मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार से देश में ही डाटा स्टोर करने के दबाव के बाद ByteDance की कंपनी TikTok ने बोला है की वो भारत में डाटा सेंटर खोलने के बारे में योजना बना रहे हैं। स्टार्टअप ने कहा की- हम अब भारतीय यूजर्स के लिए देश में ही सेवा के किसी सुरक्षित विकल्प के बारे में विचार कर रहे हैं। ByteDance को भारत में डाटा सेंटर खोलने में 6 से 18 महीने का समय लग सकता है। डाटा सेंटर की लागत तकरीबन $100 मिलियन के करीब होगी। यह निवेश कंपनी का भारत में 3 साल में $1 बिलियन लगाने की प्रतिबद्धता का हिस्सा होगा।

200 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ, भारत TikTok के लिए सबसे बड़े बाजार में से एक है, जहां कंपनी को पिछले कुछ महीनों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने TikTok और Helo से कुछ सवाल पूछे थे। उसमें यह भी सम्मिलित था की की कंपनी भारत में डाटा स्टोर करने के बारे में सोच रही है या नहीं और कंपनी 18 साल से कम आयु के बच्चों को खतरनाक कंटेंट से बचाने के लिए क्या कदन उठाने वाली है? सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को आज यानि सोमवार तक इसका जवाब देना होगा, अन्यथा इन्हे बैन भी किया जा सकता है।

ByteDance ने कहा है की- भारत उनके सबसे मजबूत बाजार में से एक है। भारत में हमारे प्लेटफार्म के लॉन्च के बाद से भारतीय यूजर्स का डाटा यूएस और सिंगापुर में थर्ड-पार्टी डाटा सेंटर्स में स्टोर किया जाता है। हमें लगता है की अब अगला बड़ा कदम उठाने का समय आ गया है। राष्ट्रिय स्वयं सेवक संघ और स्वदेशी जागरण मंच के पीएम को पत्र भेजने के बाद Meity ने 17 जुलाई को ऑपरेटर्स को नोटिस भेजा था। इस पत्र में लिखा गया था की ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किये जा रहे हैं।

मिनिस्ट्री ने पूछा है की ये प्लेटफॉर्म्स भारत में किस तरह का यूजर डाटा कलेक्ट कर रहे हैं? यह भी पूछा गया है की जब भारत में 18 वर्ष से कम को बच्चा समझा जाता है, तो भारत में TikTok इस्तेमाल करने वालों की न्यूनतम उम्र 13 वर्ष किस आधार पर रखी गई है? ByteDance के पोर्टफोलियो में अब 150 से ज्यादा बाजारों में और 75 से ज्यादा भाषाओं में ऐप्स उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

Redmi K20 और Redmi K20 Pro की पहली सेल आज दोपहर 12 बजे से Flipkart पर होगी शुरू

Huawei Y9 Prime 2019 पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ हुआ टीज, जल्द होगा लॉन्च

Nokia 7.2 जल्द होगा लॉन्च, Nokia 7.1 के मुकाबले अपग्रेड होंगे फीचर्स

 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप