नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल प्ले स्टोर पर फेक ऐप्स को लेकर कई खबरें सामने आती रही हैं। इस तरह की ऐप्स को लेकर गूगल ने कई कड़े कदम भी उठाएं हैं। अब एक नई रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर पर 2,000 से भी ज्यादा फेक ऐप्स मौजूद हैं। यूनिवर्सिटी सिडनी ऐंड CSORO डाटा61 की स्टडी में यह पता लगा है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई लोकप्रिय ऐप्स के फेक वर्जन मौजूद हैं। इनमें टेंपल रन, फ्री फ्लो और हिल क्लाइंब रेसिंग जैसी ऐप्स मौजूद हैं। इस रिसर्च में 1.2 मिलियन ऐप्स पर स्टडी की गई है।

ऐप्स को पहचानना है मुश्किल: स्टडी के मुताबिक, ये नकली ऐप्स, असली ऐप्स से इतनी मिलती-जुलती हैं कि इन्हें पहचानना बेहतर मुश्किल है। कई ऐप्स को तो इंस्टॉल करने के बाद ही पहचाना जा सकता है। तकनीक के जानकारों के लिए भी इन्हें पहचान पाना मुश्किल होता है। इन्हें ये ऐप्स यूजर्स का डाटा चुराने के लिए बनाई गई हैं। वहीं, ये यूजर की डिवाइस पर मालवेयर अटैक भी कर सकती हैं। इन ऐप्स को इंस्टॉल करने से यूजर को आर्थिक नुकसान और आइडेंटिटी थेफ्ट का खतरा रहता है।

Motorola के स्मार्टफोन्स खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

स्टडी में सामने आई 2040 फेक ऐप्स: इस स्टडी में प्ले स्टोर पर 2040 ऐसी ऐप्स मिली हैं जो असली ऐप्स से बेहद मिलती जुलती हैं। वहीं, 1565 ऐप्स ऐसी थीं जो ऐसी परमीशन मांग रही थीं जो ओरिजनल ऐप नहीं मांगती है। वहीं, 1407 ऐप्स में करीब 5 थर्ड पार्टी विज्ञापन दिए जाते हैँ। स्टडी में कहा गया कि गूगल प्ले स्टोर के जरिए मार्केट में एंट्री करना मुश्किल नहीं है।

इससे पहले 22 ऐप्स की भी जानकारी दी गई थी जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। बताया गया था कि ये ऐप्स फोन की सुरक्षा को हानि पहुंचा सकती हैं। साथ ही यह फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म करती हैं। साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसी 22 लोकप्रिय ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन्स के लिए बेहद खतरनाक हैं। अगर इन्हें फोन से नहीं हटाया गया तो यह आपकी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको बता दें कि इन ऐप्स को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इन ऐप्स के नाम जानने के लिए क्लिक करें यहां। 

अगर आप Samsung स्मार्ट टीवी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर आप ऑनलाइन मौजूद विकल्प देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

₹20,000 से कम वाले Motorola One Vision की पहली सेल आज Flipkart पर होगी शुरू

Nubia Red Magic 3 की पहली सेल आज दोपहर 12 बजे से Flipkart पर होगी शुरू, पढ़ें

4000mAh बैटरी के साथ LG W30 Pro, W30 और W10 लॉन्च, कीमत ₹8,999 से शुरू

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप