Horoscope Numerology 2020: नववर्ष 2020 का आगमन हो गया है। इसका इंतजार सबको था। नववर्ष के साथ नई उम्मीदें और नई चुनौतियां जुड़ी होती हैं, जीवन में नई उपलब्धियां और पड़ाव मिलते हैं, जो हमारे लिए सफलता के मार्ग तय करते हैं। वर्ष 2019 हमारे लिए कैसा रहा, ये तो हमने आकलन कर लिया होगा। अब नववर्ष के आगमन पर हम अंक ज्योतिष के आधार पर आपको बताने जा रहे हैं कि नया साल आपके लिए कौन सी खुशियां लेकर आ रहा है और कौन सी चुनौतियां आपका इंतजार कर रही हैं, जिन पर पार पाकर आप सफल होंगे। आपको ज्योतिषीय उपाय भी बताए जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने इस वर्ष को और बेहतर बना सकते हैं।

वर्ष 2020: अंक 2 का भविष्यफल

दो का अंक चन्द्रमा का सूचक है। इस अंक का प्रतिनिधित्व चन्द्रमा एवं वरुण देव करते हैं। मूलतः यह आत्म-निरीक्षण का अंक होता है, अर्थात् 2 अंक वाले व्यक्ति आगामी वर्ष 2020 में निरन्तर अपने कार्यों एवं व्यवहारों का निरीक्षण या परीक्षण करते रहेंगे, तो लाभ की स्थिति में रहेंगे। वर्ष-चक्र में दूसरे स्थान का स्वामी शुक्र है, जो स्वयम् की सुनता है।अतः इस अंक वाले व्यक्तियों को चाहिए कि वो वर्ष पर्यंत किसी भी कार्य-व्यवहार का निर्णय स्वयम् करें तो भावी संकट से दूर रहेंगे।

क्या करें, क्या न करें की स्थिति बनेगी

दो अंक वाले व्यक्ति किसी के भी अच्छे मित्र यथाशीघ्र बन जाते हैं और यही स्वभाव इस वर्ष दो अंक वालों के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे व्यक्तियों को सर्वथा अचानक मिलने वाले धोखे से भी बचना होगा। किसी भी माह की 2, 11, 20, 29 तारीख को जन्मे व्यक्तियों के लिए आगामी वर्ष 2020 वैचारिक उठा-पटक से भरा रहेगा। क्या करें, क्या न करें, इस भाव की स्थिति बनी रहेगी। इससे छुटकारा पाने के लिए दो अंक वालों को श्री गणेश जी की पूजा-आराधना करने से अप्रत्याशित लाभ की स्थिति बनेगी। दो अंक वालों को चाहिए कि वर्षभर किसी भी समस्या को आसानी से हल करने के लिए उसकी जड़ तक जाएं और उसके बाद ही समाधान का प्रयास करें।

इन तारीखों को काम करने से मिलेगी सफलता

अंक दो के व्यक्तियों को चाहिए कि वे उन्हीं दिनों या तारीख़ों में अपनी योजनाओं व कार्यों को क्रियान्वित करें, जिनका जन्म 20 जून से 27 सितम्बर के मध्य हुआ है। कहने का अर्थ यह है कि जो लोग 20 जून से 27 सितम्बर के बीच जन्मे हैं, उनको सफलता प्राप्त करने के लिए अपने कार्यों को 2, 11, 20 या 29 तारीख को करना चाहिए। यदि इस तारीख को आपका प्रभावी दिन मंगलवार एवं शुक्रवार हो, तो यह और उत्तम रहेगा। ऐसे व्यक्तियों के लिए नव वर्ष बहुत लाभप्रद नहीं रहेगा। अंक दो एवं अंक एक के व्यक्तियों में परस्पर तालमेल रहेगा। सात अंक वाले व्यक्ति दो अंक को अपने संघर्षों के बावजूद अच्छा सहयोग करेंगे।

धन-यश की प्राप्ति होगी, लेकिन सेहत के प्रति सर्तक रहें

यद्यपि वर्ष के उत्तरार्द्ध में दो अंकवालों को अच्छे धन-यश की प्राप्ति होगी, किन्तु कफ़, पित्त एवं वायु-विकार से पीड़ित भी हो सकते हैं। अतः वर्ष की बारह पूर्णिमा को शाम के समय चन्द्रमा को अर्घ्य दें तथा चांदी का छल्ला बनवाकर दाहिने हाथ की अनामिका या कनिष्ठा में सोमवार को धारण कर लें।

इन 3 बातों का रखेंगे ध्यान, तो सुविधाओं से रहेंगे परिपूर्ण

इस वर्ष दो अंक के व्यक्तियों को कुछ विशेष सावधानी रखनी होगी, जैसे-दूसरों पर अन्धविश्वास न करना, कार्य में शीघ्रता या उद्विग्नता को स्वयम् से दूर रखना, आलस्य का परित्याग करते हुए आत्मविश्वास को बनाए रखें। ऐसा करने से सुविधाओं से परिपूर्ण रहेंगे।साथ ही अपनी कार्य-योजनाओं को मंगलवार एवं शुक्रवार को क्रियान्वित करें-सफलता मिलेगी।

अंक 2 के भाग्यशाली रंग- गुलाबी, क्रीम कलर, सफ़ेद हल्का कोई भी रंग। गहरे रंगों से बचते हुए हल्के नीले रंग का रुमाल या पर्स हमेशा अपने साथ रखें।

प्रभावशाली दिन: मंगलवार एवं शुक्रवार।

लाभप्रद रत्न: मून स्टोन, बेसरा मोती या जमुनिया धारण करें।

ज्योतिषीय उपाय: अंक दो वाले व्यक्ति घर से बाहर निकलते समय श्री गणेश जी को प्रणाम अवश्य करें।

अंक 1 वालों के लिए नए साल के ये 6 माह होंगे लकी, बदल सकती है किस्मत

अंक 3 वालों के लिए सफलता और उन्नति से भरा होगा नववर्ष, रुके हुए कार्य पूरे होंगे 

ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट, वाराणसी

Posted By: Kartikey Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस