Move to Jagran APP

दुर्घटना में घायल लोगों की सहायता करेगा यह एप, जानें कैसे करेगा काम

डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टर ने हेल्प मी डियर एप को डेवलप किया है, जिससे घायलों को परिजनों से मिलाने में सहायता मिलेगी।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 09:57 AM (IST)
दुर्घटना में घायल लोगों की सहायता करेगा यह एप, जानें कैसे करेगा काम
दुर्घटना में घायल लोगों की सहायता करेगा यह एप, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देशभर में होने वाले रेल व सड़क हादसों में घायल यात्रियों की पहचान करने के लिए यूपी के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सकों ने एक मोबाइल एप 'हेल्प मी डियर' डेवलप किया है। इस एप के जरिये किसी भी दुर्घटना में घायल यात्रियों या जहरखुरानी गैंग से शिकार बने लोगों की पहचान आसानी से की जा सकेगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इस एप को डेवलप करने वाले डॉक्टरों की तारीफ की है। इसे जन-मानस के लिए एक सराहनीय कदम बताया है। इस एफ को लखनऊ के डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टर विनोद कुमार आर्य ने डेवलप किया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

आसानी से होगी लोगों की पहचान

डॉक्टर आर्य ने इस एप को डेवलप करने के मकसद के बारे में बताते हुए कहा कि अभी तक रेल-सड़क हादसों या जहरखुरानी के बाद बेहोश मिले व्यक्ति की पहचान करने में परेशानी आती थी। जिसकी वजह से हादसों के शिकार लोगों को उनके परिजनों तक मिलाने में काफी दिक्कत का सामना उठाना पड़ता था। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए ही इस एप को डेवलप किया गया है। उम्मीद है कि यह एप लोगों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है।

इस तरह करेगा काम

इस एप के जरिये पीड़ित व्यक्ति की फोटो अपलोड करनी होगी। इस एप को इस्तेमाल करने वाला कोई भी यूजर व्यक्ति की फोटो से उसकी पहचान कर सकेगा। पहचान करने वाले यूजर्स को इस एप के जरिये यह जानकारी मिल जाएगी कि, इस फोटो को कहां और कब अपलोड किया गया है। इस तरह से आसानी से कोई भी पीड़ित व्यक्ति से संपर्क कर सकेगा।

खोए हुए सामान और बच्चों को ढूंढ़ने में भी करेगा मदद

वहीं लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि इस एप के जरिये हादसे में घायल हुए लोगों की मदद तो मिलेगी ही, साथ ही भीड़ में गुम हुए बच्चों की भी पहचान और सफर में छूटे समान को तलाशने में मदद मिलेगी। यह ऐप लोगों की मदद के लिए काफी कारगर साबित होगा।

घर बैठे ही किया जा सकेगा संपर्क

यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया, 'कोई भी अनहोनी होने पर हेल्प मी डियर एप पर घायल व्यक्ति की फोटो डाली जाएगी। फोटो डालते ही इस एप पर दिनांक, समय और स्थान खुद-ब-खुद दिखने लगेगा। इससे वह व्यक्ति जहां भी होगा, उसकी पहचान आसानी से हो सकेगी, ऐसे में संबंधित व्यक्तियों से घर बैठे ही संपर्क किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

भूल जाइए Hotstar और Netflix, इन एप्स पर उठाएं फ्री में लाइव टीवी का मजा

IRCTC के नए एप से जनरल टिकट भी कर सकेंगे बुक, जानें कैसे करेगा काम

इस साल लॉन्च हुए ये प्रीमियम स्मार्टफोन बने यूजर्स की पहली पसंद, पढ़ें रिव्यू 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.