Move to Jagran APP

Bhagat Singh Birth Anniversary: कैबिनेट मंत्री ने साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Bhagat Singh Birth Anniversary कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि अपनी विरासत और संस्कृति से जुड़ने के लिए हमें अपने महान देशभक्तों की जीवनी पढ़नी चाहिए। यह एक अमूल्य खजाना है जिससे हमें हमेशा लाभ मिलता है।

By ved PARKASH Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 10:04 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 10:05 PM (IST)
Bhagat Singh Birth Anniversary: कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने साइकिल रैली को दिखाई हरी झंडी। (सांकेतिक चित्र)

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब): आज जब समाज में अन्याय लगातार बढ़ रहा है, तो उस समय हमें बलिदानी भगत सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत है। जिस तरह उन्होंने देश को आजाद कराने के लिए अत्याचारी ब्रिटिश शासन की जड़ें हिलाईं, उसी तरह सामाजिक बुराइयों को मिटाया जा सकता है। यह विचार कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने भगत सिंह जयंती पर बलिदानी की प्रतिमा स्थापित करने के बाद व्यक्त किए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में शहीद-ए-आजम भगत सिंह और डा. बीआर अंबेडकर की विचारधारा पर काम कर रहे हैं। इसी उद्देश्य से जहां पहले सरकारी दफ्तरों में राजनीतिक लोगों की तस्वीरें लगाई जाती थीं, अब भगत सिंह और बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि ये दोनों ऐसे हीरो हैं, जिनका कर्ज नहीं दिया जा सकता। उन्होंने कहा कि पंजाबियों को उनकी बहादुरी के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। शहीद भगत सिंह का जीवन दुनिया के अंत तक बहादुर पंजाबियों के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में काम करेगा।

उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि अपनी विरासत और संस्कृति से जुड़ने के लिए हमें अपने महान देशभक्तों की जीवनी पढ़नी चाहिए। यह एक अमूल्य खजाना है, जिससे हमें हमेशा लाभ मिलता है। हमारी सरकार ने पंजाब को हंसाने, जीने और खेलने का बीड़ा उठाया है। हम इसमें जल्द ही कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह युवा पंजाबियों के नायक हैं। इस मौके पर बलिदानी भगत सिंह के पंजाब के सपनों को साकार करने का आह्वान करते हुए मलोट में साइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस मौके पर डीसी विनीत कुमार ने कहा कि बलिदानी भगत सिंह की 115वीं जयंती के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा युवाओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें साइकिल रैली, प्रदर्शनी मैच और कैंडल लाइट मार्च प्रमुख हैं, ताकि हमारे युवाओं को इसके जीवन से प्रेरणा मिल सके। इस अवसर पर सतगुरुदेव पप्पी, करमजीत शर्मा, रमेश अरनीवाला के अलावा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः- World Heart Day 2022: खराब लाइफस्टाइल से युवाओं में आम हो रही दिल की बीमारियां, इग्नोर न करें ये संकेत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.