Move to Jagran APP

रोपड़ हेड वर्क्स ने नहर में नहीं रोका पानी, लुधियाना के बुड्ढा दरिया में पानी छोड़ने का काम लटका

मालवा के कई जिलाें में कम बारिश होने के कारण नहरी विभाग ने हेडवर्क्स से नहर को बंद नहीं किया जा रहा है। नहरी विभाग का कहना है कि उन्हें बेरिकेट हटाने के लिए दो दिन का और समय चाहिए।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 12:06 PM (IST)
बुड्ढा दरिया में दो क्यूसेक साफ पानी छोड़ने के लिए काम पूरा। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। नहरी विभाग ने बुड्ढा दरिया में दो क्यूसेक साफ पानी छोड़ने के लिए अपने हिस्से का काम पूरा कर दिया है। अब सिर्फ सरहिंद नहर के साथ लगी बेरिकेट को हटाना है। इसके लिए दो दिन नहर में पानी रोकने की जरूरत है। नहरी विभाग ने रोपड़ हेडवर्क्स को दो दिन नहर में पानी रोकने के लिए पत्र लिखा है। लेकिन वहां से अभी तक पानी रोकने की मंजूरी नहीं मिली। जब तक सरहिंद नहर में पानी नहीं रोका जाता तब तक बेरिकेट हटाना मुश्किल है।

loksabha election banner

दरअसल मालवा के कई जिलाें में कम बारिश होने के कारण हेडवर्क्स से नहर को बंद नहीं किया जा रहा है। नहरी विभाग का कहना है कि उन्हें बेरिकेट हटाने के लिए दो दिन का वक्त चाहिए। जैसे ही नहर में पानी रोक दिया जाएगा वैसे ही बेरिकेट हटाकर बुड्ढा दरिया में पानी छोड़ दिया जाएगा। बुड्ढा दरिया में साफ पानी छोड़ने का मामला मई से लटकता जा रहा है। पहले दरिया में साफ पानी छोड़ने की डेडलाइन 31 मई थी। उसके बाद इसे 15 जून, फिर 30 जून, 15 जुलाई और फिर पांच अगस्त कर दिया गया। लेकिन पांच अगस्त भी बीत गया और नहरी विभाग अभी तक पानी छोड़ने में नाकाम है।

यह भी पढ़ें-Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर लुधियाना में कैबिनेट मंत्री आशु फहराएंगे तिरंगा

धान की सिंचाई के लिए पानी की ज्यादा आवश्यकता

नहरी विभाग के अफसरों का तर्क है कि इन दिनों धान की सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता ज्यादा है इसलिए सरहिंद नहर में पानी बंद करना संभव नहीं है। नहरी विभाग ने यहां तक कहा था कि अगर सूबे में दो दिन लगातार बारिश हुई तो पानी बंद किया जा सकता है। सूबे के बाकी हिस्सों में बारिश हो गई लेकिन मालवा के कुछ जिलों में बारिश न होने के कारण सरहिंद नहर में पानी की बहाव कम नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें-Punjab Weather Alert! पंजाब में मानसून मेहरबान, एक सप्ताह तक आंधी के साथ बूंदाबांदी की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.