Move to Jagran APP

Made for India: माइक्रोसॉफ्ट स्काइप लाइट के लिए आधार जरुरी, ऐसे करें शुरुआत

माइक्रोसॉफ्ट स्काइप लाइट एप में एक नया अपडेट किया गया है। इस अपडेट के अंतर्गत स्काइप मि यूजर आधार कार्ड से पहचान वेरीफाई कर पाएगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 06 Jul 2017 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2017 12:26 PM (IST)
Made for India: माइक्रोसॉफ्ट स्काइप लाइट के लिए आधार जरुरी, ऐसे करें शुरुआत

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट का नया स्काइप लाइट फरवरी 2017 में लाया गया है। स्काइप लाइट को लाने के पीछे का उद्देश्य था की यूजर्स कम इंटरनेट डाटा में अच्छी क्वालिटी की वीडियो चैटिंग कर पाएं। इसे खासतौर से भारत के लिए लाया गया था, जहां 4G स्पीड उपलब्ध होने के बावजूद, बड़ी तादात में लोग 2G फोन्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके लॉन्च के बाद, माइक्रोसॉफ्ट स्काइप लाइट को गूगल प्ले स्टोर पर तकरीबन 5 मिलियन डाउनलोड्स मिले हैं। अब माइक्रोसॉफ्ट स्काइप लाइट की सिक्योरिटी बढ़ाने के बारे में सोच रहा है। और इसलिए इसमें आधार वेलिडेशन फीचर लेकर आया है।

loksabha election banner

कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा की - आधार को दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रिय पहचान नंबर प्रोजेक्ट माना जाता है। यह भारत में यूजर्स को सरकार, बिजनेस आदि से जुड़ने की आजादी देता है। इसमें विश्वास अधिक रहता है और फ्रॉड की आशंका कम। स्काइप लाइट के लेटेस्ट वर्जन के साथ आधार एकीकरण का इस्तेमाल यूजर्स की पहचान करने और दूसरों से अधिक सुरक्षा के साथ बात करने में किया जा सकता है।

अब आपको बताते हैं की आप स्काइप लाइट के इस नए फीचर का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं:

- अगर यूजर किसी जरुरी बिजनेस क्लाइंट या सरकारी प्रतिनिधि को स्काइप लाइट कॉल करना चाहता है तो आधार का इस्तेमाल कर कॉलर और रिसीवर दोनों ही किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए एक दूसरे की पहचान वेरीफाई कर सकते हैं ।

- स्काइप लाइट को अपडेट करने के यूजर्स को वीडियो कॉलिंग के दौरान मेन्यू में रिक्वेस्ट आधार वेरिफिकेशन का विकल्प मिलेगा।

- इस विकल्प का चुनाव करते ही आपकी वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट दूसरे यूजर को मिल जाएगी।

- दूसरे यूजर के रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद उसे आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके जरिये आपको उस यूजर की पहचान वेरीफाई हो जाएगी।

माइक्रोसॉफ्ट स्काइप लाइट की खासियत:

- स्काइप लाइट लोगों को ऐसे क्षेत्रों में भी कनेक्ट करने में मदद करेगा, जहां नेटवर्क की समस्या है।

- स्काइप लाइट एप ओटीपी की मदद से अब आधार का रियल डाटा टाइम वेरीफाई कर पाएगा।

- ऑनलाइन इंटरव्यू जैसे काम में यह फायदेमंद फीचर साबित होगा।

- स्काइप लाइट को हैदराबाद सेंटर में बनाया गया है और इसे भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को स्टडी करने के बाद तैयार किया गया है।

- इस एप का साइज मात्र 13 एमबी है। 13 एमबी साइज का यह एप्लिकेशन न सिर्फ फोन की स्टोरेज में कम जगह लेता है बल्कि इसे लो बैंडविड्थ यानि 2जी और 3जी कनेक्टिविटी पर भी तेज काम करने के हिसाब से तैयार किया गया है।

- यह आपके मैसेजिंग और कॉलिंग एप की तरह काम करेगा। इसका मतलब की इसमें आपके एसएमएस भी इंटीग्रेट होंगे। 

- सेज सेक्शन में आपको स्काइप मैसेज, एसएमएस और प्रमोशनल मेसेज, तीन कॉलम दिखेंगे, जिनमें आप अलग-अलग फिल्टर कर सकते हैं। इसके अलावा स्काइप लाइट में चैट बोट भी लाए गए हैं, जिनसे आप मजेदार चैट कभी भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

एंड्रायड का पुराना वर्जन कर रहे हैं इस्तेमाल, तो इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप

अब कोचिंग की पढ़ाई में नहीं होगा पैसा खर्च, यह एप करेगी मदद, जानें विस्तार से

मोबाइल में डाउनलोड कीजिए ये एप्स, फिटनेस और वर्कआउट में करेंगे मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.