Move to Jagran APP

आइटीआइ व बहुतकनीकी कोर्स अगले सत्र से पंजाबी में भी : चन्नी

पंजाब में विद्यार्थी अगले शिक्षाा सत्र से पंजाबी में भी आइटीआइ व तकनीकी शिक्षा हासिल कर सकेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 03:06 PM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 03:06 PM (IST)
आइटीआइ व बहुतकनीकी कोर्स अगले सत्र से पंजाबी में भी : चन्नी
आइटीआइ व बहुतकनीकी कोर्स अगले सत्र से पंजाबी में भी : चन्नी

जेएनएन, काठगढ़ (नवांशहर)। पंजाब के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। राज्‍य में विद्यार्थी अब तकनीकी शिक्षा पंजाबी भाषा में भी प्राप्‍त कर सकेंगे। यह व्‍यवस्‍था अगले शिक्षा सत्र से लागू होगा। इस बारे में प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने घोषणा की है।

loksabha election banner

चन्‍नी ने कहा कि पंजाब में अगले सत्र से आइटीआइ व पॉलिटेक्निक के कोर्स पंजाबी में भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों को काफी सुविधा होगी। पंजाब सरकार का यह प्रयास मां-बोली को समर्पित होगा। राज्‍य सरकार विद्यार्थियाें को बेहतर और अपनी भाषा में शिक्षा दिलाने चाहती है, ताकि वे अपने क्षेत्र में अच्‍छी तरह तैयार हो सकें।

यह भी पढ़ें: पंजाब की कृषि नीति तैयार, विधानसभा में बहस के बाद होगी जारी

वह  रैलमाजरा स्थित रॉयत बाहरा कैंपस रैलमाजरा में आयोजित मेगा रोजगार मेले में पहुंचे थे। मेले में  अायोजित समारेह में चन्नी ने कहा कि विद्यार्थियों के अंग्रेजी विषय में स्किल डेवलपमेंट के लिए पॉलिटेक्निक व आइटीआइ में भी अंग्रेजी माध्यम के अध्यापक भर्ती किए जा रहे हैं। इससे तकनीकी शिक्षा के साथ विद्यार्थी अंग्रेजी में भी महारत हासिल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: राष्‍ट्रप‍ति कोविंद को याद आई चंडीगढ़ की बहादुर बेटी नीरजा भनोट

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पहले चरण में 27500 विद्यार्थियों को रोजगार दिया था। दूसरे चरण के तहत 50 स्थानों पर मेले लगाए जा रहे हैं व जिसके लिए 3.70 लाख विद्यार्थी आनलाईन पोर्टल पर अब तक अपना नाम रजिस्टर करवा चुके हैं। सरकार की तरफ से विभिन्न कंपनियों के साथ तालमेल कर 50 हजार नौजवानों को रोजगार देने का प्रबंध किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.