नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Youtube ने Amazon Prime Video और Netflix जैसे ऐप बेस्ड इंटरटेनमेंट प्लेटफार्म को चुनौती देने के लिए Youtube Originals को भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। इसे एक महीने के अंदर भारत में लॉन्च किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल के इस ऐप बेस्ड वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म की शुरुआत ए. आर. रहमान के पहले वेब कन्टेंट ‘ARRived’ के साथ भारत में शुरुआत होगी। यह एक म्यूजिक रियलिटी टैलेंट शो होगा जिसको अकेडमी अवार्ड विनिंड कलाकार होस्ट करेंगे।

इस ऐप बेस्ड प्लेटफार्म के साथ एड सपोर्टिव इंट्रोडक्टरी ऑफर दिया जा रहा है। इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को भारत के अलावा अन्य देशों में Youtube प्रीमियम के नाम से जाना जाता है। दुनिया के अन्य 21 देशों में यूजर्स इसे 12 डॉलर (अमेरिकी) यानी करीब 860 रुपये की कीमत में सब्सक्राइब कर सकते हैं। हालांकि, भारत में इसकी कीमत कितनी होगी इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। Youtube Originals पर फिलहाल ग्लोबली 60 टाइटल्स के साथ शो चल रहे हैं। अगले साल तक इस प्लेटफार्म पर अब 50 से अधिक शो को जोड़ा जा सकता है।

YouTube इंडिया के इंटरटेनमेंट हेड सत्या राघवन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''इन दिनों सस्ते डाटा प्लान्स की वजह से वीडियो की खपत बढ़ गई है। इस समय भारत में प्रत्येक यूजर कम से कम 8GB डाटा का इस्तेमाल प्रति महीने कर रहा है। इसकी वजह से ऑनलाइन वीडियो की खपत में काफी बढ़ोत्तरी देखी जा रहा है। इंडस्ट्री रिपोर्ट के मुताबिक 75 फीसद मोबाइल ट्रैफिक में वीडियो की खपत होती है। हम अपने प्लेटफार्म को यूजर फ्रेंडली बनाकर दर्शकों के साथ ही ब्रांड्स के साथ भी ज्यादा से ज्यादा इंगेज हो रहे हैं। हमारा लक्ष्य इको सिस्टम को बूस्ट करके आगे बढ़ने का है।"

यह भी पढ़ें:

LTE और VoLTE में क्या है अंतर, कैसे करता है काम, जानें

25990 रुपये के Vivo V11 Pro को 23990 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे

BHIM ऐप से ऑनलाइन फ्लाइट बुक करने पर मिलेगा 5000 रुपये का डिस्काउंट, इस तरह उठाएं लाभ

Posted By: Harshit Harsh