Move to Jagran APP

अगर हैक हो गया आपका Instagram तो पड़ सकते हैं लेने के देने, इन तरीकों से रहें सुरक्षित

साइबर क्राइम आजकल आम बात हो गई है क्योंकि इसकी घटनाएं दिन पर दिन बढ़ रही हैं। हाल ही एक पुराना स्कैम फिर चर्चा में आया है जिसमें स्कैमर्स आपके इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स को चुरा लेते हैं। आइये इसके बारे में जानते है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 20 May 2023 10:35 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 11:30 AM (IST)
Be careful with this scam on Instagram, it can hack your account

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टाग्राम एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसे लाखों इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या होगा अगर यह एक खतरनाक स्कैम के अड्डा बन जाए? हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पहले भी ऐसा हो चुका है, जिसमें इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया था, जिस पर कई स्कैमिंग की घटनाएं हो रही थी।

loksabha election banner

जून 2021 में ऐसा ही हुआ, जब एक फीशिंग Instagram DM स्कैम ने Instagram यूजर्स के बीच घूमना शुरू किया, लेकिन समस्या ये है कि यह फिर से स्पॉटलाइट में आ गया है। आज हम आपको इसी स्कैम के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होगा नुकसान

अब सवाल उठता है कि इससे क्या होता है? ये फिशिंग स्कैम आपको बताए बिना आपके Instagram अकाउंट को एक्सेस कर सकता है। अगर आप इस स्कैम के झांसे में आ जाते हैं, तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपने कब अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स को खुद ही स्कैमर्स को दे दिया।

क्या करते हैं स्कैमर्स

जालसाज इंस्टाग्राम पर लिंक को कैप्शन के साथ भेजते हैं, जो आपको लिंक पर क्लिक करने के लिए मजबूर करता है। कैप्शन नौकरी की से संबंधित या किसी भी अन्य जरूरी चीज- जैसे लॉटरी, झूठा निवेश, या यहां तक कि एक साधारण संदेश से संबंधित हो सकता है।

ये लिंक आमतौर पर एक सामान्य इंस्टाग्राम पोस्ट के रूप में दिखाई देता है, लेकिन जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं, आपको एक नए इंस्टाग्राम लॉगिन पेज पर डायरेक्ट कर दिया जाएगा। यहां आप कोई भी कंटेंट नहीं देख पाएंगे, ऐसा करने के लिए यह आपसे आपकी इंस्टाग्राम आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करने के लिए कहेगा। और बस आप इसके झांसे में फंस जाएंगे!

एक बार लॉग इन करने का प्रयास करने के बाद, यह Instagram क्रेडेंशियल्स चुरा लेगा। इस तरह के पेज विशेष रूप से उन सूचनाओं को पाने के लिए डिजाइन किए गए हैं जिनकी ऑनलाइन जालसाज तलाश कर रहे हैं। ऐसे में इंस्टाग्राम डीएम घोटाले का शिकार होने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए? यहां हम कुछ इंस्टाग्राम पर फ्रॉड से कैसे बचें।

कैसे बचें इस फ्रॉड से

  • धोखाधड़ी वाले संदेशों में आमतौर पर कुछ बैंक खातों, ऑनलाइन कुछ बेचने या पर्सनल जानकारी मांगने की बात शामिल होती है। ऐसे संदेशों से सावधान रहें! इसमें आपके Instagram क्रेडेंशियल्स के माध्यम से किसी पेज पर लॉगिन करने का स्टेप शामिल हो सकता है।
  • टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सक्षम करें, जो आपको किसी भी घोटाले से बचने में मदद करता है। यह आपके पासवर्ड का उपयोग करने के बाद आपको खाता लॉगिन के लिए एक सेकेंडरी चेकपॉइंट की अनुमति देता है। यह आपको दूसरे खाते का उपयोग करते समय इसे वेरिफाई करने के लिए कहेगा जो टेक्स्ट संदेश, ईमेल या कोई बायोमेट्रिक लॉगिन हो सकता है।

  • अगर आपको को लिंक वास्तविक दिखता है, तो इसे खोलने के लिए लिंक पर सीधे न जाएं। आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी की पुष्टि कर सकते हैं, या साझा संदेश के साथ लॉग इन करने का प्रयास करने के बजाय संपर्क कर सकते हैं।
  • अगर कोई अजनबी आपको फॉलो करता है या आपको इंस्टाग्राम पर कोई मैसेज भेजता है, तो सावधान हो जाइए। जवाब देने या उन्हें अपने बारे में जानकारी हासिल करने देने से पहले जानें कि वे कौन हैं।
  • कभी-कभी जालसाज बड़े ब्रांड्स के नाम पर आपसे संपर्क करने की कोशिश करते हैं जो असली जैसा दिखता है। ऐसे में खाता वास्तविक है या नहीं, यह जांचने के लिए हमेशा कंपनियों के आधिकारिक अकाउंट को एक्सेस करें अगर यह फर्जी है तो इसकी रिपोर्ट या ब्लॉक करें।
  • धोखाधड़ी से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप किसी ऐसे मैलवेयर से खुद को बचाने के लिए एक एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करें, जो आपके सिस्टम में किसी स्कैमिंग लिंक को पहुंचने से रोके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.