Move to Jagran APP

Kalki Dham Mandir: बेहद खास है कल्कि धाम मंदिर, विष्णु जी के 10वें अवतार को है समर्पित

यूपी के संभल में कल्कि धाम मंदिर (Kalki Dham Temple) का निर्माण शुरू होने जा रहा है। यह धाम श्री हरि के 10वें अवतार भगवान कल्कि को समर्पित है। इसका निर्माण 5 एकड़ में होगा। साथ ही यह 5 सालों में बनकर तैयार होगा। इससे पहले भी एक कल्कि मंदिर का निर्माण किया गया था जिसमें श्री हरि के सभी अवतारों की झलक देखने को मिलती है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Published: Thu, 21 Mar 2024 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 01:43 PM (IST)
Kalki Dham Mandir: बेहद खास है कल्कि धाम मंदिर, विष्णु जी के 10वें अवतार को है समर्पित
Kalki Dham Temple: कौन हैं भगवान कल्कि?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kalki Dham Temple: अयोध्या धाम के बाद अब यूपी के संभल में कल्कि धाम मंदिर बनने की तैयारी शुरू हो गई है। भगवान कल्कि श्री हरि के 10वें अवतार होंगे, जिनका अवतरण अभी धरती पर नहीं हुआ है। ऐसे में यह देखना काफी खास होगा कि भगवान कल्कि के मंदिर में क्या अनोखा होने वाला है? इस दिव्य मंदिर की चर्चा हर तरफ हो रही है। ऐसे में इसके कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को जानना भी बहुत आवश्यक है, तो आइए उनके बारे में जानते हैं।  

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Hindu New Year: इस दिन से हो रही है हिंदू नववर्ष की शुरुआत, जानिए क्यों खास है यह दिन

कल्कि धाम मंदिर का महत्व

कल्कि धाम मंदिर में जगत के पालमहार भगवान श्री हरि के 10 अवतारों के लिए अलग-अलग 10 गर्भगृह बनाए जाएंगे। इस पवित्र धाम में 68 धार्मिक तीर्थों की स्थापना होगी। 5 एकड़ में बनने जा रहा यह अद्भुत धाम लगभग 5 सालों में तैयार होगा। बता दें कि इससे पहले भी एक कल्कि मंदिर का निर्माण किया गया था, जिसमें भगवान विष्णु के दस अवतारों की झलक देखने को मिलती है।

कौन हैं भगवान कल्कि?

पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, प्रभु कृष्ण के पृथ्वी से जाने के बाद कलियुग का आरंभ हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि कलियुग 432,000 सालों का है। वर्तमान में कलयुग के 5,126 साल बीत चुके हैं। श्रीमद्भागवत के 12वें स्कंध के 24वें श्लोक के अनुसार, भगवान कल्कि का जन्म पृथ्वी पर तब होगा,

जब देवताओं के गुरु बृहस्पति सूर्य और चंद्रमा के साथ मिलकर पुष्य नक्षत्र का निर्माण करेंगे। बताते चलें कि श्रीहरि के इस दसवें अवतार की अनुमानित जन्म तिथि सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि होगी।

यह भी पढें: Chaitra Navratri 2024: जल्द हो रही है चैत्र नवरात्र की शुरुआत, जानिए किस वाहन पर सवार होकर आएंगी माता रानी?

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.