Move to Jagran APP

Rangbhari Ekadashi 2024: वैवाहिक जीवन की सभी मुश्किलें होंगी दूर, रंगभरी एकादशी के दिन करें ये उपाय

रंगभरी एकादशी को शास्त्रों में बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो साधक इस दिन का उपवास रखते हैं और भक्ति भाव के साथ पूजा करते हैं उनकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई सारे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करके अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाया जा सकता है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Published: Thu, 14 Mar 2024 03:13 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 03:13 PM (IST)
Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी के दिन करें शादी से जुड़े अचूक उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Rangbhari Ekadashi 2024: फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को आमलकी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इसका एक नाम रंगभरी एकादशी भी है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त इस दिन का उपवास रखते हैं और भक्ति भाव के साथ पूजा-अर्चना करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही जीवन कल्याण की ओर अग्रसर होता है।

loksabha election banner

वहीं, ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई सारे नियम और उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करके जीवन को सुखमय बनाया जाता है। तो ऐसे में आज हम वैवाहिक जीवन के लिए कुछ चमत्कारी उपाय बताएंगे, जो बेहद कारगर हैं। आइए जानते हैं -

रंगभरी एकादशी तिथि और समय

रंगभरी एकादशी की शुरुआत 20 मार्च दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर होगी। वहीं, इसकी समाप्ति अगले दिन 21 मार्च, 2024 दोपहर 02 बजकर 22 मिनट पर होगी।

रंगभरी एकादशी के दिन करें शादी से जुड़े अचूक उपाय

अपने बेडरूम में रखें ये चीजें

रंगभरी एकादशी वाले दिन सुबह उठकर पवित्र स्नान करें। इसके बाद लाल रंग के एक सूती कपड़े में लाल गुलाल के साथ सुपारी रखें। ध्यान रहे कि सुपारी इस तरह रखी हो कि वह दिखाई न दे। ऐसा करने के बाद उस पोटली को अपने बेडरूम में कहीं छिपाकर रख दें। इस उपाय को करने से आपका वैवाहिक संबंध मजबूत बना रहेगा।

भगवान शिव और मां पार्वती को चढ़ाएं यह चीज

रंगभरी एकादशी के दिन एक पीपल के पेड़ का पत्ता लें और उस पर अपने पति के साथ अपना नाम लिखें। इसके बाद उस पर अक्षत छिड़कें और कुमकुम का तिलक लगाएं। फिर उस पत्ते को लाल कलावे से बांधकर भगवान शंकर और माता पार्वती को अर्पित करें। ऐसा करने से आपका दांपत्य जीवन सफल और सुखी होगा।

भोलेनाथ के समक्ष जलाएं ऐसा दीया

रंगभरी एकादशी के दिन स्नान के बाद कलावे की दो लंबी बाती बनाएं। इसके बाद उन बातियों से एक घी का दीपक मां पार्वती और भोलेनाथ के सामने जलाएं। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। साथ ही आपके रिश्ते पर लगी हर बुरी नजर का असर खत्म हो जाएगा।  

यह भी पढ़ें: Falgun Purnima 2024: कब है फाल्गुन मास की पूर्णिमा? यहां जानिए तिथि और पूजा विधि

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.