नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फेसबुक की स्वामित्व वाले WhatsApp Business ऐप को अब iOS यूजर्स के लिए भी जारी कर दिया गया है। इससे पहले इस ऐप को केवल एंड्रॉइड यूजर्स ही इस्तेमाल कर रहे थे। WhatsApp Business ऐप को छोटे कारोबारियों के बिजनेस कम्युनिकेशन के लिए 2017 में लाया गया था। इसके बाद जनवरी 2018 में इसे एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया था। iOS यूजर्स के लिए इस ऐप का बीटा वर्जन को फरवरी 2018 में लाया गया था। इसे अब आधिकारिक तौर पर iOS यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है।

WhatsApp डेवलपर्स के ब्लॉग WABetaInfo के मुताबिक, इस ऐप को फिलहाल मैक्सिको में उपलब्ध कराया गया है। WABetaInfo ने ट्वीट करके बताया कि WhatsApp Business ऐप को ब्राजील, अर्जेंटिना और फ्रांस के ऐप स्टोर पर लिस्ट किया गया है। इन देशों के यूजर्स ने यह कंफर्म किया है कि WhatsApp Business को iOS के लिए यहां उपलब्ध करा दिया गया है।

WhatsApp Business ऐप, स्टैंडर्ड WhatsApp से बिलकुल अलग है इस ऐप में कई फीचर्स दिए गए हैं। दरअसल भारत और ब्राजील के व्यापारियों से मिले सुझावों के बाद WhatsApp ने इस ऐप को लॉन्च करने का फैसला लिया था। आइए, जानते हैं इसके यूनिक फीचर्स के बारे में

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें।

Business Profile: बिजनेस प्रोफाइल की मदद से यूजर्स को जरूरी जानकारियां मिल सकेंगी। इन जानकारियों में ई-मेल, स्टोर का पता और वेबसाइट की जानकारी शामिल हैं।

Messaging Tools: मैसेजिंग टूल्स से यूजर अपने सवालों का जवाब तुरंत पा सकेंगे।

Messaging Statistic: मैसेजिंग स्टेटिस्टिक्स पढ़े गए मैसेजों को रिव्यू करेगा

WhatsApp Web: WhatsApp वेब की मदद से WhatsApp Business डेस्कटॉप पर उपलब्ध हो सकेगा।

यह भी पढ़ें:

अभी तक नहीं बनवाया है Voter Id कार्ड तो इस तरह ऑनलाइन करें अप्लाई

Samsung से Oppo तक ये हैं ट्रिपल रियर कैमरा वाले स्मार्टफोन्स, कीमत 14,990 रु से शुरू

Android Q को अपने स्मार्टफोन में करें इंस्टॉल, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप