Move to Jagran APP

Hindu New Year: इस दिन से हो रही है हिंदू नववर्ष की शुरुआत, जानिए क्यों खास है यह दिन

हिंदी कैलेंडर के अनुसार हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र माह की प्रतिपदा से मानी जाती है। इसी दौरान चैत्र नवरात्र की भी शुरुआत होती है। इस प्रकार चैत्र साल का पहला महीना होता है और फाल्गुन साल का आखिरी महीना होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि साल 2024 में हिंदू नववर्ष कब मनाया जाएगा और इसका हिंदू धर्म में क्या महत्व है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 21 Mar 2024 10:40 AM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 10:40 AM (IST)
Hindu New Year इस दिन से हो रही है हिंदू नववर्ष की शुरुआत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hindu New Year Date: अंग्रेजी कैलेंडर और पश्चिमी मान्यताओं के अनुसार, हर साल 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है। वहीं हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की प्रतिपदा से नए साल की शुरुआत मानी जाती है। इस तिथि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना गया है, क्योंकि इस तिथि पर नववर्ष मनाने के पीछे एक पौराणिक कारण मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं इस विषय में।

loksabha election banner

कब से शुरू हो रहा है हिंदू नववर्ष

हिंदी कैलेंडर के अनुसार, हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र माह की प्रतिपदा से मानी जाती है। ऐसे में साल 2024 में हिंदू नववर्ष की शुरुआत विक्रम संवत 2081, 09 अप्रैल मंगलवार के दिन से हो रही है। साथ ही इस दिन से चैत्र नवरात्र भी प्रारंभ हो रहे हैं, जिसमें आदि शक्ति के नौ रूपों की पूजा करने का विधान है।

हिंदू नववर्ष का महत्व

चैत्र मासि जगत ब्रह्मा संसर्ज प्रथमेऽहनि,

शुक्ल पक्षे समग्रेतु तदा सूर्योदय सति।।

ब्रह्मांण पुराण के इस श्लोक के अनुसार, सृष्टि की रचना अनुसार, भगवान विष्णु ने सृष्टि की रचना का कार्य ब्रह्मा जी को सौंपा। माना जाता है कि ब्रह्मा जी ने जब सृष्टि की रचना की थी उस दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि थी। इसलिए हिंदू धर्म में इस तिथि को बेहद शुभ माना जाता है।

साथ ही इस तिथि पर धार्मिक कार्य करने का भी विशेष महत्व है। साथ ही यह तिथि इसलिए भी खास है क्योंकि इसी तिथि से चैत्र नवरात्र की भी शुरुआत होती है, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि पर आदिशक्ति प्रकट हुई थी।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

हिंदी महीनों के नाम

  1. चैत्र
  2. वैशाख
  3. ज्येष्ठ
  4. आषाढ़
  5. श्रावण
  6. भाद्रपद
  7. अश्विन
  8. कार्तिक
  9. मार्गशीर्ष
  10. पौष
  11. माघ
  12. फाल्गुन

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2024: जल्द हो रही है चैत्र नवरात्र की शुरुआत, जानिए किस वाहन पर सवार होकर आएंगी माता रानी?

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.