नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Xiaomi Poco F1 को आज भारत में लॉन्च किया गया। इस फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 एसओसी चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। कंपनी ने पहले ही इस स्मार्टफोन के कुछ फीचर्स के बारे में ट्विटर के जरिए जानकारी दी थी। कंपनी इस स्मार्टफोन के जरिए प्रीमियम सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है।

इस स्मार्टफोन की सबसे मुख्य खासियत यह है कि यह मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत बनाया गया है। इसके साथ ही भारत का पहला 4G+ नेटवर्क सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन बन गया है। इस स्मार्टफोन की पहली सेल 29 अगस्त 12 बजे से फ्लिपकार्ट और शाओमी के ऑफिशियल साइट पर शुरू होगी। आइए, जानते हैं इस स्मार्टफोन के मुख्य फीचर्स के बारे में

Xiaomi Poco F1- प्रोसेसर और बैटरी

Xiaomi Poco F1 में 10nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। इसके प्रोसेसर की स्पीड 2.8 गीगा हर्टज है। प्रोसेसर के साथ वाटर कूलिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो फोन के प्रोसेसर को ठंडा रखता है। फोन गर्म होने की वजह से उसके परफार्मेंस पर असर पड़ता है। फोन में एड्रिनो 630 लेटेस्ट जीपीयू दिया गया है। फोन में 4G+ नेटवर्क का सपोर्ट दिया गया है। फोन में पावरफुस 4,000 एमएच की बैटरी दी गई है। कंपनी के दावे के मुताबिक, फोन की बैटरी लाइफ बढ़िया है। आप 6 घंटे तक लगातार गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा 30 घंटे 45 मिनट का कॉलिंग टाइम है।

Xiaomi Poco F1- कैमरा

फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ ही फेस अनलॉक के लिए इंफ्रारेड कैमरा और लाइट दिया गया है। फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन का प्राइमरी रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का सोनी IMX363 सेंसर दिया गया है। वहीं सेकेंडरी रियर कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन की बॉडी में केवलर फाइबर का इस्तेमाल किया गया है।

Xiaomi Poco F1- मेमोरी

फोन तीन मेमोरी वेरिएंट 6GB+64GB, 6GB+128GB और 8GB+256GB मेमोरी वेरिएंट में उपलब्ध है। फोन की मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाई जा सकती है। फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ लॉन्च किया गया। यानी की आप या तो ड्यूल सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक सिम और एक 256 जीबी का मेमोरी कार्ड कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

Xiaomi Poco F1- खास तरह का यूजर इंटरफेस

फोन में एकदम नया MIUI दिया गया है, जो Poco लॉंचर को सपोर्ट करता है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। साल के अंत में इसमें एंड्रॉइड 9.0 अपडेट दिया जाएगा। फोन के इंटरफेस में कई यूनिक फीचर्स दिए गए हैं। जिसमें आप अपने हिसाब से ऐप्स को हाइड भी कर सकते हैं। इसके अलावा कलर के हिसाब से ऐप सर्च कर सकते हैं। साथ ही आप ऐप्स की ग्रुपिंग भी कर सकते हैं। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के बैक पैनल में दिया गया है।

Xiaomi Poco F1- कीमत और ऑफर्स

फोन तीन कलर वेरिएंट्स ग्रेफाइट ब्लैक, स्टील ब्लू और रॉस रेड में लॉन्च किया गया है। फोन के 6GB+64GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत 20,999 रुपये है। 6GB+128GB मेमोरी वेरिएंट की कीमत 23,999 रुपये और 8GB+256GB मेमोरी वेरिएंट की कीमत 28,999 रुपये है। फोन एक और आर्मड एडिशन के साथ लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 29,999 रुपये है। इस एडिशन में 8GB+256GB रैम दिया गया है। फोन के साथ कंपनी ने कुछ एक्सेसरीज भी लॉन्च की है। फोन के साथ एचडीएफसी कार्ड यूजर्स को 1,000 रुपये का इंस्टेंट कैशबैक दिया जाएगा। इसके अलावा रिलायंस जियो यूजर्स को 8,000 रुपये का कैशबैक और 6TB हाई स्पीड डाटा दिया जाएगा।

इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबाला भारत में सबसे लोकप्रिय प्रीमियम स्मार्टफोन वनप्लस 6 से होगा।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy Note 9 इन 10 मामलों में iPhone X से है बेहतर, पढ़ें कम्पेरिजन

Motorola  ने iPhone X की तरह दिखने वाला स्मार्टफोन किया लॉन्च, जानें फीचर्स

Oppo F9 Pro को इन 3 लेटेस्ट स्मार्टफोन्स में मिलेगी चुनौती

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप