Move to Jagran APP

UID काे लागू करेगा लुधियाना नगर निगम, सीवरेज-पानी और प्रापर्टी टैक्स भरने के लिए हाेगा सिंगल विडों सिस्टम

लुधियाना नगर निगम में सुधाराें की बड़ी कड़ी शुरू हाेने जा रही है। इसके तहत 125 गज के कम प्रापर्टी को भी जीरो बिल जारी होंगे। इसके साथ ही 33 ब्लाक में यूआइडी को प्रापर्टी के साथ लिंक किया जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 10:40 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:18 AM (IST)
UID काे लागू करेगा लुधियाना नगर निगम, सीवरेज-पानी और प्रापर्टी टैक्स भरने के लिए हाेगा सिंगल विडों सिस्टम
लुधियाना नगर निगम यूआइडी को जमीनी स्तर पर करेगी लागू। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (UID) को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए निगम कमिश्नर शेना अग्रवाल ने क्लास लेना शुरू कर दी है। सोमवार को निगम अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने साफ कर दिया कि महानगर में 33 ब्लाक पड़ने वाली प्रापर्टी को यूआइडी से लिंक करने का काम शुरू कर दिया जाए। अगले हफ्ते रिव्यू बैठक में सभी अधिकारी यह जानकारी देंगे कितने ब्लाक में यूआइडी नंबर को प्रापर्टी के साथ लिंक कर दिया गया है।

loksabha election banner

सिंगल गेटवे सिस्टम तैयार करने के आदेश

वहीं सीवरेज-पानी व प्रापर्टी टैक्स भरने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम को लागू किया जाए। इसका मकसद निगम की रिकवरी को तेज करना है। निगम कमिश्नर ने कंप्यूटर प्रोग्राम मुनीष कालिया को निर्देश दिए कि सिस्टम में बदलाव कर सिंगल गेटवे सिस्टम तैयार किया जाए। जिससे कोई भी व्यक्ति अपने सीवरेज पानी व प्रापर्टी टैक्स को अदा सके। जितनी भी प्रापर्टी यूआइडी नंबर से लिंक हो चुकी है कि उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी को दर्ज करने के साथ फोटो भी डाली जाए।

गलत जानकारी देने पर हाेगी कार्रवाई

सभी प्रापर्टी के बिल तैयार किए जाए, 125 गज से कम प्रापर्टी को चाहे सीवरेज पानी बिल माफ है। लेकिन उनके जीरो बिल तैयार कर भेजे जाएं। अगर किसी प्रापर्टी मालिक ने गलत जानकारी देकर सीवरेज पानी का बिल अदा नहीं किया है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। अवैध सीवरेज कनेक्शन पर ओएंडएम सेल की तरफ से तुरंत कार्रवाई की जानी होगी। गाैरतलब है कि लुधियाना नगर निगम सीवरेज और प्रापर्टी टैक्स की वसूली में फिसड्डी साबित हाे रहा है। हालांकि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद निगम की आय बढ़ने के आसार है। अधिकारियाें ने भी इस संबंध में तैयारी पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें-Punjab Monsoon Update: पंजाब में 30 जून से 2 जुलाई के बीच आएगा मानसून, जानें माैसम विभाग का ताजा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.