Move to Jagran APP

Jaipur Literature Festival 2020: एनआरसी और सीएए का रिश्ता खतरनाकः नंदिता दास

Actor Nandita Das in Jaipur जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020 में आईं नंदिता दास ने खुलकर सीएए और एनआरसी का विरोध किया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 03:05 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 05:41 PM (IST)
Jaipur Literature Festival 2020: एनआरसी और सीएए का रिश्ता खतरनाकः नंदिता दास
Jaipur Literature Festival 2020: एनआरसी और सीएए का रिश्ता खतरनाकः नंदिता दास

जयपुर, जेएनएन। Actor Nandita Das in Jaipur: फिल्म अभिनेत्री और निदेषक नंदिता दास का मानना है कि सीएए और एनआरसी को जोड़ा जाना खतरनाक है। यह संदेश देने का नहीं बल्कि सोचने का वक्त है कि हम किस तरह का समाज चाहते हैं। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2020 में आईं नंदिता दास ने खुलकर सीएए और एनआरसी का विरोध किया। उन्होंने कहा कि भले ही छात्रों ने ही सही, लेकिन इसके विरोध में आवाज उठी है और मौजूदा हालात में सबको इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।

loksabha election banner

नंदिता दास ने कहा कि यह एक ऐसा कानून है, जिसके जरिये आपसे भारतीय होने का सुबूत मांगा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की तरह शाहीन बाग हर जगह बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में पहले के मुकाबले बेरोजगारी काफी बढ़ गई है। देश की आर्थिक हालत में बदतर होते जा रहे हैं। उन्होने कहा कि देश में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब धर्म के नाम पर लोगों को विभाजित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि आज सआदत हसन मंटो होते तो वो भी यह सब देख कर दुखी होते।

गौरतलब है कि नंदिता दास ने कुछ समय पहले ही मंटो पर एक फिल्म बनाई थी। नंदिता ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और बंटवारे के वक्त इसी सोच के चलते काफी मुसलमान इस देष में रुक गए थे। सबसे चिंता की बात यह है कि धर्म के नाम पर पहचान मांगी जा रही है।

उन्होंने कहा कि फिल्मी जगत के लोग भी पहली बार इस तरह के कानून के खिलाफ बोलने लगे हैं और सभी को बोलने का हक है। वहीं, नसीरूद्दीन शाह और अनुपम खेर के बीच बयानबाजी से नंदिता दास बयान देने से बचती नजर आईं।

जेएलएफ में इस बार देश-दुनिया के 550 वक्ता शामिल हुए हैं। इनमें हर साल की तरह इस बार भी वक्ताओं के तौर पर लेखक, राजनेता, फिल्मी दुनिया से जुड़ी हस्तियां और पत्रकार कला, संविधान, फैशन, राजनीति, अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन, करेंट अफेयर्स, लेखन, समाज और जीवित भाषाओं आदि विषयों पर अपनी बात रख रहे हैं। 

यह भी पढ़ेंः जयपुर लिटलेटर फेस्टिवल का आगाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.