Move to Jagran APP

पठानकोट एयरबेस में आतंकी पैराशूट से घुसने की फिराक में

एयरफोर्स को आशंका है कि आतंकवादी पैराशूट के सहारे एयरबेस में घुसने की फिराक में हैं। इसके मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने के साथ आसपास के गांवों के लोगों को भी सचेत किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 08:48 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 05:33 PM (IST)

पठानकोट, [श्याम लाल]। दो जनवरी को एयरबेस स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा कवच मजबूत कर चुकी एयरफोर्स को अब आशंका है कि आतंकी पैराशूट से एयरबेस में घुसपैठ कर सकते हैं। इस आशंका के कारण बुधवार को एयरफोर्स के स्टाफ ने एयरबेस के आसपास स्थित गांवों घूम कर लोगों को जागरूक किया और उनसे सहयोग मांगा। लाेगाें को कहा गया कि इा तरह की कोई भी गतिविधि या पैराशूट देखत ही तुरंत सूचित करें।

loksabha election banner

एयरबेस का आशंका, आतंकी अपना सकते हैं हमले का नया तरीका

एयरफोर्स अधिकारियों ने कहा कि एयरबेस की सुरक्षा इस कदर कड़ी कर दी गई है कि कोई भी आंतकी अथवा व्यक्ति एयरबेस की दीवार फांद कर भीतर प्रवेश नहीं कर सकता। फिर भी आशंका है कि आतंकी पैराशूट, पैराग्लाइडर अथवा माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट से एयरबेस के भीतर प्रवेश करने की कोशिश कर सकते हैं।

एयरफोर्स स्टेशन के आस-पास सटे गांवों में पंफलेट बांट ग्रामीणों से मांगा सहयोग

पठानकोट एयरबेस के आसपास के क्षेत्र में पंफलेट बांटकर एयरफाेर्स ने लोगों को जागरूक किया।

एयरफोर्स को यह आशंका इसलिए भी हो रही है क्योंकि पैराशूट, पैराग्लाइडर अथवा माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट किसी भी राडार सिस्टम पर कैच नहीं होते हैं। यह काम हालांकि इतना आसान नहीं है, लेकिन आशंका है कि आतंकी चूंकि हर बार कोई नया तरीका अपनाते हैं, इसलिए इस बार कहीं ऐसा कोई हथकंडा न अपना लें।

पढ़ें : पठानकोट में आतंकियों के घुसने की सूचना से हड़कंप, सर्च अभियान जारी

एयरफोर्स ने ग्रामीणों को इस संबंध में बकायदा पंफलेट बांटे। पंफलेट पर ऐसे चित्र थे जिन्हें देख कर आसानी से समझा जा सकता है कि पैराशूट,पैरा ग्लाइडर व माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट कैसा होता है। पैराशूट से कूदना हालांकि इसलिए मुश्किल है क्योंकि इससे हवाई जहाज अथवा हैलीकाप्टर से ही कूदा जाता है लेकिन पैराग्लाइडर और माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट से घुसपैठ अपेक्षाकृत कहीं आसान है।

पठानकोट में लाेगों को जागरूक करतक एयरफोर्स कर्मी।

पढ़ें : पठानकोट एयरबेस पर फिर आतंकी हमले का खतरा, पुलिस ने खंगाले 23 गांव

माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट तो एक व्यक्ति को लेकर आसानी से उड़ जाता है और जमीन पर लैंड करने के बाद इसे एक बाक्स में बंद करके गाड़ी में रखकर कहीं अन्यत्र आवागमन किया जा सकता है। एयरफोर्स ने ग्रामीणों को पंफलेट पर अपने मोबाइल नंबर भी दिए हैं। कहा गया कि अगर कहीं कोई संदिग्ध गतिविधि दिखे तो लोग एयरफोर्स को मोबाइल नंबर-97819 91985 और 97802 45769 पर सूचित करें।

फोटो गैलरी : देखें तस्वीरें : हमले की आशंका से सतर्क सुरक्षा बल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.