नई दिल्ली (टेक डेस्क)। व्हाट्सएप को 1.5 बिलियन लोगों द्वारा मासिक तौर से इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह यूजर्स के पास चैट, पिक्चर्स और वीडियोज समेत काफी डाटा इकठ्ठा हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप यह एप गूगल के साथ बैकअप के लिए काम करती है। यह यूजर्स के नजरिये से अच्छी और बुरी खबर दोनों ही है। अच्छी खबर यह है की गूगल ने व्हाट्सएप यूजर्स को उनका डाटा बैकअप करने के लिए अनुमति दे दी है। हालांकि इसकी सीमा 15GB है। यूजर्स 15GB से अधिक डाटा बैकअप फ्री में नहीं कर सकते। बुरी खबर यह है की बैकअप की इस नई बात से ऐसा हो सकता है की पुराना डाटा चला जाए। तो अगर आपने अकाउंट बैक-अप नहीं लिया तो हो सकता है की आपका सारा डाटा चला जाए।

क्या है व्हाट्सएप और गूगल के बीच की डील?

व्हाट्सएप और गूगल के बीच हुई नई डील का मतलब है की आपकी सारी चैट्स, पिक्चर्स, वीडियोज और ऑडियो फाइल्स गूगल ड्राइव स्पेस में बिना कसी शुल्क के बैकअप हो जाएंगी। अगर आपने एक साल से ज्यादा समय से अपना अकाउंट बैकअप नहीं किया है तो 12 नवम्बर से पुराना सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। गूगल ने यूजर्स को अपने व्हाट्सएप अकाउंट्स मैन्युअली बैकअप करने की राय दी है।

व्हाट्सएप को मैन्युअली कैसे करें बैकअप?

  • सबसे पहले, यह ध्यान रखें की आपके फोन पर गूगल ड्राइव सेटअप हुआ हो।
  • इसके बाद व्हाट्सएप में मेन्यू में जाएं, फिर चैट्स और उसके बाद चैट बैकअप पर जाएं।
  • इसके तहत बैकअप को सेलेक्ट करें और अपने आप गूगल ड्राइव में सब कुछ बैकअप होने लगेगा।
  • इस बात का भी ध्यान रखें की अधिकतर व्हाट्सएप अकाउंट्स का सिर्फ वाई-फाई पर बैकअप लिया जा सकेगा तो देख लें की इस प्रोसेस को शुरू करने से पहले आप वाई-फाई से कनेक्टेड हो।

यह भी पढ़ें:

जियो गीगाफाइबर को टक्कर देने BSNL दे रहा 20 Mbps की स्पीड पर 700GB डाटा, पढ़ें डिटेल्स

रिलायंस जियो पोस्टपेड 2 महीने के लिए मिल रहा फ्री, ऐसे उठाएं लाभ

Xiaomi Mi 8 भारत में 30000 रुपये की कीमत में हो सकता है लॉन्च, जानें क्या होगी खासियत 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप