Move to Jagran APP

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान बजट में 4 लाख सरकारी नौकरियां और स्पोर्ट्स कॉलेज समेत क्या है खास? जानिए

Rajasthan Budget 2024-25 वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करते हुए दीया कुमारी ने कहा कि अगले पांच साल में चार लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा और युवाओं के लिए नीति बनाई जाएगी। वहीं एक साल में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां देने की बात कही गई। इसके अलावा बजट में दो लाख घरों में बिजली कनेक्शन का प्रस्ताव किया गया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Wed, 10 Jul 2024 06:31 PM (IST)
राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (फाइल फोटो)

एएनआई, जयपुर। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (जो वित्त विभाग भी संभालती हैं) ने विधानसभा में राज्य का बजट 2024-25 पेश किया। बजट पेश करते हुए कुमारी ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार राज्य को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर काम कर रही है।

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट को लेकर कहा, "हमने इस बजट में हर किसी, हर वर्ग के बारे में सोचा है और हर किसी के लिए कुछ न कुछ दिया है। इस बार हमने हर वर्ग को देखकर यह बजट तैयार किया है और मुझे लगता है कि इस बार हमने बुनियादी ढांचे, पूंजीगत व्यय को बढ़ाया है...।"

— ANI (@ANI) July 10, 2024

खाटू श्याम मंदिर में कॉरिडोर के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रस्ताव 

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज (10 जुलाई) खाटू श्याम मंदिर में कॉरिडोर के लिए 100 करोड़ रुपये और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड के गठन का प्रस्ताव रखा। दीया कुमारी ने बुधवार को कहा, "काशी विश्वनाथ की तरह खाटू श्याम जी मंदिर के लिए भी कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पुरातात्विक स्थलों और विरासत स्थलों को विकसित करने के लिए राजस्थान हेरिटेज कंजर्वेशन बोर्ड का गठन किया जाएगा।"

हमारी सरकार 2036 ओलंपिक के लिए काम करेगी

बजट को लेकर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा, "...हमने वादा किया था कि युवाओं को 4 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी और हमने इसे अपने राज्य के बजट में शामिल किया है... एक साल में हम एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां देंगे... हम खेलों के लिए कॉलेज खोलेंगे... हमारी सरकार 2036 ओलंपिक के लिए काम करेगी ताकि हमारे गांवों के प्रतिभाशाली युवाओं को आगे आने का मौका मिले...।"

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2024: चार लाख सरकारी नौकरी, 1500 डॉक्टरों और 400 नर्सिंग कर्मियों के नए पदों का एलान; बजट की बड़ी बातें

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2024: भजन लाल सरकार ने श्याम के भक्तों को दी सौगात, अब खाटू धाम का राम मंदिर की तर्ज पर होगा विकास