Move to Jagran APP

Vastu Tips: घर में गुड़हल लगाने से मिलते हैं ये लाभ, बस इन वास्तु नियमों का रखना होगा ध्यान

पुराणों में बताया गया है कि हर देवी-देवताओं का कोई-न-कोई फूल प्रिय होता है जिन्हें अर्पित करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं। इसी प्रकार धन की देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल गुड़हल को माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गुड़हल का पौधा लगाना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं गुड़हल के पौधे से जुड़े वास्तु उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Mon, 18 Mar 2024 04:09 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 04:09 PM (IST)
hibiscus flower Vastu Tips: घर में गुड़हल का फूल लगाने के लाभ

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu Tips for Hibiscus Flower: गुड़हल का पौधा देखने में जितना सुंदर लगता है, धार्मिक दृष्टि से भी इसका उतना ही महत्व है। ऐसे में यदि आप इसे अपने घर में वास्तु के अनुसार, घर में गुड़हल का पौधा लगाते हैं, तो इससे आपको जीवन में कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। इस पौधे को घर में अलग-अलग स्थान पर लगाने का अलग-अलग अर्थ हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में किस स्थान पर गुड़हल का पौधा लगाना चाहिए।

loksabha election banner

इस दिशा में लगाएं पौधा

वास्तु शास्त्र में माना गया कि जिस घर में गुड़हल का पौधा लगा होता है, वहां कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता, क्योंकि इस पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी कृपा आपके परिवार पर बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में गुड़हल का पौधा लगाने के लिए उत्तर दिशा को सबसे बेहतर माना गया है।

पूजा घर के पास लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि गुड़हल के पौधे को पूजा घर में लगाने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिल सकता है। माना गया है कि यदि आप अपने घर में पूजा स्थल के पास  गुड़हल का पौधा लगाते हैं, तो इससे घर में व्याप्त रोगों से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें  - Lal Kitab ke Upay: धन संबंधी समस्याओं से चाहते हैं मुक्ति, तो अपनाएं लाल किताब के ये चमत्कारी उपाय

मिलते हैं ये लाभ

माना गया है कि गुड़हल का पौधा धन को आकर्षित करने का काम करता है। इसे घर में लगाने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहती है। साथ ही इस पौधे से घर से नकारात्मकता भी दूर बनी रहती है। ऐसे में यदि आप इस पौधे को शुक्रवार के दिन घर में लगाते हैं, तो इससे लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है और आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.