Move to Jagran APP

2018 में ये हैं वॉट्सऐप के 5 सबसे बड़े फीचर्स, जानें क्या है खास

वॉट्सऐप के इन 5 फीचर्स में से पेमेंट सर्विस एक ऐसा फीचर है जिसे कंपनी जल्द भारतीय यूजर्स के लिए शुरू कर सकती है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 11:09 PM (IST)
2018 में ये हैं वॉट्सऐप के 5 सबसे बड़े फीचर्स, जानें क्या है खास
2018 में ये हैं वॉट्सऐप के 5 सबसे बड़े फीचर्स, जानें क्या है खास

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपको वॉट्सऐप के 5 ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस साल लॉन्च हो चुके हैं या फिर लॉन्च होने वाले हैं। इन फीचर्स में वॉट्सऐप पेमेंट भी शामिल है जिसे कंपनी जल्द भारतीय यूजर्स के लिए शुरू कर सकती है। तो जानते हैं वॉट्सऐप के इन 5 लेटेस्ट फीचर्स के बारे में।

prime article banner

ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉलिंग

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉलिंग फीचर शुरू हो चुका है। इस फीचर का इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स कर सकते हैं। वॉट्सऐप के इस नए फीचर में अब एक साथ 4 लोग वीडियो या वॉयस कॉल पर कनेक्ट हो सकते हैं। वॉट्सऐप का दावा है कि यह नया फीचर स्लो नेटवर्क पर भी अच्छे से काम करेगा। वहीं अगर सुरक्षा की बात करें तो ये कॉल पूरी तरह से इन्क्रिप्टेड होंगी।

वॉट्सऐप पेमेंट फीचर

साल 2018 में वॉट्सऐप का यह सबसे बड़ा फीचर है जिसे जल्द यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने वॉट्सऐप से पेमेंट कर सकेंगे। वॉट्सऐप का पेमेंट फीचर यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इटरफेस) पर काम करेगा, जहां यूपीआई पिन के जरिए आप अपने कॉन्टैक्ट में किसी भी यूजर को पेमेंट कर सकते हैं।

एडमिन कंट्रोल

वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल नए फीचर के बाद अब ग्रुप एडमिन यह तय कर सकता है कि ग्रुप का आइकन और डिस्क्रिप्शन कौन बदल सकता है। इससे पहले ग्रुप में शामिल यूजर्स ग्रुप के फोटो से लेकर आइकन तक को बदल सकते थे। ग्रुप एमिन अब किसी भी पार्टिसिपेंट को मैसेज भेजने से रोक सकता है।

Siri की मदद से भेंजे ग्रुप में मैसेज

इस फीचर का आईओएस यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल डिजिटल असिस्टेंट की मदद से यह फीचर काम करता है। इसके लिए आपको Hey, Siri बोलना होगा या फिर आईफोन के होम बटन को कुछ देर के लिए दबाना होगा। वॉयस असिस्टेंट एक्टिवेट होने पर आपको Send a message to group (ग्रुप का नाम बताना होगा) कहना होगा। ग्रुप पर जाने के बाद आपको उस मैसेज को बोलना होगा जिसे आप ग्रुप में भेजना चाहते हैं।

डाटा डाउनलोड

अब आप वॉट्सऐप पर अपने सभी डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वॉट्सऐप में Settings > Account > Request Account Info में जाना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपेन होगा जहां आपको Request Report ऑप्शन पर टैप करना होगा। एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन के कारण इस डाटा में आपको मैसेजेस नहीं मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इन 6 बातों के बारे में जरूर बताएं

फोन के चोरी होने या फिर खोने पर इस तरह लें Whatsapp Chat का बैकअप

कम सैलरी में भी होगी अब ज्यादा बचत, ये एेप्स रोकेंगी फिजूल खर्चे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.