Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट का नया सर्फेस प्रो 13.5 घंटे की बैटरी लाइफ और फास्ट प्रोसेसर के साथ लॉन्च

कंपनी ने कहा है कि नए सर्फेस प्रो में सर्फेस प्रो 4 की तुलना में ज्यादा अच्छी बैटरी लाइफ दी गई है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 12:30 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट का नया सर्फेस प्रो 13.5 घंटे की बैटरी लाइफ और फास्ट प्रोसेसर के साथ लॉन्च
माइक्रोसॉफ्ट का नया सर्फेस प्रो 13.5 घंटे की बैटरी लाइफ और फास्ट प्रोसेसर के साथ लॉन्च

नई दिल्ली (जेएनएन)। वाशिंगटन कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने शंघाई में मंगलवार को अपने नए “सर्फेस प्रो” लैपटॉप को लॉन्च कर दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कंपनी ने न्यू यॉर्क के बाहर अपने नए ‘सर्फेस प्रो’ को पेश किया है। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला लैपटॉप-टेबलेट हाइब्रिड 'सर्फेस' को साल 2012 में लॉन्च किया था। जिसे 2-इन-1 लैपटॉप के नाम से भी जाना जाता है। कीबोर्ड कवर एक टैबलेट को लैपटॉप में बदल देता है। ध्यान हो कि, नई, पांचवीं पीढ़ी वाली डिवाइस को सर्फेस प्रो कहा जाता है, वह अपने पहले डिवाइस से काफी अलग नहीं दिखता या महसूस नहीं होता।

loksabha election banner

आपको बता दें कि कंपनी ने नए ‘सर्फेस प्रो’ को पेश किया है जिसकी खासियत इसकी बैटरी लाइफ है। कंपनी के मुताबिक यह लैपटॉप 13.5 घंटे की बैटरी लाइफ देगा। जो कि कंपनी के पिछले डिवाइस ‘सर्फेस प्रो 4’ से 9 घंटे ज्यादा की बैटरी लाइफ देता है। कंपनी ने इस लैपटॉप को काफी पतला और हल्के वजन के साथ पेश किया है। जिससे यूजर्स को इसे कैरी करने में आसानी हो।

विश्लेषक का है कहना:

जैन डॉसन, जैकडॉ रिसर्च के मुख्य विश्लेषक को उम्मीद है कि नई सर्फेस बिक्री को फिर से शुरू करने में मदद करेगी। डॉसन ने कहा है कि, "नए सर्फेस की बाहरी डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि इसके अंदर बहुत सारे बदलाव किये गए हैं।"

डिजिटल पेन है खासियत:

इस लैपटॉप के फीचर्स पर नजर डालें तो, सर्फेस लैपटॉप का डिस्प्ले वाइब्रेंट 12.3 पिक्सलसेंस से लैस है। इस लैपटॉप के साथ एक डिजिटल पेन भी दिया गया है जो हाई रेजॉलूशन 12.3 पिक्सलसेंस डिस्प्ले पर सबसे फास्ट काम करने की सुविधा देता है। इसके अलावा लैपटॉप में 7 जनरेशन इंटेल कोर प्रोसेसर मौजूद है लगा है। यह विंडोज 10 आॅपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। साथ ही इसमें 16 GB रैम और 512 MB SSD ​मौजूद है। यह डिवाइस Core i7 के साथ इंटेल आइरिस प्लस ग्राफिक्स 640 प्रोसेसर पर काम करता है।

कैमेरे की अगर बात करें तो, इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और विंडोज Hello के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है।

इन देशों में होगा लॉन्च:

नया सर्फेस प्रो की कीमत 799 डॉलर (लगभग 51800 रुपये) से शुरू होगी। इस लैपटॉप को कई रंगों में लॉन्च किया गया है। कंपनी अपने नए लैपटॉप को 15 जून को अमेरिका, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोप के लगभग दो दर्जन देशों में लॉन्च करेगी। इस लैपटॉप को माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारिक स्टोर से खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

हुआवे ने लॉन्च किए हॉनर प्ले पैड और प्ले पैड 2 टैबलेट, 4800 एमएएच बैटरी है खासियत

हॉनर 6A बजट स्मार्टफोन दो वेरिएंट में हुआ लॉन्च, 13 MP कैमरा से लैस

मेजू M5c 3000 mAh बैटरी और 2 GB रैम के साथ हुआ लॉन्च, जानें क्या है कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.