Move to Jagran APP

Dog Park In Ludhiana: लुधियाना में बना पंजाब का पहला डॉग पार्क, स्वीमिंग पूल से लेकर Pet Cafe तक की सुविधा

लुधियाना में पंजाब का पहले डॉक पार्क बनकर तैयार है। सोमवार को इसका उद्घाटन किया जाएगा। दिनभर अपने डॉग को इस पार्क में घुमाने के लिए 40 रुपये शुल्क अदा करना होगा। इसमें झूले से लेकर कई तरह की अन्य गेम शामिल हैं। पार्क में स्वीमिंग पूल की सुविधा भी है। डॉग लवर्स को अपने पालतू कुत्तों के लिए सामान खरीदने के लिए पेट कैफे भी खोला गया है।

By Varinder RanaEdited By: Rajat MouryaPublished: Sun, 03 Sep 2023 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 03 Sep 2023 09:17 PM (IST)
Dog Park In Ludhiana: लुधियाना में बना पंजाब का पहला डॉग पार्क, स्वीमिंग पूल से लेकर Pet Cafe तक की सुविधा
लुधियाना में बना पंजाब का पहला डॉग पार्क। फोटो- जागरण

लुधियाना, वरिंदर राणा। Punjab First Dog Park डॉग लवर्स के लिए खुशखबरी है। पंजाब का पहला डॉग पार्क लुधियाना के बीआएस नगर में बनकर तैयार है। इसे डेढ़ एकड़ में बनाया गया है। सोमवार शाम को इस पार्क का उद्घाटन होगा। मंगलवार से इस पार्क को खोल दिया जाएगा। यह प्रदेश का पहला पार्क होगा जहां पर लोग अपने पालतू कुत्तों को लाकर घूम सकते हैं। यही नहीं, इस पार्क में कुत्तों के लिए विभिन्न तरह की 15 एक्टिविटी को भी रखा गया है।

loksabha election banner

पार्क में लोग कुत्तों का जन्मदिन भी मना सकते हैं। दिनभर अपने डॉग को इस पार्क में घुमाने के लिए 40 रुपये शुल्क अदा करना होगा। आने वाले दिनों में इस पार्क में डॉग क्लीनिक की सुविधा मिलने लगेगी। महानगर में आम लोगों के सैर के लिए 892 पार्क हैं। इनमें लोग अपने पालतू कुत्ते नहीं ला सकते हैं। हालांकि, कई बार चोरी छिपे कुछ लोग अपने पालतू कुत्तों को सुबह-शाम सैर करने के बहाने ले आते हैं, जोकि अकसर विवाद का कारण बन जाता है।

यही कारण है दो साल पहले शहर में डॉग पार्क की योजना पर विचार शुरू हुआ था। ताकि लोग अपने कुत्तों को घुमाने के लिए पार्क का इस्तेमाल कर सकें। निगम ने जोन डी के पीछे भाई रणधीर सिंह (बीआरएस) नगर में लगभग डेढ़ एकड़ में डाग पार्क तैयार कर दिया है। इस पार्क पर निगम की तरफ से एक पैसा खर्च नहीं किया गया है। इस पार्क को हैदराबाद की डॉक्टर डॉग हास्पिटल कंपनी की तरफ से चलाया जाएगा।

झूले से लेकर कई तरह के गेम शामिल

पार्क में कंपनी की तरफ से कुत्तों के लिए 15 तरह की विभिन्न गेम का इंतजाम किया गया है। इसमें झूले से लेकर कई तरह की अन्य गेम शामिल हैं। इसमें स्वीमिंग पूल की सुविधा को भी रखा गया है। डॉग लवर्स को अपने पालतू कुत्तों के लिए सामान खरीदने के लिए पेट कैफे भी खोला गया है। यहां पर डॉग के खाने पीने से लेकर उनसे संबंधित अन्य चीजें मिल सकेंगी। इसके साथ ही डॉग को साथ लेकर आने वाले लोगों के लिए यहां खाने की कुछ सुविधा मिलेंगी।

इन नियमों का पालन करना होगा जरूरी (Dog Park Rules)

-13 साल के कम आयु का बच्चा अगर डॉग लेकर आता है तो उसके साथ एक बालिग जरूर होना चाहिए।

-डॉग अपने मालिक की एक आवाज पर कहना मानने वाला हो।

-डॉग की गर्दन में रस्सी जरूरी होनी चाहिए।

-उत्तेजित और ज्यादा भौंकने वाले डॉग को पार्क से बाहर किया जाएगा।

-पार्क में डॉग की तरफ से किए जाने वाले नुकसान की भरपाई मालिक करेगा।

-अपने डॉग को दूसरे डॉग या फिर लोगों पर कूदने से रोकना होगा।

-लोगों और दूसरे डॉग को देख उतेजित होने वाले डॉग की एंट्री नहीं होगी।

-डॉग को किसी तरह घायल, चोरी होने की जिम्मेदारी पार्क प्रबंधन की नहीं होगी।

-झूलों और गेम का इस्तेमाल सिर्फ डॉग के लिए होगा।

-पार्क में गंदगी फैलाने पर मालिक को साफ करना होगा।

-डॉग के साथ कम से कम 16 साल का किशोर होना चाहिए।

प्रतिबंधित चीजें-नुकीला व कांटेदार डॉग कॉलर नहीं होना चाहिए।

-हीट में आए डॉग की एंट्री नहीं होगी।

-बीमार डॉग को पार्क में नहीं लाया जाएगा।

पंजाब में यह पहला डॉग पार्क है, यहां लोग अपने पालतू कुत्तों को लेकर आ सकते हैं। इस पार्क का सोमवार शाम को उद्घाटन किया जाएगा। मंगलवार से यह आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने निगम जोन के बाकी बचे तीन जोन में भी डग पार्क खोलने की प्रपोजल वरिष्ठ अधिकारियों को दी है। - डॉ. हरबंस ढल्ला, सीनियर वेटनरी अफसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.