Move to Jagran APP

पावरकॉम की पाकिस्तान को बिजली देने को तैयारी, नेपाल पर भी विचार

पावरकॉम ने पाकिस्‍तान को बिजली बेचने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही नेपाल को भी बिजली देने की तैयारी की जा रही है। पावरकॉम का कहना है कि उसके पास सरप्‍लस बिजली है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 11:48 AM (IST)
पावरकॉम की पाकिस्तान को बिजली देने को तैयारी, नेपाल पर भी विचार
पावरकॉम की पाकिस्तान को बिजली देने को तैयारी, नेपाल पर भी विचार

पटियाला, [प्रदीप शाही]। पंजाब राज्य पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पावरकॉम) पाकिस्तान को बिजली देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा नेपाल को बिजली सप्लाई करने का प्रोजेक्ट पर भी विचार चल रहा है। पावरकॉम का कहन है कि उसके पास सरप्‍लस बिजली है।

loksabha election banner

चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) ए वेणुप्रसाद का कहना है कि पावरकॉम के पास बिजली सरप्लस है, इसलिए वह अन्य राज्यों के अलावा अन्य देशों को भी बिजली सप्लाई करने में समर्थ है। सरप्लस बिजली की जांच करने के बाद इस बारे में रिपोर्ट मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सौंप दी गई है। इस समय पावरकॉम पाकिस्तान को प्रति वर्ष एक हजार मेगावाट निर्विघ्न बिजली सप्लाई कर सकता है।

यह भी पढ़ें: आइएस आतंकी गाजी बाबा की प्रेमिका ने किया तमाशा, खुदकुशी करने रेल ट्रैक पर पहुंची

उन्होंने कहा कि पंजाब में गोइंदवाल थर्मल प्लांट सीमा के बेहद पास है। यहां से लाहौर मात्र 60 किलोमीटर दूर है, इसलिए पंजाब से पाकिस्तान को बिजली सप्लाई कोई भी मुश्किल नहीं है। नेपाल को बिजली सप्लाई की योजना के सवाल पर कहा कि यह प्रोजेक्ट पर भी विचार किया जा रहा है। देश की सारी ग्रिड एक दूसरे से जुड़ी हैं,  इसलिए नेपाल तक बिजली सप्लाई करना भी मुश्किल नहीं है।

प्रदेश में उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली उपलब्ध करवाने के सवाल पर सीएमडी प्रसाद ने कहा कि पंजाब सरकार जो पॉलिसी तैयार कर उन्हें देगी, वह उसे लागू कर देंगे। इस समय पावरकॉम को बिजली का उत्पादन 3.25 से 3.50 रुपये तक उपलब्ध है। इसके बाद बिजली ड्यूटी, मुलाजिमों का वेतन, बिजली लॉस भी शामिल होते हैं।

स्पार्किंग से खेतों में आग की जांच जारी

खेतों में तारों के कारण हुई स्पार्किंग से आग लगने की घटनाओं पर पावरकॉम के सीएमडी ए वेणु प्रसाद ने कहा कि पीडि़त किसानों की ओर से मुआवजे के लिए आवेदन आए हुए हैं। इनकी जांच जारी है। पावरकॉम किसानों को आठ हजार रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा देता है। पावरकॉम ने खेतों में आग लगने से बचाने के लिए रात के समय बिजली की सप्लाई को प्राथमिकता दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरमुख को पद से हटाया, ज्ञानी हरप्रीत नए जत्थेदार


धान के सीजन आठ घंटे होगी सप्लाई

आगामी धान सीजन में किसानों को आठ घंटे बिजली सप्लाई की जाएगी। बड़े कट लगाने के स्थान पर आठ घंटे बिजली सप्लाई देना बेहतर होता है। बीते साल की तुलना में इस साल बिजली की मांग 10 से 15 फीसद अधिक है। मौजूदा समय में बिजली की मांग 1400 लाख तक पहुंच गई है।

--------

पाकिस्‍तान व नेपाल को बिजली बेचने का प्रस्ताव सराहनीय : डॉ. गांधी

सांसद डॉ. धर्मवीर गांधी ने राज्य सरकार की ओर से पाकिस्तान व नेपाल को बिजली बेचने के लिए केंद्र को भेजे प्रस्ताव की सराहना की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव स्वीकार कर लेना चाहिए। इससे वित्तीय संकट से जूझ रहे राज्य को बाहर निकलने का रास्ता भी निकल सकेगा।

बिजली पर सरकारी श्‍वेत पत्र  जारी करे : आप

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता व चीफ व्हिप सुखपाल सिंह खैहरा ने कांग्रेस सरकार से मांग की है कि वह बिजली सप्लाई व बिजली की उपलब्धता को लेकर श्‍वेतपत्र जारी करे। पाकिस्तान व नेपाल को बिजली बेचने से पहले पंजाब की जनता को बिजली दी जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.