Move to Jagran APP

Instagram नए फीचर्स की कर रहा है टेस्टिंग, जानिए क्या हो सकते हैं संभावित बदलाव

Instagram अपने यूजर्स के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर की मदद से प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए बेहतर बनाया जाएगा। इसके साथ ही आपको अपनी फीड पर अधिक नियंत्रण मिलेगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। ( जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 02 Jun 2023 08:29 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 09:19 AM (IST)
Instagram नए फीचर्स की कर रहा है टेस्टिंग, जानिए क्या हो सकते हैं संभावित बदलाव
new transparency tools and recommendation features for users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में लाखों लोग Instagram का इस्तेमाल करके अपने फोटो और वीडियो को अन्य लोगों तक पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं कंपनी भी अपने यूजर्स के अनुभव के बेहतर बनाने के लिए आए दिन नए कदम उठाती है।

loksabha election banner

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए मेटा का इंस्टाग्राम एक नई सुविधा के साथ प्रयोग कर रहा है जो यूजर्स को उनके फीड पर दिखाई देने वाले कंटेंट पर अधिक नियंत्रण देता है। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म ने क्रिएटर्स के लिए एक ट्रांसपेरेंसी टूल पेश किया है।

पसंदीदा कंटेंट के कर सकेंगे हाइलाइट

इंस्टाग्राम के रिकमेंडड पोस्ट पर नए ‘Interested’ बटन के साथ, यूजर्स Instagram को बता सकते हैं कि वे उस विशेष प्रकार की कंटेंट को और अधिक देखना चाहते हैं। यह नया फीचर इंस्टाग्राम के मौजूदा Personalisation controls में जोड़ा गया है, जैसे कि ‘Not Interested’ विकल्प, जो प्लेटफॉर्म को बताता है कि यूजर्स किस पोस्ट को कम देखना चाहते हैं, ऐसी पोस्ट उनके फीड में दिखाई नहीं दे रही हैं।

कैसे काम करता है इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने विस्तार से बताया कि इंस्टाग्राम पर कंटेंट को कैसे रैंक किया जाता है। पोस्ट और Reels को यूजर की गतिविधि के आधार पर रैंक किया जाता है और उपयोगकर्ता के साथ उपयोगकर्ता के जुड़ाव की फ्रिक्वेंसी के आधार पर स्टोरीज रैंकिंग की जाती है।

क्यों नहीं चल रही है आपकी Reels

इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को सूचित करने के लिए एक नए ट्रांसपेरेंसी नोटिफिकेशन का भी परीक्षण कर रहा है, जब वॉटरमार्क के कारण उनकी रील की पहुंच सीमित हो सकती है। इस फीचर का उद्देश्य क्रिएटर्स को यह समझने में मदद करना है कि क्यों उनकी कुछ रील्स गैर-फॉलोअर्स को वितरित नहीं की जा सकती हैं।

क्या है शैडोबैनिंग?

इंस्टाग्राम ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि वह किस वॉटरमार्क का जिक्र कर रहा है, लेकिन यह संभवतः टिकटॉक कंटेंट है, जो ऐप पर रील्स के रूप में अपलोड हो जाती है। हाल ही के एक ब्लॉग पोस्ट में, इंस्टाग्राम के सीईओ ने शैडोबैनिंग के मुद्दे को संबोधित किया। यह एक ऐसा शब्द है, जिसका उपयोग तब किया जाता है जब एक प्लेटफॉर्म किसी यूजर के कंटेंट को बिना स्पष्टीकरण के छिपा देता है।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना कंपनी के हित में है कि क्रिएटर्स अपने दर्शकों तक पहुंच सकें और प्लेटफॉर्म पर कामयाब हो सकें। यूजर्स को विज्ञापन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए Instagram कंटेंट को दबाता नहीं है; इसके बजाय, वे सबसे दिलचस्प कंटेटं को बढ़ावा देकर मंच को और अधिक आकर्षक बनाने को प्राथमिकता देते हैं।

मोसेरी ने स्वीकार किया कि शैडोबैनिंग के बारे में यूजर्स की चिंताओं से पता चलता है कि इंस्टाग्राम को यूजर्स को यह समझने में मदद करने के लिए और अधिक काम करने की जरूरत है। इसके लिए, कंपनी ने पिछले दिसंबर में अपने अकाउंट स्टेटस हब का विस्तार किया ताकि व्यवसायों और निर्माताओं के लिए रिकमेंडेशन के लिए उनकी कंटेंट की योग्यता को समझना आसान हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.