा है।

वहीं, दूसरे प्लान में एयरटेल ने 40 रुपये का प्लान जारी किया है। इसके तहत, यह अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ 35 रुपये का टॉक टाइम मिलेगा। दूसरी ओर, जियो के 49 रुपये के प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग सुविधा मिल रही है। साथ ही, 3 दिनों के लिए 600 एमबी 4G डाटा दे रहा है। एयरटेल के 60 रुपये के प्लान में अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ 58 रुपये का टॉक टाइम मिलेगा, जिसमें कोई डाटा ऑफर नहीं दिया जा रहा है। एयरटेल भी 5 रुपये के एक दूसरे प्लान के साथ आया है, जिसके तहत यह 7 दिनों के लिए 4 जीबी 3G और 4G डाटा दे रहा है। आपको बता दें कि यह ऑफर केवल 4G सिम अपग्रेशन के बाद ही मान्य होगा। साथ ही, केवल एक बार रीचार्ज करने पर ही यह सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

मोटो G5S प्लस हॉनर 6X और लेनोवो K8 नोट: ड्यूल रियर कैमरे में जाने कौन है बेहतर

नोकिया 6 बनाम कूल प्ले 6 : जानिए 15000 रु के भीतर कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

लेनोवो K8 नोट बनाम नोकिया 5: जानें कौन सा फोन बन सकता है आपके लिए बेहतर विकल्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.