नई दिल्ली। सावन महीने का पहला सोमवार आज है और देश भर के मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा है। सभी शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया है। देश के विभिन्न शहरों में भीड़-भाड़ और जाम के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिस ने विशेष व्यवस्था की है। साथ ही मंदिरों में भी सुरक्षा के मद्देनजर विशेष व्यवस्था की गई है।

उधर, मंदिरों के अलावा घरों में भी पूजा-अर्चना के लिए विशेष तैयारियां की गई है। रविवार को व्रत और पूजा अर्चना के लिए आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए बाजारों में भी खासी भीड़ भाड़ नजर आई। सिंघाड़े की मिगी, कूटू का आटा आदि बाजार में सज गए हैं। वहीं मंदिरों में धतूरा, बेल पत्र, फूल माला और प्रसाद आदि की दुकानें सज गईं हैं। शिव मंदिरों समेत सभी मंदिरों में पूजा-अर्चना की विशेष तैयारियां की गई है और आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

ये भी पढ़ेंः श्रावण का पहला सोमवार आज, करें महाकाल की सवारी के सभी रूपों के दर्शन

बीते शनिवार 1 अगस्त को सावन महीने के शुरू होते ही प्रसिद्ध शिव मंदिरों में शिवभक्तों की विशेष आराधना और कांवर यात्रा का सिलसिला शुरू हो गया है। देश भर के प्रमुख शिव मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालु कांवर लेकर निकल चुके हैं। खासतौर से हरिद्वार, देवघर इत्यादि शहरों के शिव मंदिरों में दूर-दूर से शिव भक्त गंगा व अन्य नदियों का जल लेकर चढ़ाने जाते हैं। इस यात्रा के रास्ते में कांवरियों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है और पूरा माहौल शिव भजनों से भक्तिमय बना है।

इस बार पहला सोमवार 3 अगस्त, दूसरा 10 अगस्त, तीसरा 17 अगस्त और चौथा 24 अगस्त को पड़ रहा है।

Posted By: Shashi Bhushan Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप