Horoscope Numerology 2020: नववर्ष 2020 का आगमन हो गया है। इसका इंतजार सबको था। नववर्ष के साथ नई उम्मीदें और नई चुनौतियां जुड़ी होती हैं, जीवन में नई उपलब्धियां और पड़ाव मिलते हैं, जो हमारे लिए सफलता के मार्ग तय करते हैं। वर्ष 2019 हमारे लिए कैसा रहा, ये तो हमने आकलन कर लिया होगा। अब नववर्ष के आगमन पर हम अंक ज्योतिष के आधार पर आपको बताने जा रहे हैं कि नया साल आपके लिए कौन सी खुशियां लेकर आ रहा है और कौन सी चुनौतियां आपका इंतजार कर रही हैं, जिन पर पार पाकर आप सफल होंगे। आपको ज्योतिषीय उपाय भी बताए जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने इस वर्ष को और बेहतर बना सकते हैं।

वर्ष 2020: अंक 9 का भविष्यफल

नौ का अंक मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। इस अंक का प्रभाव किसी भी माह की 9, 18 और 27 तारीखों में जन्मे व्यक्तियों पर अधिक रहता है। 19 मार्च से 26 अप्रैल का समय मंगल की कृपा का उचित समय माना जाता है। साथ ही 21 अक्टूबर से 27 नवंबर के बीच का समय मंगल का क्रूर-काल माना गया है। इन दोनों अवधियों में भी अंक नौ का प्रभाव अत्यधिक बढ़ जाता है।

दृढ़ संकल्प से ही कार्य सफल होगा, स्पष्टवादी स्वभाव से मुसीबत

आगामी वर्ष 2020 अंक नौ वालों के लिए कुछ दुष्कर अवश्य होगा अर्थात् इस अंक वाले अपने कार्य में यदि नियोजित तरीके से नहीं चले, तो हानि हो सकती है। अतः आत्म-शक्ति एवं दृढ़ संकल्प से ही कार्यों में सफलता मिल सकती है। अंक नौ वालों को अपने स्पष्टवादी स्वभाव के कारण इस वर्ष मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। यह बात पृथक है कि अंक नौ वाले अपनी अद्भुत क्षमता व पराक्रम का प्रदर्शन कर सबको अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं, जो इस अंक वालों का मूलभूत गुण है।

ये 3 माह विशेष लाभ के होंगे, वाहन संभलकर चलाएं

अंक नौ वालों को इस वर्ष वाहन-दुर्घटना का भी भय रहेगा। अतः कार-बाइक संभलकर चलाना होगा। वर्ष का प्रारम्भ बुधवार से होने के कारण आर्थिक स्थिति निम्न नहीं होगी।व्यवस्था की दृष्टि से अंक नौ वाले भाग्यशाली सिद्ध होंगे। बुध, चन्द्रमा और मंगल का त्रिकोण इस वर्ष 19 मई से 23 जुलाई के मध्य अंक नौ वालों को कुछ विशेष लाभ कराएगा।

इन दिनों में करें कार्य, मिलेगी सफलता

इस अंक के व्यक्तियों को भी अपने अंक के अंतर्गत पड़ने वाले दिनों में ही अपनी कार्य-योजनाओं को लागू करना श्रेयस्कर होगा। अर्थात् किसी भी माह की 9, 18, और 27 तारीखें इस अंक वालों के लिए स्वर्णिम साबित होंगी और यदि ये तारीखें 21 मार्च से 26 अप्रैल तथा 27 अक्टूबर से 27 नवंबर के मध्य पड़ती हैं तो उत्तम भाग्य की दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण बन जाएंगी। अंक नौ की विनिमयशील तिथियां 3 और 6 हैं। इनके अतिरिक्त 3, 6, 12, 15, 21, 24 और 30 भी अंक नौ वाले व्यक्तियों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी। यदि ये तिथियां मंगलवार, बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को मिलें तो कार्य की सफलता में सन्देह नहीं रहेगा।

ज्योति​षीय उपाय: अंक नौ वालों को हनुमान जी की पूजा-आराधना करनी चाहिए। “ॐ नमो भगवते हनुमते महाबल प्रक्रमाय मम कार्यम कुरु कुरु स्वाहा।” मंत्र से पूजा लाभप्रद होगी। मंगलवार को हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर फेंटकर कमर से चरण तक लगाएं, अति लाभ तो होगा ही साथ ही आने वाले संकटों से भी बचे रहेंगे।

अंक नौ वालों का भाग्यशाली रंग: लाल, मैरून या इससे मिलते-जुलते रंग।

प्रभावशाली दिन: मंगलवार, बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार।

लाभप्रद रत्न: माणिक, गार्नेट और लालमणि।

- ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट, वाराणसी

अंक 1 वालों के लिए नए साल के ये 6 माह होंगे लकी, बदल सकती है किस्मत

अंक 2 वालों को नए साल में मिलेगा नेम, फेम और मनी, लेकिन इनसे रहना होगा सतर्क

अंक 3 वालों के लिए सफलता और उन्नति से भरा होगा नववर्ष, रुके हुए कार्य पूरे होंगे

अंक 4 वालों के लिए नए साल में आवास-वाहन का योग, लाभ के लिए करना होगा अधिक श्रम

अंक 5 वालों के लिए सफलताओं से भरा है नववर्ष, विदेश यात्रा का भी प्रबल योग

अंक 6 वालों के लिए सौभाग्यशाली रहेगा नववर्ष, अटकी योजनाओं को दें मूर्त रूप

 

Posted By: Kartikey Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस