जागरण संवाददाता,जयपुर! पाकिस्तान सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर जिले में टिड्डियों के आंतक पर नियंत्रण करने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर से एयरस्ट्राइक की जाएगी । टिड्डियों पर अब हेलीकॉप्टर से नियमित रूप से कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा । टिड्डियों को खत्म करने के लिए माउटेंड स्प्रेयर ट्रैक्टर और ड्रोन के बाद अब हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है । इसे लेकर शनिवार को एक हेलीकॉप्टर जैसलमेर पुलिस लाइन मैदान के हेलीपेड पर उतरा । इसके बाद जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्रों में हेलीकाप्टर से इन टिड्डियों के ऊपर किटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया गया ।

उल्लेखनीय है कि हेलीकॉप्टर में पायलट के नीचे दोनों तरफ स्प्रे करने की सुविधा है । एक हेलीकॉप्टर बाड़मेर के उत्तरलाई एयरबेस और जोधपुर एयरबेस पर तैनात है । जरूरत के आधार पर इन्हे बाड़मेर के साथ ही जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और नागौर जिलों में टिड्डियों के नियंत्रण के लिए काम में लिया जाएगा।उल्लेखनीय है कि वायुसेना ने अपने तीन एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को मॉडिफाइड कर टिड्डी दल पर स्प्रे करने के लिए तैयार कर दिया है। ये हेलीकॉप्टार महज 40 मिनट में 750 हेक्टेयर क्षेत्र में 800 लीटर कीटनाशक का छिड़काव कर सकता हे। टिड्डी नियंत्रण अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर जैसलमेर व बाड़मेर सहित पूरे पश्चिमी राजस्थान में छिड़काव करेंगे ।

पाकिस्तान से निकल भारत के राजस्थान, दिल्ली व उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में आतंक मचाने वाले टिड्डी दल को नियंत्रित करने के लिए अब हेलीकॉप्टर से दवा का छिड़काव कर नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है। इसकी शुरुआत मंगलवार को उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा से की गई। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर ने हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया यह हेलीकॉप्टर ग्रेटर नोएडा से चलकर राजस्थान के बाड़मेर पहुंच चुका है और अब वहां के इलाकों में दवा का छिड़काव किया जा रहा है।  

कोरोना से बचाव के लिए पुणे के एक शख्‍स ने बनवाया 2.89 लाख रुपये का मास्‍क

Mumbai Weather Forecast: मुंबई के मरीन ड्राइव पर High tide, समुद्र में उठ रही हैं ऊंची लहरें ; देखें वीडियो

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस