Move to Jagran APP

WhatsApp पर ग्रुप कॉल करना हुआ और भी आसान, एक साथ कर पाएंगे लोगों को Add

यह फीचर केवल iOS यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन अब यह Android यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया गया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 07:41 PM (IST)
WhatsApp पर ग्रुप कॉल करना हुआ और भी आसान, एक साथ कर पाएंगे लोगों को Add
WhatsApp पर ग्रुप कॉल करना हुआ और भी आसान, एक साथ कर पाएंगे लोगों को Add

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए कुछ समय पहले ही ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर को रोलआउट किया था। हालांकि, इसमें यूजर्स को ग्रुप कॉल करने के लिए अलग-अलग लोगों को एड करना पड़ता था। अब WhatsApp एंड्रॉइड ऐप के लिए एक नया अपडेट जारी किया गया है। इसके तहत ग्रुप कॉल के लिए एक अलग से बटन उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स ग्रुप कॉल के लिए पार्टिसिपेंट्स को एक बार में ही एड कर पाएंगे। पहले यह फीचर केवल iOS यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन अब यह Android यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया गया है।

loksabha election banner

WhatsApp (v2.19.9) की जानकारी सबसे पहले WABetaInfo पर दी गई है। जहां पहले ग्रुप कॉल में यूजर्स को एक एक कर लोगों को एड करना होता था। वहीं, इस फीचर के जरिए एक बार में ही ग्रुप कॉल में लोगों को एड किया जा सकेगा। एक व्यक्ति को कॉल लगाने के बाद दूसरे व्यक्ति को कॉल लगाने के लिए ऊपर दायीं तरफ दिए गए आइकन पर क्लिक करना होता था। ऐसे ही चार लोगों को एड करने के लिए चार बार यह प्रक्रिया दोहरानी पड़ती थी।

नया ग्रुप कॉल बटन मिलने के बाद ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल करना और आसान हो जाएगा। इसके लिए एक अलग से बटन दिया गया होगा। इस पर टैप करते ही स्लाइड आउट ट्रे खुल जाएगी। यहां आपके सभी कॉन्टेक्ट कार्ड मौजूद होंगे। यहा से आप जिसे भी ग्रुप वॉयस या वीडियो कॉल का हिस्सा बनाना चाहते हैं उनन्हें चुन सकते हैं। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको WhatsApp एंड्रॉइड का लेटेस्ट स्टेबल वर्जन डाउनलोड करना होगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर या WhatsApp.com/Android पर जाएं। आपको बता दें कि इस नए अपडेट में GIF के बग्स को भी फिक्स कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें:

WhatsApp पर मैसेज भेजने के लिए नहीं करना पड़ेगी Typing, पेश हुआ Dictation फीचर

DTH और केबल यूजर्स नया प्लान लेने से पहले इन 10 बातों पर दें ध्यान, टीवी बिल हो जाएगा कम

अपनी Whatsapp प्रोफाइल पिक्चर को कुछ कॉन्टेक्ट्स से इस तरह छुपाएं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.