नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने अपना Mi वायरलेस चार्जर लॉन्च किया है। यह यूनिवर्सल फास्ट चार्ज एडिशन है जो Qi वायरलैस चार्जिंग स्टैंडर्ड के साथ आता है। इस चार्जर की कीमत 69 चीनी युआन यानी करीब 721 रुपये होगी। यह चार्जर 10 वाट तक फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसमें तापमान, शॉर्ट सर्किट, पावर और ओवर-वोल्टेज प्रोटेक्शन जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं। इसे भारत में कब लॉन्च किया जाएगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

शाओमी Mi वायरलेस चार्जर के फीचर्स:

इस चार्जर के जरिए Mi MIX 2S, Apple iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X को 7.5 वाट और Samsung Galaxy S9, Galaxy Note 9 को 10 वाट पर चार्ज किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह चार्ज क्विक चार्ज 2.0 या क्विक चार्ज 3.0 एडप्टर का इस्तेमाल होने पर यह 7.5 वाट और 10 वाट पावर देता है। वहीं, अगर चार्जर को 5V/ 2A और 5V/ 2.4A एडप्टर से कनेक्ट किया जाए तो डिवाइस को 5 वाट पावर मिलेगी। यही नहीं, इस चार्जर में यूएसबी टाइप-सी इंटरफेस दिया गया होगा। साथ ही चार्जर के अलावा यूएसबी टाइप-सी और यूएसबी केबल भी दी जाएगी। यूजर को किसी भी डिवाइस की चार्जिंग का अंदाजा इसमें लगे एलईडी इंडीकेटर से मिल जाएगा। यह चार्जर 4 मिलीमीटर की दूरी से भी डिवाइस को चार्ज कर सकती है।

कैसे करता है वायरलेस चार्जिंग काम?

वायरलेस चार्जिंग असल में वायरलेस नहीं होती। आपके स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, वायरलेस हेडफोन्स या किसी भी अन्य डिवाइस को चार्ज होने के लिए वायर की जरुरत नहीं होगी। हालांकि, वायरलेस चार्जर को काम करने के लिए वॉल से प्लग करना पड़ेगा ताकि वो काम कर सके। इसको बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको यह समझना होगा की वायरलेस चार्जर किस तकनीक पर कार्य करता है। यह चार्जर मैग्नेटिक इंडक्शन पर कार्य करते हैं। इसका मतलब एनर्जी को एक स्थान से दूसरे स्थान भेजने के लिए ये मेग्नेटिस्म का प्रयोग करते हैं।

Qi वायरलेस चार्जर में क्या है अलग?

वैसे तो Qi चार्जर मैग्नेटिक इंडक्शन तक ही सीमित थे, लेकिन अब यह मैग्नेटिक रेजोनेन्स भी सपोर्ट करता है। यह भी ऊपर दिए गई विधि की ही तरह कार्य करता है। इसमें अंतर केवल इतना ही है की इसमें सरफेस से सीधे टच में रहने की जरुरत नहीं होती। यह 45mm की दूरी से भी कार्य कर सकता है। इसकी खासियत यह है की इसे आप टेबल या किसी और जगह रख कर भी आसानी से अपनी डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं। इसी के साथ सिंगल चार्जिंग पैड पर मल्टीपल डिवाइस चार्ज की जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग Galaxy J8 से लेकर Galaxy J4 तक इन 5 स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई बड़ी कटौती

Google Chrome ने 10 सालों मे बदला ब्राउजिंग का तरीका, जल्द होने वाला है एक बड़ा बदलाव

वॉट्सऐप को टक्कर देने आया GBWhatsapp, इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड

 

Posted By: Shilpa Srivastava