Horoscope Numerology 2020: नववर्ष 2020 का आगमन हो गया है। इसका इंतजार सबको था। नववर्ष के साथ नई उम्मीदें और नई चुनौतियां जुड़ी होती हैं, जीवन में नई उपलब्धियां और पड़ाव मिलते हैं, जो हमारे लिए सफलता के मार्ग तय करते हैं। वर्ष 2019 हमारे लिए कैसा रहा, ये तो हमने आकलन कर लिया होगा। अब नववर्ष के आगमन पर हम अंक ज्योतिष के आधार पर आपको बताने जा रहे हैं कि नया साल आपके लिए कौन सी खुशियां लेकर आ रहा है और कौन सी चुनौतियां आपका इंतजार कर रही हैं, जिन पर पार पाकर आप सफल होंगे। आपको ज्योतिषीय उपाय भी बताए जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने इस वर्ष को और बेहतर बना सकते हैं। 

वर्ष 2020: अंक 1 का भविष्यफल

एक से नौ तक की संख्या की प्रामाणिकता स्वतः सिद्ध है और सौर-मण्डल के नौ ग्रह नि:सन्देह इन अंकों से कहीं न कहीं प्रभावित होकर मानव जीवन को सुख-दुःख का फलाफल देते हैं। सभी अंकों के प्रतिनिधि ग्रह भी होते हैं। वर्ष के बारह महीने और ज्योतिष-विज्ञान की बारह राशियाँ इन एक से नौ अंकों के मध्य कर्म-फल का सामंजस्य स्थापित करती हैं। जन्म तारीख़ के अनुसार, जिसकी भी जन्म तिथि का अंक 1 है, ऐसे व्यक्तियों के लिए आगामी-2020 का वर्ष अनेक उतार-चढ़ाव वाला होगा।

शुरू के 3 माह संभलकर आगे बढ़ना होगा

एक का अंक सूर्य ग्रह का सूचक है, प्रतिनिधि ग्रह सूर्य इस अंक को प्रत्यक्षत: प्रभावित करता है और सूर्य इस वर्ष के प्रवेशांक के भाग्य भाव में अन्य चार ग्रहों के साथ संचरण करेगा। इसका प्रभाव ऐसे व्यक्तियों पर होगा, जिनका जन्म किसी भी माह की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ हो।

सूर्य के साथ शनि और केतु केतु भी हैं, अतः किसी भी कार्य-व्यापार में बहुत लाभ की स्थिति नहीं रहेगी। बुध व वृहस्पति के कारण कार्य का प्रारम्भ तो बड़े जोश से होगा, किंतु 19 से 35 दिन चलने के बाद कार्य में अनेक अप्रत्याशित बाधाएं आएंगी, जो व्यक्ति को व्यापार आदि में तथा सामाजिक क्षेत्र में हानि पहुंचा सकते हैं।

अप्रैल से सही होंगी स्थितियां

14 अप्रैल 2020 के बाद एक अंक का प्रभाव सकारात्मक रहेगा। किंतु यह प्रभाव सितम्बर 2020 तक ही रहेगा। यानी आप अप्रैल से सितंबर के मध्य 6 महीने में जो भी कार्य करेंगे, उसके सकारात्मक परिणाम आएंगे। ये 6 महीने किस्मत बदलने वाले हो सकते हैं। तत्पश्चात कार्य-क्षेत्र एवं आपसी व्यवहारों में अस्त-व्यस्त रहेंगे। एक अंक के व्यक्तियों के लिए प्रभावशाली दिन रविवार, सोमवार है। यह और भी अच्छा हो, यदि उनका जन्मांक इन दिनों के अंक से मेल खाता हो।

इन तारीखों में जन्मे लोग आप से होंगे प्रभावित

इनके मेल खाने वाले अंक-2,4,7 अर्थात् किसी भी माह की 2, 4, 7, 11, 13, 16, 20, 22, 25, 29 या 31 तारीख़ में जन्में लोग इस वर्ष अंक एक के प्रभाव से नितान्त प्रभावित होते रहेंगे।

एक अंक वालों का प्रभावशाली रंग: पीला, ताम्बई, सुनहरा सफ़ेद रंग शुभप्रद रहेगा।

प्रभावशाली दिन: रविवार और सोमवार।

श्रेष्ठतम रत्न: येलो डायमंड या इससे मेल खाते टोपाज वग़ैरह अधिक लाभप्रद होंगे।

ज्योतिषीय उपाय: एक अंक वाले व्यक्ति यदि सूर्य देव की आराधना के साथ प्रातःकाल अर्घ्य दें, तो वर्ष उत्तम व्यतीत होगा।

अंक 2 वालों को नए साल में मिलेगा नेम, फेम और मनी, लेकिन इनसे रहना होगा सतर्क

अंक 3 वालों के लिए सफलता और उन्नति से भरा होगा नववर्ष, रुके हुए कार्य पूरे होंगे 

ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट, वाराणसी

Posted By: Kartikey Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस