Move to Jagran APP

iPhone Xs और iPhone Xs Max लॉन्च, ड्यूल सिम समेत ये हैं बड़े अपडेट्स, पढ़ें विस्तार से

एप्पल ने इन ब्रैंड न्यू आईफोन्स में सबसे बड़ा बदलाव ड्यूल-सिम स्लॉट का किया है। इसके अलावा भी कंपनी ने कई नए फीचर्स भी पेश किए हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 06:23 PM (IST)
iPhone Xs और iPhone Xs Max लॉन्च, ड्यूल सिम समेत ये हैं बड़े अपडेट्स, पढ़ें विस्तार से
iPhone Xs और iPhone Xs Max लॉन्च, ड्यूल सिम समेत ये हैं बड़े अपडेट्स, पढ़ें विस्तार से

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेरीका की कंपनी एप्पल ने इस साल तीन आईफोन लॉन्च किए हैं जिनमें से दो iPhone Xs और iPhone Xs Max प्रीमियम सेगमेंट में पेश किए गए हैं। इन दोनों फोन्स को लगभग एक जैसे फीचर्स के साथ ही पेश किया गया है। लेकिन इनमें सबसे बड़ा अंतर, डिस्प्ले साइज और बैटरी कैपेसिटी का है। देखा जाए तो एप्पल ने इन ब्रैंड न्यू आईफोन्स में सबसे बड़ा बदलाव ड्यूल-सिम स्लॉट का किया है। इसके अलावा भी कंपनी ने कई नए फीचर्स भी पेश किए हैं। इस पोस्ट में हम आपको iPhone Xs और iPhone Xs Max में मौजूद फीचर्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

iPhone Xs और iPhone Xs Max की कीमत और उपलब्धता:

भारत में iPhone Xs की कीमत 99,900 रुपये से शुरू होगी। वहीं, iPhone Xs Max की कीमत 1,09,900 रुपये से शुरू होगी। अमेरिका में iPhone XS के 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी की कीमत क्रमश: 999 डॉलर, 1149 डॉलर और 1349 डॉलर है। वहीं, iPhone XS Max के 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी की कीमत क्रमश: 1099 डॉलर, 1249 डॉलर और 1449 डॉलर है। इन दोनों फोन्स के लिए प्री-ऑर्डर 14 सितंबर से शुरू होगें। साथ ही 21 सितंबर से इसकी शिपिंग शुरू हो जाएगी। ये दोनों फोन्स भारतीय यूजर्स के लिए 28 सितंबर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

ड्यूल-सिम:

इस साल आईफोन में सबसे बड़ा अपडेट ड्यूल-सिम स्लॉट देकर किया गया है। यह अपडेट खासतौर से भारतीय यूजर्स के लिए किया गया है। इवेंट के दौरान कंपनी ने बताया कि फोन में एक रेग्यूलर सिम और एक ईसिम भी इस्तेमाल की जा सकेगा। ऐसे में जिस भी कंपनी की ईसिम आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उस ऑपरेटर का ईसिम सपोर्ट करना जरुर होगा। आपको बता दें कि एयरटेल, वोडाफोन और जियो इस फीचर को सपोर्ट करते हैं। ये तीनों कंपनियां पहले से ही एप्पल वॉच सीरीज 3 एलटीई में ईसिम का सपोर्ट देते हैं। आईफोन के चीन वेरिएंट की बात की जाए यहां फोन दो रेग्यूलर सिम सपोर्ट करेगा।

iPhone Xs और iPhone Xs Max- बिल्ड-डिजाइन और डिस्प्ले:

ये दोनों फोन्स दिखने में बिल्कुल iPhone X की तरह हैं। दोनों ही फोन्स में स्टेनलैस स्टील फ्रेम, ग्लास बैक और वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। डिस्प्ले की बात करें तो iPhone Xs में 5.8 इंच का सुपर रेटीना डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2688x1242 है। इसके साथ ही iPhone Xs Max में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2436x1125 है। दोनों ही फोन में OLED डिस्प्ले के साथ 458 PPI पिक्सल डेंसिटी दी गई है। इनका डिस्प्ले Dolby Vision और HDR10 को सपोर्ट करता है जिसका मतलब यह है कि ये फोन्स YouTube HDR भी सपोर्ट करेंगे। इसके अलावा 3D Touch, वाइड गैमुट कलर, ट्रू टोन सपोर्ट, टैप-टू-वेक जैसे अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं।

iPhone Xs और iPhone Xs Max- A12 बायोनिक:

इन फोन्स में एक और बड़ा अपडेट किया गया है और वो है ब्रैंड न्यू A12 बायोनिक चिप। यह दुनिया की सबसे पहली 7एनएम चिप है। इसमें 6.9 बिलियन ट्रांजिस्टर और 18 कोर्स दिए गए हैं। इसमें से 6 सीपीयू कोर्स, 4 जीपीयू कोर्स, 8 एआई टास्क न्यूरल इंजन के लिए और 2 हाई-परफॉर्मेंस कोर्स हैं। फोन में एप्पल का ही जीपीयू दिया गया है। कंपनी के मुताबिक, यह नई चिप A11 से 10 गुना बेहतर और तेज है। न्यूरल इंजन की बात करें तो इवेंट के दौरान डेमो में दिखाया गया कि यह ऑब्जेक्ट को ट्रैक करना, कैमरा परफॉर्मेंस को बेहतर करना आदि जैसे काम कर सकता है। फोन में 512 जीबी स्टोरेज न्यूरल इंजन के चलते ही दी गई है।

iPhone Xs और iPhone Xs Max- कैमरा:

दोनों ही फोन्स में ड्यूल रियर (wide+tele) कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। तो दूसरा सेंसर भी 12 मेगापिक्सल का है जो f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। फोन्स के कैमरा में बोकेह क्षमता को बेहतर करने के लिए एआई फीचर को और बेहतर किय गया है। इनका कैमरा 4K 60 fps पर वीडियो शूट कर सकता है। साथ ही इसमें OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन) फीचर दिया गया है। इसके अलावा फोन के कैमरा सेगमेंट में एक और नया अपडेट किया गया है जिसका नाम Depth-Control है। इसके जरिए आप वर्चुअल अपर्चर स्लाइडर को इस्तेमाल कर ब्लर बैकग्राउंड को एडजस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में नया स्मार्ट HDR मोड दिया गया है जो फोटोज की लो-लाइट परफॉर्मेंस को बेहतर करने का काम करेगा। फ्रंट कैमरा की बात करें तो दोनों फोन्स में f/2.2 अपर्चर के साथ 7 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इसके साथ कंपनी ने स्टैबलाइजेशन फीचर भी दिया है। फ्रंट कैमरा से 1080 पिक्सल पर वीडियो शूट की जा सकती हैं। दोनों कैमरा में फेस आईडी सेंसर दिया गया है। साथ ही अब इसमें पोट्रेट सेल्फी फीचर को भी शामिल कर दिया गया है।

iPhone Xs और iPhone Xs Max- स्टोरेज और कलर वेरिएंट

ये दोनों फोन्स 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी स्टोरेज विकल्प के साथ पेश किए गए हैं। इन्हें सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर वेरिएंट समेत गोल्ड वेरिएंट में खरीदा जा सकेगा।

iPhone Xs और iPhone Xs Max- iOS 12:

कंपनी ने आईफोन्स के साथ iOS 12 भी लॉन्च कर दिया है। यह दुनिया का सबसे एडवांस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। ये दोनों फोन्स इसी पर काम करेंगे। iOS 12 के साथ बेहतर AR अनुभव पेश किया गया है। साथ ही इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई नए एनिमोजी और मीमोजी दिए गए हैं जो बातचीत को और बेहतर बनाने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें:

एप्पल आईफोन XS, XS Max और XR हुए लॉन्च, भारत में 28 सितम्बर से उपलब्ध

Realme 2 ने कहा Thank You India, फ्लैश सेल में बिके 3.70 लाख से ज्यादा यूनिट्स

Redmi Note 5 Pro और Mi A2 को सस्ते में खरीदने का मौका, जानें कैसे उठाएं लाभ
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.