Move to Jagran APP

Jyeshtha Month 2024: ज्येष माह में रोजाना करें ये काम, बना रहेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद

धार्मिक दृष्टि से ज्येष्ठ माह का विशेष महत्व माना गया है। माना जाता है कि इस माह में कुछ विशेष उपाय करने से साधक को जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। ऐसे में आप जीवन में अच्छे परिणाम देखने के लिए ज्येष्ठ माह में ये काम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ज्येष्ठ माह के कुछ उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Thu, 30 May 2024 01:10 PM (IST)
Jyeshtha Month 2024: ज्येष माह में रोजाना करें ये काम, बना रहेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद
Jyeshtha Month 2024 ज्येष्ठ माह में रोजाना करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Jyeshtha Tulsi Upay: 24 मई से ज्येष्ठ माह की शुरुआत हो चुकी है। यह महीना 23 जून तक रहने वाला है। जेठ महीने में भगवान विष्णु और हनुमान जी की पूजा का विधान है। ऐसे में आप शुभ फलों की प्राप्ति के लिए ज्येष्ठ या जेठ के महीने में रोजाना ये कार्य कर सकते हैं। इससे साधक को देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है।

करें इस मंत्र का जाप

ज्येष्ठ माह में रोजाना सुबह सूर्य को जल अर्पित करें। इसके साथ ही ऊं घृणि सूर्याय नमः' मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से साधक के लिए तरक्की के रास्ते खुलने लगते हैं। साथ ही किसी कार्य में आ रही बाधा भी दूर होती है।

मिलेगा मानसिक शांति

यदि आप तनाव की समस्या से ग्रस्त हैं, तो इसके लिए ज्येष्ठ माह में प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करें। इससे व्यक्ति को मानसिक शांति का अनुभव होता है।

ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

ज्येष्ठ माह जिसे जेठ माह भी कहा जाता है, उसमें भीषड़ गर्मी पड़ती है। ऐसे में इस माह में राहगीरों को जल पिलाना बहुत ही पुण्य का कार्य माना जाता है। साथ ही इस कार्य से देवी-देवताओं और पितरों का आशीर्वाद भी आपके ऊपर बना रहता है।

यह भी पढ़ें - Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह के दूसरे बड़े मंगल पर जरूर करें ये काम, हर संकट से बचाएंगे पवनपुत्र

करें इन चीजों का दान

ज्येष्ठ माह में दान करना भी अति लाभकारी बताया गया है। ऐसे में इस माह में तांबे से बनी चीजों और तिल का दान करना चाहिए। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, इन चीजों का दान करने से मंगल दोष दूर हो सकता है। इसके साथ ही जल से भरे घड़े, पंखे या फिर सत्तू का दान करना भी बहुत ही अच्छा माना जाता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।