नई दिल्ली, पीटीआई। पूरी दुनिया आज COVID-19 जैसे महामारी से जूझ रही है। ऐसे में कुछ लोग कोरोनावायरस से जुड़ी गलत खबरें व अफवाहें फैला रहे हैं। इन फेक खबरों पर रोक लगाने के लिए WhatsApp ने एक बड़ा फैसला ​लिया है। इसके लिए Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को तय कर दिया है। यानि अब यूजर्स एक से ज्यादा लोगों को मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। जबकि पहले 5 लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करने की सुविधा थी। 

WhatsApp ने यह फैसला गलत व फेक खबरों के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने के लिए लिया है। कंपनी ने फॉरवर्ड मैसेज के नियमों में बदलाव करते हुए अब मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को 5 से घटाकर 1 कर दिया है। अब यूजर्स एक समय में एक ही चैट पर frequently फॉरवर्ड मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

कोरोनावायरस से बचाव के लिए जहां पूरी दुनिया कई कड़े कदम उठा रही है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twiitter और Whatsapp पर कुछ लोग इससे जुड़े गलत मैसेजेज लगातार फॉरवर्ड कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों में अफवाहें फैल रही है। ऐसी ही अफवाहों व फेक खबरों को रोकने के लिए यह Whatsapp का एक बड़ा कदम है। 

इसके अलावा Whatsapp ने हाल ही में एक ऐसा फीचर पेश किया था जो कि फॉरवर्ड किए गए मैसेज की सच्चाई पता करने में मदद करेगा। इस फीचर की बात करें तो कंपनी फॉरवर्ड मैसेज में एक सर्च विकल्प की पेशकश की है। इस विकल्प पर क्लिक करके यूजर्स ये पता कर सकते हैं कि उनके पास आए मैसेज में कितनी सच्चाई है।

वैसे फेक खबरों को रोकने के लिए लिया गया कंपनी का यह फैसला काफी सराहनीय है। फेक न्यूज को पर लगाम लगाने के लिए Facebook ने भी कुछ समय पहले ऐसा ही कदम उठाया था। वहीं Google भी गलत खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा पिछले दिनों Twitter ने फेक खबरों को रोकने के लिए खबरों पर फिल्टर लगा रहा है।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस