Move to Jagran APP

Ram Navami 2024: राम नवमी पर भगवान श्रीराम को इन विशेष चीजों का लगाएं भोग, दरिद्रता से मिलेगा छुटकारा

रामभक्त रामनवमी के पर्व का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी का त्योहार मनाया जाता है। मान्यता है कि राम नवमी पर प्रभु को प्रिय चीजों का भोग लगाने से पूजा पूर्ण होती है और भगवान श्रीराम प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं किन चीजों को भोग में शामिल करना चाहिए।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 16 Apr 2024 10:03 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 09:01 AM (IST)
Ram Navami 2024: राम नवमी पर भगवान श्रीराम को इन विशेष चीजों का लगाएं भोग, दरिद्रता से मिलेगा छुटकारा
Ram Navami 2024: राम नवमी पर भगवान श्रीराम को इन विशेष चीजों का लगाएं भोग, दरिद्रता से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Bhagwan Ram Ke Bhog: देशभर में राम नवमी के पर्व को अधिक धूमधाम के साथ मनाया जाता है। रामभक्त राम नवमी के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हर साल यह त्योहार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस बार रामनवमी 19 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस खास अवसर पर भगवान श्रीराम की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही उन्हें प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है। मान्यता है कि प्रभु को प्रिय चीजों का भोग लगाने से पूजा पूर्ण होती है और भगवान श्रीराम प्रसन्न होते हैं। चलिए जानते हैं प्रभु को किन चीजों का भोग लगाना कल्याणकारी होता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल, चैत्र राम नवमी कब है? नोट करें सही डेट-मध्याह्न मुहूर्त और पूजा नियम

भगवान राम के भोग (Bhagwan Ram Ke Bhog)

  • माना जाता है कि भगवान राम को पंचामृत का भोग न लगाने से पूजा अधूरी रहती है। ऐसे में आप रामनवमी की पूजा के दौरान प्रभु को पंचामृत का भोग लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा भगवान राम के भोग में खीर को भी शामिल कर सकते हैं। मान्यता है कि जब राजा दशरथ के घर भगवान राम और समेत चारों भाइयों का जन्म हुआ था, तो उस समय खीर ही बनाई गई थी। ऐसे में आप भगवान राम को खीर का भोग लगा सकते हैं।
  • अगर आप परिवार में खुशहाली चाहते हैं, तो इसके लिए आप राम नवमी पर मीठे बेर और कंदमूल का भोग लगाएं। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान राम ने वनवास के दौरान कंदमूल का सेवन किया था। मान्यता है कि प्रभु को कंदमूल और बेर का भोग लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।
  • भगवान श्रीराम के भोग के लिए आप घर पर केसर भा बना सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रभु को केसर भात का भोग लगाने दरिद्रता से छुटकारा मिलता है।

भोग लगाते समय मंत्र

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

अर्थ- हे ईश्वर मेरे पास जो भी है वो आपका ही दिया हुआ है। आपका दिया आपको समर्पित करता हूं। कृपा करके इसे ग्रहण करे और मुझ पर प्रसन्न हों।

यह भी पढ़ें: Ram Navami 2024: चैत्र नवमी पर करें भगवान श्रीराम के 108 नामों का मंत्र जप, बनेंगे सारे बिगड़े काम

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.